scriptLPG Gas E KYC..आपकी आंख और अंगूठा तय करेंगे एलपीजी गैस सिलेण्डर की स ब्सिडी | LPG Gas Cylinder, LPG Gas E KYC, Kota LPG | Patrika News
कोटा

LPG Gas E KYC..आपकी आंख और अंगूठा तय करेंगे एलपीजी गैस सिलेण्डर की स ब्सिडी

31 दिसम्बर तक उज्ज्वला गैसधारकों के लिए जरूरी है ई केवाईसी

कोटाDec 20, 2023 / 08:51 pm

Ranjeet singh solanki

LPG Gas E KYC..आपकी आंख और अंगूठा तय करेंगे एलपीजी गैस सिलेण्डर की स​ब्सिडी

LPG Gas E KYC..आपकी आंख और अंगूठा तय करेंगे एलपीजी गैस सिलेण्डर की स​ब्सिडी

कोटा. हाड़ौती समेत प्रदेश में ईकेवाईसी के लिए एलपीजी गैस एजेन्सियों पर भारी भीड़ उमड़ रही है। अधिक दबाव के कारण सर्वर धीमा हो गया है। इस कारण बायोमेट्रिक केवाईसी में काफी समय लग रहा है। एक गैस एजेन्सी पर दिनभर में 20-25 लोगों की केवाईसी हो पाती है। सरकार ने वक्तव्य जारी कर रहा है कि 31 दिसम्बर तक केवल प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के गैस कनेक्शन धारकों को ही ई केवाईसी करवाना जरूरी है। शेष उपभोक्ताओं के लिए कोई अंतिम तिथि निर्धारित नहीं की है।

गैस एजेन्सी खुलने से पहले लग जाती है भीड़

शहर में इन दिनों गैस एजेन्सियां खुलने से पहले ही लोग वहां जाकर कतारों में खड़े हो जाते हैं। दिनभर भीड़ लगी रहती है। केवाईसी के लिए केन्द्रीयकृत व्यवस्था के तहत केन्द्र सरकार ने एक ही जगह सर्वर बनाया है। अधिक दबाव के कारण सर्वर जवाब दे जाता है। इस कारण केवाईसी में काफी समय लगता है। एलपीजी गैस एजेन्सी संचालक चन्द्रेश शर्मा का कहना है कि उज्ज्वला योजना के गैस कनेक्शनधारकों के अलावा सामान्य उपभोक्ता कभी भी ई केवाईसी करवा सकते हैं। उनकी ईकेवाईसी के लिए पोर्टल खुला रहेगा।

ऐसे होगा बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण

डीबीटी से जुड़े सभी घरेलू गैस उपभोक्ताओं को अपना बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण कराना होगा। इसको लेकर तेल और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने पिछले दिनों निर्देश जारी किया है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना व सामान्य गैस उपभोक्ताओं को बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण कराना अनिवार्य है। इसके जिस गैस एजेन्सी पर कनेक्शन है वहां आधार कार्ड व पहचान से संबंधित अन्य दस्तावेज लेकर जाना होगा। आंखों और अंगूठे को स्कैन कर सत्यापन किया जाएगा।

सामान्य उपभोक्ता धैर्य रखें

फिलहाल प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के गैस कनेक्शनधारकों की ही बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण की जा रही है। उनके लिए ई केवाईसी की तिथि 31 दिसम्बर है। सामान्य उपभोक्ता 31 दिसम्बर के बाद आराम से कभी भी ई केवाईसी करवा सकते हैं। . अरविंद गुप्ता अध्यक्ष हाड़ौती एलपीजी गैस डिस्टि्रब्यूशन एसोसिएशन

Hindi News/ Kota / LPG Gas E KYC..आपकी आंख और अंगूठा तय करेंगे एलपीजी गैस सिलेण्डर की स ब्सिडी

ट्रेंडिंग वीडियो