scriptकोरोना ने बढ़ा दिया स्मार्टफोन का इस्तेमाल, अब प्रतिदिन इतने घंटे स्मार्टफोन पर बिता रहे भारतीय | Average Smartphone Time Spent Up By 25 Percent To 7 hours | Patrika News
टेक्नोलॉजी

कोरोना ने बढ़ा दिया स्मार्टफोन का इस्तेमाल, अब प्रतिदिन इतने घंटे स्मार्टफोन पर बिता रहे भारतीय

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो (vivo) ने भारत में स्मार्टफोन के इस्तेमाल को लेकर एक सर्वे रिपोर्ट जारी की है।
भारतीयों द्वारा स्मार्टफोन के इस्तेमाल में करीब 25 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है।
कोविड से पहले औसतन 5.5 घंटे स्मार्टफोन पर बिता रहे थे भारतीय।

Dec 15, 2020 / 09:23 pm

Mahendra Yadav

कोरोना (Corona) की वजह से लगे लॉकडाउन की वजह से लोग घरों में कैद हो गए थे। मनोरंजन इंडस्ट्री भी ठप हो गई थी। ऐसे में स्मार्टफोन ही लोगों के मनोरंजन का मुख्य साधन बन गया था। हालांकि स्मार्टफोन (Smartphone) के ज्यादा इस्तेमाल को सही नहीं माना जाता, लेकिन कोरोना काल में लोगों ने स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल किया। कोरोना महामारी ने लोगों की स्क्रीनटाइम (स्मार्टफोन या लैपटॉप पर बिताया गया समय) को काफी हद तक बढ़ा दिया है। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो (vivo) ने भारत में स्मार्टफोन के इस्तेमाल को लेकर एक सर्वे रिपोर्ट जारी की है।
25 प्रतिशत का इजाफा हुआ।
vivo की सर्वे रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय यूजर्स स्मार्टफोन पर प्रतिदिन औसतन सात घंटे बिता रहे हैं। कोरोना से पहले इसकी अवधि कम थी लेकिन कोरोना काल में स्मार्टफोन के इस्तेमाल में वृद्धि देखने को मिली। रिपोर्ट में बताया गया है कि कोरोना की वजह से भारतीयों द्वारा स्मार्टफोन के इस्तेमाल में करीब 25 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है।
कोविड से पहले 5.5 घंटे था औसत टाइम
कोरोना काल में वर्क फ्रॉम होम और स्टडडी फ्रॉम होम और अन्य कारणों से स्मार्टफोन के इस्तेमाल में इजाफा देखने को मिला। वीवो की ओर से सीएमआर द्वारा किए गए अध्ययन में बताया गया कि वर्ष 2019 में भारतीय यूजर्स औसतन 4.9 घंटे स्मार्टफोन पर बिताते थे। वहीं मार्च, 2020 (कोविड से पहले) में भारतीयों द्वारा स्मार्टफोन का इस्तेमाल 11 फीसदी बढ़कर 5.5 घंटे प्रतिदिन पर पहुंच गया था। अप्रेल (कोविड के बाद) में यह 25 फीसदी बढ़ गया और लोग 6.9 घंटे प्रतिदिन स्मार्टफोन पर व्यतीत करने लगे।
यह भी पढ़ें—अब खरीदने के बजाय किराए पर भी ले सकते हैं Samsung के मोबाइल, यहां जानें डिटेल

smartphone_2.png
इन वजहों से बढ़ा स्मार्टफोन का इस्तेमाल
रिपोर्ट में बताया गया है कि कोरोना काल में वर्क फ्रॉम होम और स्टडी फ्रॉम होम के चलते स्मार्टफोन के इस्तेमाल में इजाफा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार, वर्क फ्रॉम होम के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल 75 फीसदी बढ़ा है, जबकि कॉलिंग के लिए इसमें 63 फीसदी का इजाफा हुआ है। कोरोना काल में स्मार्टफोन लोगों के मनोरंजन का बड़ा साधन बना।
भारतीय यूजर्स ने नेटफ्लिक्स, स्पॉटिफाई जैसी ओवर द टॉप (ओटीटी) सेवाओं के लिए स्मार्टफोन के उपयोग में 59 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। वहीं सोशल मीडिया के लिए लोगों ने 55 फीसदी ज्यादा इस्तेमाल किया। कोरोना काल में लोगों ने स्मार्टफोन पर गेम भी बहुत गेमिंग टाइम में भी 45 फीसदी की वद्धि हुई।
यह भी पढ़ें—अब नहीं होगी मोबाइल में नेटवर्क की प्रॉब्लम चाहे चले जाएं जंगल में या समुद्र में, BSNL ने शुरू की खास सर्विस

आठ शहरों के 2 हजार लोग शामिल हुए अध्ययन में
इस अध्ययन में आठ शहरों के 15 से 45 साल की आयु के करीब 2,000 लोगों को शामिल किया गया। शोध में शामिल हुए लोगों में से 70 फीसदी पुरुष और 30 फीसदी महिलाएं हैं। वीवो इंडिया के निदेशक (ब्रांड रणनीति) निपुन मार्या का कहना है कि कंपनी ने पिछले वर्ष भी इसी तरह का अध्ययन कराया था।
उन्होंने कहा कि स्मार्टफोन एक बेहतर माध्यम है, विशेषरूप से कोविड-19 जैसी स्थिति में। बिना स्मार्टफोन के हम ‘बेकार’ हो जाएंगे, लेकिन यदि हम स्मार्टफोन या किसी अन्य चीज का अत्यधिक इस्तेमाल करते हैं, तो इसका प्रतिकूल असर पड़ेगा। इसी वजह से हमने यह अध्ययन किया है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y1t98

Hindi News / Technology / कोरोना ने बढ़ा दिया स्मार्टफोन का इस्तेमाल, अब प्रतिदिन इतने घंटे स्मार्टफोन पर बिता रहे भारतीय

ट्रेंडिंग वीडियो