scriptहोली खेलने के दौरान कैसे सुरक्षित रखें स्मार्टफोन? | How to protect smartphone during Holi | Patrika News
टेक्नोलॉजी

होली खेलने के दौरान कैसे सुरक्षित रखें स्मार्टफोन?

होली के दिन लोग एक-दूसरे पर रंग, गुलाल डालते हैं और पानी से भी होली खेलते हैं। हालांकि इस दौरान पानी या रंग से आपका स्मार्टफोन खराब हो सकता है।

Mar 25, 2021 / 04:49 pm

Mahendra Yadav

smartphone Tips

smartphone Tips

स्मार्टफोन लोगों के जीवन का हिस्सा बन गया है। लोग हर वक्त स्मार्टफोन को अपने पास ही रखते हैं। कोई भी मौका हो, हम स्मार्टफोन को अपने से दूर नहीं करते, यहां तक की होली के दिन भी। रंगों का त्योहार होली आने वाला है। होली के दिन लोग एक—दूसरे पर रंग, गुलाल डालते हैं और पानी से भी होली खेलते हैं। हालांकि इस दौरान पानी या रंग से आपका स्मार्टफोन खराब हो सकता है। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिनसे आप अपने स्मार्टफोन को होली खेलते हुए भी सुरक्षित रख सकते हैं।
जिपलॉक पाउच रखें
अगर आप होली खेलने जा रहे हैं और स्मार्टफोन को घर पर नहीं छोड़ना चाहते तो आप अपने स्मार्टफोन को जिपलॉक पाउच में रख सकते हैं। इससे एक फायदा और होगा कि जब आपको फोटो लेनी हो तो फोन को जिपलॉक से बाहर निकालने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिपलॉक पाउच आसानी से बाजार में मिल जाता है। हालांकि जिपलॉक पाउच खरीदते समय यह जरूर देख लें कि उसमें आपका मोबाइल आसानी से आ जाए। साथ ही मोबाइल उसमें डालने के बाद पाउच का लॉक ठीक तरीके से बंद करें ताकि उसमें पानी न जा पाए।
वॉटर बैलून
अगर आपके पास जिपलॉक पाउच नहीं है तो होली में अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने का एक और आसान और सस्ता तरीका है वाटर बैलून। आपको अपने स्मार्टफोन को एक खाली वाटर बैलून में रखना है। वाटर बैलून आपके स्मार्टफोन को कसकर कवर कर लेगा। स्मार्टफोन या मोबाइल को खाली वाटर बैलून में डालने के बाद आप उस पर कसकर एक गांठ लगा दें, जिससे कि उसमें पानी न जाए।
यह भी पढ़ें— क्रैश हो रहे हैं एंड्रॉयड ऐप्स? गूगल ने बताया ठीक करने का तरीका

smartphone_tips_2.png
वाटरप्रूफ केस
इसके अलावा आप होली में ट्रांसपेरेंट वाटरप्रूफ केस से भी अपने मोबाइल को सुरक्षित रख सकते हैं। होली खेलने के दौरान अगर आप तस्वीरें भी लेना चाहते हैं तो आप आसानी से तस्वीरें ले सकते हैं। केस के ट्रांसपेरेंट होने से आपको मोबाइल बाहर भी नहीं निकालना पड़ेगा। इससे वह खराब भी नहीं होगा और आप होली खेलते हुए अपना मोबाइल भी यूज कर पाएंगे।
यह भी पढ़ें— नए स्मार्टफोन को रखना है सुरक्षित तो तुरंत करें ये 5 काम

हैंड्स फ्री
आप पुराने हैंड्स फ्री के जरिए भी अपने मोबाइल को होली के रंगों और पानी से बचा सकते हैं। आप होली के दिन अपना कोई पुराना ब्लूटूथ हेडफोन इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे होली खेलने के दौरान आप फोन भी अटेंड कर सकेंगे और आपका मोबाइल भी सुरक्षित रहेगा। हां आपको अपने हेडफोन को पानी से बचाकर रखना होगा।
पुराने फोन का इस्तेमाल करें
ज्यादातर लोगों के पास पुराना फोन होता है। जब हम नया मोबाइल खरीदते हैं तो पुराने फोन को रख देते हैं और उसे यूज नहीं करते। ऐसे में आप होली के दिन अपना पुराना मोबाइल यूज कर सकते हैं।

Hindi News / Technology / होली खेलने के दौरान कैसे सुरक्षित रखें स्मार्टफोन?

ट्रेंडिंग वीडियो