scriptबारात में 120 से अधिक लोग नहीं हो सकेंगे शामिल, इस समाज ने लिया बड़ा फैसला | More than 120 people will not be able to attend the procession | Patrika News
महासमुंद

बारात में 120 से अधिक लोग नहीं हो सकेंगे शामिल, इस समाज ने लिया बड़ा फैसला

Mahasamund hindi news : निर्णयानुसार रायपुर संभाग के सभी 30 शाखा सभाओं में एक साथ 10 दिसंबर 23 को कुल कार्यकारिणी द्वारा नियुक्त प्रभारियों की उपस्थिति में नियमावली के परिपालन में प्रस्ताव पास किया गया…

महासमुंदDec 17, 2023 / 01:26 pm

चंदू निर्मलकर

barat.jpg
बाबा बिशासहे कुल कोलता समाज संभाग रायपुर द्वारा बैदपाली की बैठक में प्रांतीय सभा द्वारा अनुमोदित सामाजिक नियमावली के परिपालन में समस्त शाखा सभा में जाति भाइयों की बैठक आयोजित कर संकल्प पारित गया। जिराडबरी एवं रामचंडी मंदिर गढ़फुलझर में 30 नवंबर 2023 को आयोजित बैठक में कुल कार्यकारिणी सभा द्वारा लिए गए निर्णयानुसार रायपुर संभाग के सभी 30 शाखा सभाओं में एक साथ 10 दिसंबर 23 को कुल कार्यकारिणी द्वारा नियुक्त प्रभारियों की उपस्थिति में नियमावली के परिपालन में प्रस्ताव पास किया गया।
सामाजिक नियमावली में निहित सभी बिंदुओं का सख्ती से पालन करने के साथ सामाजिक कुरीतियों को दूर कर कोलता समाज को एक सभ्य एवं समृद्ध समाज बनाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया गया। सामाजिक लोगों द्वारा संकल्प पारित किया गया कि गोदभराई के नाम पर अनावश्यक मेहमान नवाजी एवं पीठा खुआ पर प्रतिबंध लगाने, एकशिया कार्यक्रम सत्यनारायण कथा आयोजित कर सादगी पूर्वक करने, सामूहिक विवाह को प्रोत्साहित करने अपने कुल देवी मंदिर या अन्य मंदिर में सामूहिक रूप से करने, फलदान पर कपड़ा देने की प्रक्रिया बंद करने एवं फलदान के कार्यक्रम में 21 व्यक्ति के शामिल होने,
विवाह एवं अन्य सामाजिक कार्यक्रमों में शाकाहारी भोजन व्यवस्था करने, बारात में अधिक से अधिक 120 सदस्य तथा कन्या विदाई पर 21 व्यक्ति शामिल होने, विवाह में आतिशबाजी बंद करने, विवाह में लड़का-लड़की दोनों पक्ष को अपने-अपने ग्राम शाखा में 121 रुपए जमा कर विवाह पंजीयन शाखा स्तर पर किए जाने का प्रस्ताव पास किया गया। एकादश कर्म के दिवस पर दिए जाने वाले भोज में मीठा परोसना वर्जित करने का निर्णय लिया गया।
बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रत्येक बच्चे को अनिवार्य रूप से शिक्षा दिलाएंगे। यदि माता-पिता शिक्षा पर कोई ध्यान नहीं देते हैं तो ग्राम प्रतिनिधि अथवा गांव के वरिष्ठ व्यक्ति शिक्षा के महत्व को ध्यान में रखते हुए उक्त परिवार को समझाइश देंगे, ताकि बच्चा शिक्षा से वंचित न हो। सभी संभाग में छात्राओं के लिए छात्रावास का संचालन करने, निर्धन छात्र-छात्राओं को संभाग, अंचल स्तर चिन्हांकित कर 10 वीं एवं 12 वीं में अध्ययनरत हो, उन्हें यथा संभव सहयोग प्रदान करने का प्रस्ताव पारित किया गया है। बच्चों को मातृभाषा (उड़िया) की शिक्षा भी दिए जाने का संकल्प पारित गया।
लेनदेन की होगी ऑडिट

समाज आर्थिक लेन-देन में पारदर्शिता के लिए शाखा, अंचल, संभाग एवं प्रान्त स्तर पर सदस्यता पंजी, कार्यवाही पंजी, रोकड़ बही, रसीद बुक, व्हाउचर फाइल, आवक-जावक पंजी, फाइल, स्टॉक पंजी, भूमि, भवन संबंधी फाइल, वार्षिक आय-व्यय लेखा संबंधी फाइल रखना आवश्यक है। वार्षिक व्यय का लेखा ऑडिट सामाजिक स्तर पर कराना आवश्यक होगा, जो संभागीय कार्यकारिणी अलग-अलग अंचलों के प्रतिनिधियों को अलग-अलग अंचलों में भेजकर करा सकेंगे। प्रत्येक वर्ष की समाप्ति पर माह अप्रैल में संभाग के पास सभी ऑडिट रिर्पोट जमा कराई जाएगी।

सामाजिक संगठन को मजबूत करने का निर्णय
समाज के सर्वांगीण विकास के लिए संगठित होना आवश्यक है। संगठन को मजबूत करने के लिए ग्राम स्तर पर, शाखा स्तर पर, अंचल स्तर पर, संभाग स्तर पर एवं प्रदेश स्तर पर समाज के सभी सदस्यों को गंभीर रूप से विचार किया जाना चाहिए। सभी स्तर की बैठक वर्ष में चार बार करने तथा प्रांतीय बैठक अलग-अलग संभाग में रोस्टर प्रणाली से आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। बैठक की सूचना मुख्य रूप से सचिव, महामंत्री, महासचिव द्वारा अध्यक्ष की सहमति से ही जारी करेंगे। आवश्यकता पड़ने पर अध्यक्ष भी बैठक के लिए पत्र जारी कर सकते हैं। उक्त जानकारी मीडिया प्रभारी कमलेश साहू ने दी।

Hindi News / Mahasamund / बारात में 120 से अधिक लोग नहीं हो सकेंगे शामिल, इस समाज ने लिया बड़ा फैसला

ट्रेंडिंग वीडियो