scriptVIP या मनपसंद का मोबाइल नंबर लेना चाहते हैं तो ऐसे करना होगा अप्लाई, जानें क्या है पूरा प्रोसेस | know how to get VIP or Fancy mobile number | Patrika News
टेक्नोलॉजी

VIP या मनपसंद का मोबाइल नंबर लेना चाहते हैं तो ऐसे करना होगा अप्लाई, जानें क्या है पूरा प्रोसेस

VIP या फैंसी नंबर पाने के लिए आपको इनकी कीमत चुकानी होगी।
आप ऑनलाइन अपनी पसंद के नंबर रिज़र्व करा सकते हैं

Dec 17, 2020 / 09:58 pm

Mahendra Yadav

जब हम कोई नया मोबाइल नंबर (mobile number) लेते हैं तो कोशिश करते हैं कि नंबर ऐसे हों जो लोगों को लुभाएं। यानि हम फैंसी या वीआईपी नंबर (Vip Mobile number ) लेना चाहते हैं। कई लोगों को इस तरह के फैंसी नंबरों (Fancy mobile number) का शौक होता है। गाड़ी के नंबर भी इसी तरह से लेना चाहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आपको फैंसी या वीआईपी नंबर लेने के लिए क्या करना होगा। इसके लिए आप ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते हैं। अक्सर लोगों को पता नहीं होता कि फैंसी नंबर को कैसे हासिल कर सकते हैं। हम आपको पूरा प्रोसेस बताएंगे कि आप किस तरह से फैंसी नंबरों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यहां जानें फैंसी या वीआईपी मोबाइल नंबर पाने का पूरा प्रोसेस।
ऐसे करें अप्लाई
टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल (BSNL) के फैंसी या वीआईपी मोबाइल नंबर पाने के लिए आपको गूगल (Google) पर जाकर बीएसएनएल चॉइस नंबर (BSNL Choice number) सर्च करना होगा। इसी तरह से दूसरी टेलिकॉम कंपनियों के फैंसी नंबर पाने के लिए भी यही करना होगा। इसके बाद वेबसाइट पर जाकर CYMN पर क्लिक करना होगा। जब आप इस पर क्लिक करेंग तो एक विंडो ओपन होगी। इस विंडो में अलग-अलग जोन के मुताबिक स्टेट दिए गए होंगे। आप अपने स्टेट को सिलेक्ट करें।
सामने आएंगे कुछ नंबर्स
जैसे ही आप अपने स्टेट पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज खुलेगा। इसमें दिए गए स्लाइडर को स्लाइड करके पेज को अनलॉक कर सकते हैं। जब पेज अनलॉक हो जाएगा तो आपके सामने कुछ नंबर आएंगे। इनमें सिंपल और वीआईपी दोनों तरह के नंबर होंगे। वीआईपी नंबर पाने के लिए आपको फैंसी नंबर पर क्लिक करना होगा। इसके बाद पेज पर एक टेबल खुल जाएगी। इसमें आपको कॉस्ट के नाम से एक ऑप्षन दिखेगा।
चुकानी होगी कीमत
वीआईपी या फैंसी नंबर पाने के लिए आपको इनकी कीमत चुकानी होगी। COST पर क्लिक करने के बाद आपको हर नंबर के सामने उसकी कीमत दिखाई देगी। अगर आपको उनमें से कोई नंबर पसंद नहीं आया तो आप अपनी मनपसंद डिजिट के नंबर को सर्च भी कर कसते हैं। इसके लिए कंटेंन्स में जाकर सर्च करना होगा। इसके अलावा आप सर्च बाय सीरीज के ऑप्शन से भी अपना मनपसंद नंबर सर्च कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें-अपने स्मार्टफोन को ऐसे रखें सिक्योर, न हैकर्स हैक कर पाएंगे और वायरस भी रहेगा दूर, जानें टिप्स

vip_2.png
ऐसे रिजर्व कराएं अपना मनपसंद नंबर
जब आपको अपना मनपसंद नंबर मिल जाए तो आपको उसे सिलेक्ट करना होगा। इसके बाद रिजर्व नंबर ऑप्षन पर क्लिक करना होगा। यहां आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा। इसमें आपको अपना मौजूदा मोबाइल नंबर डालना होगा। जैसे ही आप उस डायलॉग बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर डालेंगे तो आपके नंबर पर एक पिन आएगा। इस पिन नंबर को आपको डायलॉग बॉक्स मे डालना होगा। ऐसा करने पर आपका मनपसंद नंबर रिजर्व हो जाएगा।
यह भी पढ़ें-तो 1 जनवरी 2021 से इन iPhone और एंड्रॉयड फोन्स में नहीं चला पाएंगे WhatsApp, करना होगा यह काम

कंपनी के आउटलेट पर जाकर भी भर सकते हैं फॉर्म
मनपसंद नंबर रिर्जव कराने के बाद आपको फिल एप्लीकेषन के ऑप्षन पर क्लिक करना होगा। इस फॉर्म में आपको अपनी डिटेल्स भरनी होंगी। डिटेल भरने के बाद इस फॉर्म को सबमिट कर दें। आप कंपनी के नजदीकी आउटलेट पर जाकर भी फॉर्म भर सकते हैं। कंपनी के ऑफिस जाकर आपको अपने रिजर्व नंबर और अलटरनेट नंबर की जानकारी देनी होगी और आपको अपना मनपसंद नंबर मिल जाएगा।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y4j05

Hindi News / Technology / VIP या मनपसंद का मोबाइल नंबर लेना चाहते हैं तो ऐसे करना होगा अप्लाई, जानें क्या है पूरा प्रोसेस

ट्रेंडिंग वीडियो