scriptJEE Main 2024 : एनटीए ने जारी किए प्रश्नपत्र, आंसर-की और रिकॉर्डेड रेस्पॉन्स | NTA released question paper, answer key and recorded responses | Patrika News
कोटा

JEE Main 2024 : एनटीए ने जारी किए प्रश्नपत्र, आंसर-की और रिकॉर्डेड रेस्पॉन्स

14 अप्रेल रात 11 बजे तक आपत्ति दर्ज करा सकेंगे विद्यार्थी

कोटाApr 13, 2024 / 06:46 pm

shailendra tiwari

JEE Main 2024 : एनटीए ने जारी किए प्रश्नपत्र, आंसर-की और रिकॉर्डेड रेस्पॉन्स

JEE Main 2024 : एनटीए ने जारी किए प्रश्नपत्र, आंसर-की और रिकॉर्डेड रेस्पॉन्स

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन के दूसरे अटेम्प्ट के प्रश्नपत्र, प्रोविजनल आंसर-की और रिकॉर्डेड रेस्पॉन्स जारी कर दिए गए हैं। जेईई मेन अप्रेल बीई बीटेक परीक्षा 4 से 9 अप्रेल के मध्य प्रत्येक दिन दो शिफ्टों में हुई थी। इस परीक्षा में 12 लाख 57 हजार से ज्यादा विद्यार्थी रजिस्टर्ड थे। एनटीए की ओर से पारदर्शिता दिखाते हुए विद्यार्थियों के प्रश्नपत्र व रिकॉर्डेड रेस्पॉन्स के साथ जेईई मेन अप्रेल के सभी प्रश्नपत्रों की प्रोविजनल आंसर-की जारी कर दी गई है। जेईई मेन अप्रेल सेशन का परिणाम 25 अप्रेल को जारी किया जाना संभावित है। इसके बाद जेईई एडवांस्ड के आवेदन 27 अप्रेल से शुरू होंगे।

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि विद्यार्थियों को आंसर-की को चैलेंज करने का मौका दिया गया है। एनटीए की ओर से जारी नोटिस के अनुसार विद्यार्थी 14 अप्रेल रात 11 बजे तक आंसर-की को चैलेंज कर सकता है और प्रश्नपत्र एवं रिकॉर्डेड रेस्पॉन्स डाउनलोड कर सकता है। विद्यार्थी जेईई मेन वेबसाइट पर दिए विकल्प पर जाकर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर एवं जन्म दिनांक भरकर अपना प्रश्नपत्र एवं रिकॉर्डेड रेस्पॉन्स डाउनलोड कर सकते हैं। दिए गए प्रश्नपत्र एवं रिकॉर्डेड रेस्पॉन्स में विद्यार्थियों द्वारा दिए गए प्रश्न के उत्तर तथा उत्तरों का स्टेटस को भी जारी किया गया है अर्थात यह स्पष्ट कर दिया है कि विद्यार्थी ने उस संबंधित प्रश्न का क्या उत्तर दिया है या नहीं दिया है, या मार्क ऑफ रिव्यू में रखा है या मॉर्क ऑफ रिव्यू में रखकर उत्तर दिया है। डाउनलोड किए गए प्रश्नपत्र पर विद्यार्थी का नाम, एप्लीकेशन नंबर एवं रोल नंबर अंकित है। साथ ही, विद्यार्थी के प्रश्नपत्र में प्रत्येक प्रश्न उसकी क्वेश्चन आईडी एवं उसके आंसर को भी ऑप्शन आईडी के साथ दर्शाया गया है।

आंसर-की चैलेंज करने का प्रक्रिया

एक्सपर्ट आहूजा ने बताया कि विद्यार्थियों के सामने उनके पूरे 75 प्रश्न अलग-अलग क्वेश्चन आईडी के रूप में प्रदर्शित हैं। उस क्वेश्चन का सही आंसर भी करेक्ट ऑप्शन आईडी के रूप में मिलेगा। विद्यार्थी इस क्वेश्चन आईडी और ऑप्शन आईडी को डाउनलोड किए गए प्रश्नपत्र से मिलाकर अपने द्वारा दिए गए उत्तरों की जांच कर सकता है। संशय की स्थिति में उसके सामने दिए गए चारों उत्तरों के ऑप्शन आईडी के विकल्पों में सही विकल्प को चुनकर चैलेंज कर सकता है।

प्रत्येक चैलेंज किए गए क्वेश्चन के लिए विद्यार्थी को दो सौ रुपए का शुल्क प्रोसेसिंग फीस के रूप में देना होगा, जो कि डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व नेट बैंकिंग के माध्यम से देय होगा। यह प्रोसेसिंग फीस नॉन रिफंडेबल है। विद्यार्थी एक या एक से अधिक प्रश्नों को भी चैलेंज कर सकता है। इसके साथ ही चैलेंज किए गए प्रश्नों के लिए संबंधित दस्तावेज को स्कैन कर अपलोड भी कर सकता है। इस प्रक्रिया के उपरांत विद्यार्थी को प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान करना होगा।

Hindi News/ Kota / JEE Main 2024 : एनटीए ने जारी किए प्रश्नपत्र, आंसर-की और रिकॉर्डेड रेस्पॉन्स

ट्रेंडिंग वीडियो