scriptराजस्थान की इस शानदार जगह पर अब होगी मूवी और वेब सीरीज की शूटिंग, टूरिस्ट को मिलेगी ये फेसेलिटी | Movies And Web Series Will Shot In Chambal River Front Kota And Boat Facility For Tourist | Patrika News
कोटा

राजस्थान की इस शानदार जगह पर अब होगी मूवी और वेब सीरीज की शूटिंग, टूरिस्ट को मिलेगी ये फेसेलिटी

Rajasthan’s Best Place To Visit: अभी तक पर्यटकों को रिवरफ्रंट का पूर्वी सिरा घूमने के बाद पश्चिमी सिरे के मोन्यूमेंट देखने के लिए वापस सड़क मार्ग से जाना पड़ता था। अब रिवरफ्रंट के दोनों सिरों को घूमने के साथ बोटिंग का भी मजा लिया जा सकेगा।

कोटाJul 24, 2024 / 01:47 pm

Akshita Deora

Chambal Riverfront Kota: अब पर्यटकों को चंबल के दोनों किनारों पर विकसित हैरिटेज रिवरफ्रंट को देखने के लिए बाहर नहीं निकलना पड़ेगा। पर्यटक रिवरफ्रंट के एक किनारे से दूसरे किनारे तक महज 50 रुपए प्रति व्यक्ति के हिसाब से बोटिंग कर पहुंच सकेंगे। आने-जाने के 100 रुपए लगेंगे। कोटा विकास प्राधिकरण के सचिव कुशल कुमार कोठारी ने बताया कि चंबल रिवरफ्रंट पर विश्व मैत्री घाट से दो हैरिटेज बोट व एक प्लाटून बोट पर्यटकों को रिवरफ्रंट के पश्चिमी घाट पर शौर्य चौक तक ले जाएगी।
इसके लिए पर्यटकों से प्रति व्यक्ति 50 रुपए देने होंगे। अभी तक पर्यटकों को रिवरफ्रंट का पूर्वी सिरा घूमने के बाद पश्चिमी सिरे के मोन्यूमेंट देखने के लिए वापस सड़क मार्ग से जाना पड़ता था। अब रिवरफ्रंट के दोनों सिरों को घूमने के साथ बोटिंग का भी मजा लिया जा सकेगा। इसके अलावा 500 रुपए में स्पीड बोट की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।
यह भी पढ़ें

Free Electricity: राजस्थान में 100 यूनिट फ्री बिजली पर बड़ा अपडेट, भजनलाल सरकार ने लिया ये फैसला

पार्टी हॉल व लॉज भी मिलेंगे किराए पर

रिवरफ्रंट पर पार्टी व कार्यक्रम के लिए पिछले काफी समय से मांग आ रही थी। ऐसे में केडीए प्रशासन की ओर से यहां पूर्वी घाट पर आगरा फोर्ट की रिप्लिका के रूप में दो मंजिला वातानुकूलित गणेश पोल महज 38 हजार रुपए प्रतिदिन में, सिंह घाट पर वातानुकूलित लॉज 25 हजार रुपए रोज में, विश्वमैत्री घाट पर करीब 500 लोगों की क्षमता का पार्टी हॉल 70 हजार रुपए प्रतिदिन, उत्सव घाट पर पार्टी हॉल 54 हजार रुपए प्रतिदिन में उपलब्ध करवाया जाएगा। किराए के अलावा आयोजक को बिजली, पानी, सुरक्षा और सफाई का खर्च अलग से देना होगा। इसके लिए कार्यक्रम आयोजक से 25 फीसदी राशि धरोहर के रूप में ली जाएगी।
यह भी पढ़ें

Video Viral: ट्रक में बेचने को लाया 30 टन सरसों, सौदा भी हो गया; कटोरी में डाली तो उड़ गए होश

एक घाट पर फिल्म शूटिंग के लिए लगेंगे 3 लाख रुपए

रिवरफ्रंट पर हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी हो सकेगी। इसके लिए केडीए प्रशासन ने इसकी दरें भी तय कर दी हैं। बॉलीवुड फिल्मों के लिए रिवरफ्रंट का एक घाट प्रतिदिन 3 लाख रुपए और हॉलीवुड फिल्मों के लिए रिवरफ्रंट का एक घाट प्रतिदिन 5 लाख रुपए किराए पर दिया जाएगा। इसी प्रकार भारतीय टीवी सीरियल और वेब सीरिज के लिए प्रतिदिन प्रति घाट एक लाख रुपए और विदेशी टीवी सीरियल और वेब सीरिज के लिए प्रति घाट प्रतिदिन 2 लाख रुपए का किराया लिया जाएगा। इसी प्रकार स्टिल फोटोग्राफी के लिए देशी फोटोग्राफर्स से 5 हजार और विदेशी फोटोग्राफर्स से 10 हजार रुपए प्रतिदिन चार्ज किए जाएंगे।

Hindi News/ Kota / राजस्थान की इस शानदार जगह पर अब होगी मूवी और वेब सीरीज की शूटिंग, टूरिस्ट को मिलेगी ये फेसेलिटी

ट्रेंडिंग वीडियो