scriptये 5 टिप्स अपनाकर अपने स्मार्टफोन और डाटा को रखें हैकर्स से सुरक्षित | 5 Tips to secure Smartphone and data from hackers | Patrika News
टेक्नोलॉजी

ये 5 टिप्स अपनाकर अपने स्मार्टफोन और डाटा को रखें हैकर्स से सुरक्षित

कई बार तो हैकर्स मोबाइल के जरिए लोगों के बैंक अकाउंट तक में सेंध लगा देेते हैं।
इंटरनेट की वजह से स्मार्टफोन्स में मालवेयर और स्पायवेयर का खतरा बना रहता है। कई बार हैकर्स इन डिवाइसेज को आसानी से निशाना बना लेते हैं।

Jan 29, 2021 / 08:07 pm

Mahendra Yadav

कर्नाटक : गरीब बच्चों को मुफ्त स्मार्टफोन देने पर विचार
टेक्नोलॉजी बढ़ने के साथ साइबर क्राइम भी बढ़ता जा रहा है। साइबर क्रिमिनल्स कई बार लोगों के स्मार्टफोन हैक कर लेते हैं और उनका डाटा चुरा लेते हैं। कई बार तो हैकर्स मोबाइल के जरिए लोगों के बैंक अकाउंट तक में सेंध लगा देेते हैं। हालांकि आजकल मार्केट में जो स्मार्टफोन आ रहे हैं, उनमें सिक्योरिटी के लिए फेस लॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर जैसे फीचर्स दिए जाते हैं। इसके अलावा भी बहुत सारे फीचर्स ऐसे होते हैं, जिनसे आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को और ज्यादा सिक्योर बना सकते हैं। इंटरनेट की वजह से स्मार्टफोन्स में मालवेयर और स्पायवेयर का खतरा बना रहता है। कई बार हैकर्स इन डिवाइसेज को आसानी से निशाना बना लेते हैं। ऐसे में हम आपको अपने डाटा और फोन को हैकर्स से सिक्योर रखने के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं।
1- थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करने से बचें
एंड्रॉयड यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर से ही नई एप्लीकेशन डाउनलोड करनी चाहिए। थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करने से आपके फोन में वायरस का खतरा बढ़ जाता है। इससे कई बार लोग ठगी का शिकार भी हो चुके हैं। यूजर्स अपने मोबाइल पर नई-नई एप्लीकेशन डाउनलोड करने के चक्कर में अविश्सनीय साइटों से एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेते हैं। जिनमें मालवेयर और स्पायवेयर का खतरा बना रहता है।
2- काम की ऐप्स ही करें डाउनलोड
अपने फोन में जरूरत के हिसाब से ही एप्लीकेशन डाउनलोड करनी चाहिए। इससे आपके फोन में स्पेस भी रहेगा और सिक्योर भी रहेगा। बहुत से यूजर्स अनावश्यक रूप से अपने फोन में एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेते हैं, जिससे एक तो फोन की स्पीड काफी कम हो जाती है और दूसरा वायरस का खतरा भी बना रहता है। ऐसे में सिर्फ काम की जरूरी एप्लीकेशन ही डाउनलोड करें।
यह भी पढ़ें-करोड़ों Facebook यूजर्स का डाटा खतरे में, हैकर्स ने Telegram को बनाया हथियार, जानिए कैसे

smartphone_2.png
3- पासवर्ड लॉक/पिन लॉक का प्रयोग करें
ज्यादातर यूजर्स अपने स्मार्टफोन में साधारण लॉक का प्रयोग करते हैं। ऐसे में अगर आपका फोन गुम हो जाए या किसी और के हाथ लग जाए तो वह लॉक खोल सकता है और आपके डाटा के साथ छेड़छाड़ कर सकता है। ऐसे में अपने फोन में पासवर्ड लॉक या पिन लॉक लगाकर रखें।
4- हर समय ऑन न रखें ब्लूटूथ
ज्यादातर लोगों के मोबाइल में ब्लूटूथ हमेशा ऑन रहता है। ब्लूटूथ ऑन रहने पर आपके फोन को हैक किया जाना ज्यादा आसान हो जाता है। ऐसे में जरूरत पडने पर ही अपने फोन का ब्लूटूथ ऑन करें। काम न आने पर उसे ऑफ रखें।
यह भी पढ़ें-अपने एंड्रॉयड फोन को बदल सकते हैं Wireless Mouse में, बिना कोई पैसा खर्च किए, जानिए कैसे

5- ऑन रखें रिमोट कन्ट्रोल फंक्शन
ज्यादातर एंड्रॉयड फोन में रिमोट कंट्रोल का फंक्शन होता है। इसे हमेशा ऑन रखें। फोन खो जाने पर रिमोट कन्ट्रोल फंक्शन द्वारा आप अपने फोन को आसानी से खोज सकते हो। यह आपके फोन का जीपीएस का प्रयोग करके उसकी लोकेशन बताने में मदद करता है। साथ ही आप अपने डाटा को भी सुरक्षित रख सकते हो।

Hindi News / Technology / ये 5 टिप्स अपनाकर अपने स्मार्टफोन और डाटा को रखें हैकर्स से सुरक्षित

ट्रेंडिंग वीडियो