scriptअब ऑनलाइन रिचार्ज के लिए देना होगा प्रोसेसिंग चार्ज, Phone Pe का नया फीचर | Online Payment App Phone New Feature, processing charges on Recharge | Patrika News
टेक्नोलॉजी

अब ऑनलाइन रिचार्ज के लिए देना होगा प्रोसेसिंग चार्ज, Phone Pe का नया फीचर

फोन पे भारत में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए प्रयोग में लाया जाने वाला सबसे बड़ा एप है। हाल में इस एप ने अपनी सेवा शर्तों में कुछ बदलाव किये हैं। जो इसके यूजर्स को प्रभावित कर सकते हैं।

Oct 25, 2021 / 05:32 pm

Satyam Singhai

Phone-pe-app-update-processing-charge
यदि आप मोबाइल बिल्स या रिचार्ज करने के लिए Phone Pe एप को प्रयोग में लाते हैं। तो यह खबर आपके जेब पर असर डाल सकती है। दरअसल हाल ही में Phone Pe ने अपने फीचर्स में बदलाव किया है। जिसके तहत अब इस एप के माध्यम से मोबाइल रिचार्ज करने पर यूजर को प्रोसेसिंग चार्ज या प्रकिया शुल्क अदा करना होगा। कॉमर्शियल कंपनी वॉलमार्ट के इस डिजीटल पेमेंट उपक्रम Phone Pe ने हाल में जारी किये अपने नये अपडेट में बताया है कि इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से 50 रूपये से अधिक का रिचार्ज करने पर 1 से 2 रूपये बतौर प्रसोसिंग शुल्क के भुगतान करना होगा। गौरतलब है कि अभी तक यूपीआई से ऑनलाइन पेमेंट्स करने के लिए कोई भी प्लेटफॉर्म शुल्क नहीं वसूलता है।
इस बदलाव के साथ ही Phone Pe क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करने वाले यूजर्स को भी अब प्रत्येक लेन देन पर अतिरिक्त प्रोसेसिंग चार्ज देना होगा। Phone Pe पहले इस सेवा को फ्री में प्रदान करता था। जबकि कुछ डिजीटल प्लेटफार्म इसके लिए शुल्क वसूलते थे।
Phone Pe के प्रवक्ता हाल ही में एक आधिकारिक बयान जारी करते हुए इस डिजीटल भुगतान प्लेटफॉर्म की सेवा शर्तो में हो रहे परिवर्तनों की जानकारी दी। उन्होनें बताया कि Phone Pe इस छोटे छोटे हिस्सों में एक नये प्रयोग को बढ़ावा दे रहा है। इसी के अंतर्गत मोबाइल रीचार्ज के लिए प्रोसेसिंग चार्ज का भुगतान करना होगा। 50 रूपये से कम कीमत के रीचार्ज के लिए कोई शुल्क नहीं होगा। जबकि 50 से ऊपर के भुगतान पर 1 रूपये तथा 100 से ऊपर के भुगतान पर 2 रूपये बतौर शुल्क वसूले जांएगें।
बता दें कि कि भारत में यूपीआई आधारित ट्रांजैक्शन के लिए थर्ड पार्टी एप का प्रयोग करने वालों में Phone Pe के यूजर्स की संख्या सबसे ज्यादा है। ऑनलाइन वित्तीय लेने देन के लिए सबसे लोकप्रिय एप है। हालांकि इस नए फीचर के बाद Phone Pe के यूजर प्रभावित हो सकते हैं। क्यूंकि अन्य किसी भी ऑनलाइऩ भुगतान प्लेटफार्म के द्वारा इस तरह का शुल्क नहीं वसूला जाता है। ऐसें में उपभोक्ता अन्य विकल्पों को आजमा सकता है।
हालांकि इस पर सफाई देते हुए Phone Pe के प्रवक्ता ने कहा है कि वे ऐंसें पहला माध्यम नहीं हैं, जो प्रोसेसिंग शुल्क वसूल रहें हैं। कई अन्य प्लेटफार्म किसी ना किसी रूप में यह शुल्क वसूलते रहते हैं।

Hindi News / Technology / अब ऑनलाइन रिचार्ज के लिए देना होगा प्रोसेसिंग चार्ज, Phone Pe का नया फीचर

ट्रेंडिंग वीडियो