scriptफाटक बंद या खुला, स्टेशन मास्टर स्क्रीन पर देख सकेंगे | railway gate status can be viewed on master screen | Patrika News
कोटा

फाटक बंद या खुला, स्टेशन मास्टर स्क्रीन पर देख सकेंगे

हादसे रोकने के लिए रेलवे उठा रहा कई कदम

कोटाAug 06, 2018 / 04:22 pm

shailendra tiwari

railway

फाटक बंद या खुला, स्टेशन मास्टर स्क्रीन पर देख सकेंगे

कोटा. पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा मंडल में नॉन इंटरलॉक्ड रेलवे समपार फाटकों पर हादसों को रोकने लिए रेल प्रशासन से बड़ा कदम उठाया है। इसके लिए कई तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।

रैंप पर दिखाई ऐसी अदाएं कि सब हो गए इनके दीवाने….देखें फैशन शो की तस्वीरें

स्टेशन मास्टर के कक्ष में ऐसा पैनल लगाया जाएगा, जिसकी स्क्रीन पर यह दिखेगा कि फाटक खुला है या बंद है। यह तकनीक अभी पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इस्तेमाल की जाएगी। इसके अलावा गेटमैन बिना स्टेशन मास्टर की अनुमति और प्राइवेट नम्बर एक्सचेंज किए बिना फाटक नहीं खोल सकेंगे। इसके साथ ऑडियो रिकॉडिंग सिस्टम लगाया जाएगा। इसमें गेटमैन और स्टेशन मास्टर के बीच हुआ वार्तालाप रिकॉर्ड होगा।

इनके अलावा एलईडी बैनर फ्लेग लगाए जाएंगे। इससे गेट खुला रहने पर लोको पायलट को रेड सिग्नल नजर आएगा। सड़क का उपयोग करने वाले वाहन चालकों के लिए रोड यूजर सिग्नल लगाए जाएंगे। इससे फाटक बंद होने की जानकारी दूर से ही मिल जाएगी। डीआरएम यू.सी जोशी और वरिष्ठ मंड संरक्षा अधिकारी डॉ. आर.एन. मीना ने केशवरायपाटन के पास दो फाटकों को निरीक्षण किया। यहां पायलट प्रोजक्ट के तहत तकनीकी नवाचार किया जाएगा।

RAS-PRE 2018: अर्थशास्त्र ने उलझाया, गणित भी पड़ी भारी …देखिए तस्वीरें

——————-crime capsule——————-

लुटेरों से मोबाइल व चोरी की बाइक बरामद

कोटा. जवाहर नगर थाना क्षेत्र में गिरफ्तार दो लुटेरों से पुलिस ने 7 मोबाइल व चोरी की बाइक बरामद की है। दोनों की रिमांड अवधि पूरी होने पर उन्हें अदालत ने रविवार को जेल भेज दिया। थानाधिकारी हर्षराज सिंह ने बताया कि पुलिस ने शुक्रवार को दो आरोपियों गणेश नगर निवासी रितिक पारेता व बूढ़ादीत हाल रंगबाड़ी निवासी मायाराम मीणा को मोबाइल लूट व बाइक चोरी के मामले में गिरफ्तार किया था। आरोपियों से लूटा गया एक मोबाइल व वारदात में प्रयुक्त बाइक पूर्व में ही बरामद कर ली गई थी। दोनों को दो दिन के पुलिस रिमांड पर लिया था। रिमांड के दौरान उनसे जवाहर नगर थाना क्षेत्र समेत अन्य क्षेत्रों में लूटे गए 7 अन्य मोबाइल व महावीर नगर थाना क्षेत्र से चोरी की गई बाइक बरामद की है। रिमांड अवधि पूरी होने पर दोनों को रविवार को अदालत में पेश किया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया। अब आरोपियों को चोरी की बाइक के मामले में महावीर नगर पुलिस जेल से लेकर अनुसंधान करेगी।

Hindi News/ Kota / फाटक बंद या खुला, स्टेशन मास्टर स्क्रीन पर देख सकेंगे

ट्रेंडिंग वीडियो