scriptपिंक बसों की पूरी जिम्मेदारी महिला कर्मचारियों की होगी, जानिए नए नियम | Pink buses will be run entirely by women | Patrika News
लखनऊ

पिंक बसों की पूरी जिम्मेदारी महिला कर्मचारियों की होगी, जानिए नए नियम

Women Empowerment: महिला चालकों को प्रशिक्षण के लिए जल्द ही शुरू होगा दूसरा बैच, कानपुर स्थित प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षण के लिए विभिन्न जिलों से चुनी गईं 23 महिलाएं।

लखनऊAug 25, 2023 / 06:43 am

Ritesh Singh

 महिलाओं के लिए सुनिश्चित होगा सुरक्षित सफर

महिलाओं के लिए सुनिश्चित होगा सुरक्षित सफर

Yogi Government: पिंक बसों के संचालन के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही योगी सरकार जल्द ही महिला चालकों के दूसरे बैच की शुरुआत करने जा रही है। महिला चालकों के द्वितीय बैच के लिए कौशल विकास मिशन के माध्यम से अनुमति प्राप्त हो गई है। इन महिलाओं का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। शेष 4 आवेदन और प्राप्त होने के बाद द्वितीय बैच का संचालन शीघ्र ही शुरू कर दिया जाएगा।
कई डिपो पर चल रहा प्रशिक्षण

इन महिला चालको के आ जाने से पिंक बसों का संचालन लगभग महिलाओं के माध्यम से होने लगेगा जिससे प्रदेश की महिलाएं पहले से अधिक सुरक्षित यात्रा कर सकेंगी। उल्लेखनीय है कि पिंक बसों के संचालन के लिए सितंबर 2022 से 21 महिला चालको का विभिन्न डिपो में प्रशिक्षण चल रहा है।

महिलाओं के लिए सुनिश्चित होगा सुरक्षित सफर

परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया कि रजिस्ट्रेशन करा चुकी 23 महिला अभ्यर्थियों में से 5 महिलाएं कानपुर नगर से जबकि एक-एक महिला कानपुर देहात, फतेहपुर, लखनऊ, रायबरेली. आगरा, फिरोजाबाद. औरैया, मैनपुरी, जालौन, चित्रकूटधाम, बस्ती, प्रतापगढ़, मेरठ, शाहजहांपुर, शामली आदि जनपदो से है।
जल्द तैयार हो जाएगी महिला चालक

परिवहन मंत्री ने बताया कि प्रथम बैच की 21 महिला चालक प्रदेश स्थित 9 प्रशिक्षण केन्द्रों (विकासनगर डिपो, किदवईनगर डिपो, फजलगंज डिपो, उन्नाव डिपो, अलीगढ़ डिपो, लोनी डिपो, कौशाम्बी डिपो, अवध डिपो, ताज डिपो आदि से प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं जो जनवरी 2024 में 17 माह का प्रशिक्षण प्राप्त कर संचालन के लिए तैयार हो जाएंगी।

Hindi News/ Lucknow / पिंक बसों की पूरी जिम्मेदारी महिला कर्मचारियों की होगी, जानिए नए नियम

ट्रेंडिंग वीडियो