scriptस्मार्टफोन का हेडफोन जैक नहीं कर रहा काम तो घर पर ही ऐसे करें ठीक | How to repair smartphone Headphone jack at home | Patrika News
टेक्नोलॉजी

स्मार्टफोन का हेडफोन जैक नहीं कर रहा काम तो घर पर ही ऐसे करें ठीक

हेडफोन जैक खराब होने के कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में हम इसे घर पर ही ठीक करने की कोशिश कर सकते हैं।

Mar 21, 2021 / 10:07 am

Mahendra Yadav

headphone_jack.png
स्मार्टफोन अब मनोरंजन का भी बड़ा साधन बन गया है। ऐसे में हमारे स्मार्टफोन का हेडफोन जैक बहुत काम आता है। इससे हम म्यूजिक सुनते हैं, वीडियो देखते समय काम आता है और कॉलिंग के लिए भी इसे यूज करते हैं। ज्यादातर मोबाइल में 3.5 एमएम का हेडफोन जैक मिलता है। कई बार हेडफोन जैक खराब हो जाता है या काम नहीं करता। ऐसे में हम उसे ठीक कराने के लिए सर्विस सेंटर जाते हैं। सर्विस सेंटर पर हेडफोन जैक ठीक करने के लिए 500 रुपए तक ले लेते हैं। हेडफोन जैक खराब होने के कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में हम इसे घर पर ही ठीक कर सकते हैं।
सबसे पहले चेक कर लें ईयरफोन
कई बार ऐसा होता है कि हमारे ईयरफोन में आवाज नहीं आती। ऐसे में कई यूजर्स ऐसा मान लेते हैं कि उनके हेडफोन जैक में खराबी आ गई है। लेकिन सबसे पहले आपको अपने ईयरफोन चेक कर लेने चाहिए। हो सकता है आपके ईयरफोन में खराबी हो न कि हेडफोन जैक में। इसे चेक करने के लिए आप अपने ईयरफोन को किसी दूसरे मोबाइल में इस्तेमाल करके देखें। अगर उसमें भी आवाज नहीं आ रही तो समझ जाइए कि आपके हेडफोन जैक में नहीं बल्कि ईयरफोन में खराबी है। ऐसे में अपने ईयरफोन को बदलिए।
गंदगी भी हो सकती है कारण
जब हम नया फोन लेते हैं तो उसकी ज्यादा केयर करते हैं। उसे धूल मिट्टी और पानी से बचाकर रखते हैं और बार—बार साफ करते हैं। लेकिन जब फोन पुराना हो जाता है तो हम उसकी केयर करना छोड़ देते हैं। ऐसे में उसमें धूल मिट्टी और गंदगी चली जाती है। यह भी एक कारण हो सकता है हेडफोन जैक खराब होने का। हेडफोन जैक में धूल मिट्टी या गंदगी चली जाने के कारण वह ठीक प्रकार से काम नहीं करता। ऐसे में आप कॉटन बड से अपने फोन के हेडफोन जैक को साफ करें और उसे दोबारा चेक करें। हो सकता है आपका हेडफोन जैक काम करने लगे। ध्यान रहे कि कि हेडफोन जैक को पानी से साफ न करें।
यह भी पढ़ें— अपने स्मार्टफोन को ऐसे रखें सिक्योर, न हैकर्स हैक कर पाएंगे और वायरस भी रहेगा दूर, जानें टिप्स

नमी से भी खराब हो सकता है हेडफोन जैक
कई बार हम गीले हाथों से मोबाइल को पकड़ लेते हैं। ऐसे में मोबाइल में कई बार पानी चला जाता है। या फिर बारिश के मौसम में नमी चली जाती है। इससे भी हेडफोन जैक कई बार काम नहीें करता। अगर आपके हेडफोन जैक में पानी चला जाए या नमी चली जाए तो उसे घर पर ही हेयर ड्रायर की मदद से ठीक कर सकते हैं। हेयर ड्रायर से हेडफोन जैक के पानी को सुखा लें, लेकिन ध्यान रहे कि हेयर ड्रायर में से बहुत गर्म हवा निकलती है। ऐसे में उसे मीडियम मोड पर ही रखें ताकि मोबाइल का कोई पार्ट गर्म हवा से खराब न हो जाए।
यह भी पढ़ें— स्मार्टफोन में एकसाथ ऐसे यूज कर सकते हैं दो ऐप्स, फॉलों करें ये टिप्स

ब्लूटूथ को डिस्कनेक्ट करें
कई बार हम ब्लूटूथ का इस्तेमाल भी करते हैं। अक्सर लोग ब्लूटूथ को ऑटो कनेक्ट मोड़ पर रखते हैं। इससे ब्लूटूथ ऑन करते ही मोबाइल से कनेक्ट हो जाता है। वहीं कई बार हम ब्लूटूथ स्पीकर से कनेक्ट कर गाने भी सुनते हैं और उसे डिस्कनेक्ट करना भूल जाते हैं। ऐसे में अगर आपका कोई ब्लूटूथ डिवाइस मोबाइल से कनेक्ट है तो ईयरफोन को हेडफोन जैक में लगाने पर उसमें आवाज नहीं आती। ऐसे में पहले चेक कर लें कि आपका स्मार्टफोन किसी ब्लूटूथ के जरिए कनेक्ट तो नहीं है।
एक बार सेटिंग्स भी कर लें चेक
कई बार स्मार्टफोन सेटिंग्स की वजह से हेडफोन जैक में ईयरफोन कनेक्ट करने पर आवाज नहीं आती। ऐसे में स्मार्टफोन की सेटिंग चेक कर लें। इसके लिए स्मार्टफोन की सेटिंग्स को ओपन करें और ऑडियो सेटिंग्स में जाएं। वहां वॉल्यूम को चेक करें। अगर वॉल्यूम म्यूट है तो उसे अनम्यूट कर दें और फोन को रिस्टार्ट कर लें। अगर ये सब उपाय करने के बाद भी आपका हेडफोन जैक काम नहीं कर रहा है तो फिर आपको सर्विस सेंटर ही जाना होगा।

Hindi News / Technology / स्मार्टफोन का हेडफोन जैक नहीं कर रहा काम तो घर पर ही ऐसे करें ठीक

ट्रेंडिंग वीडियो