scriptखाटू श्याम बाबा के दर्शनों को जाने वाले भक्तों को नहीं होगी आने-जाने में परेशानी, जानिए क्या होने जा रहा है इंतजाम | direct rail connectivity till Khatushyamji will arrange soon | Patrika News
कोटा

खाटू श्याम बाबा के दर्शनों को जाने वाले भक्तों को नहीं होगी आने-जाने में परेशानी, जानिए क्या होने जा रहा है इंतजाम

रेलवे की ओर से रींगस के समीप स्थित धार्मिक आस्था के प्रमुख केंद्र खाटूश्यामजी को सीधे रेलवे नेटवर्क से जोड़ने के लिए सर्वे करने की मंजूरी मिल गई है।इसके लिए सर्वे का काम शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद नई रेल लाइन के काम को स्वीकृति प्रदान कर कार्य प्रारंभ किया जाएगा। इससे श्रद्धालुओं को खाटूश्यामजी तक रेल सुविधा मिल सकेगी।

कोटाApr 15, 2023 / 07:58 pm

Deepak Sharma

खाटू श्याम बाबा के दर्शनों को जाने वाले भक्तों को नहीं होगी आने-जाने में परेशानी, जानिए क्या होने जा रहा है इंतजाम

खाटू श्याम बाबा के दर्शनों को जाने वाले भक्तों को नहीं होगी आने-जाने में परेशानी, जानिए क्या होने जा रहा है इंतजाम

रेलवे की ओर से रींगस के समीप स्थित धार्मिक आस्था के प्रमुख केंद्र खाटूश्यामजी को सीधे रेलवे नेटवर्क से जोड़ने के लिए सर्वे करने की मंजूरी मिल गई है। रेलवे के सीनियर डीसीएम रोहित मालवीय ने बताया कि रेल से आने वाले श्रद्धालु रींगस तक रेल से आते हैं। उसके पश्चात वह विभिन्न साधनों से खाटूश्यामजी मंदिर तक पहुंचते हैं। रींगस से खाटूश्यामजी तक के सफर को सुगम व सुरक्षित बनाने के लिए रेलवे ने सांस्कृतिक धरोहर व धार्मिक आस्था के केंद्रों को जोड़ने की योजना के तहत रींगस से खाटूश्यामजी तक नई रेल लाइन के सर्वे को मंजूरी प्रदान की है।
सर्वे का काम शीघ्र होगा पूरा
इसके लिए सर्वे का काम शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद नई रेल लाइन के काम को स्वीकृति प्रदान कर कार्य प्रारंभ किया जाएगा। इससे श्रद्धालुओं को खाटूश्यामजी तक रेल सुविधा मिल सकेगी। रेलवे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मिशन विरासत और विकास के तहत धार्मिक स्थलों तक रेल कनेक्टिविटी पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।
इतने श्रद्धालु पहुंचते हैं खाटूश्यामजी
खाटूश्यामजी मंदिर देश के सबसे अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने वाले चुनिंदा मंदिरों में से एक है। खाटूश्यामजी के दर्शन के लिए प्रतिदिन क़रीब 30 हजार से अधिक श्रद्धालु पहुंचते हैं, जबकि शुक्रवार से रविवार को तीन दिन में 4 से 5 लाख श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं, वहीं एकादशी पर करीब 10 लाख और 15 दिवसीय मेले में 30 से 40 लाख श्रद्धालु दर्शन को यहां पहुंचते हैं।

Hindi News/ Kota / खाटू श्याम बाबा के दर्शनों को जाने वाले भक्तों को नहीं होगी आने-जाने में परेशानी, जानिए क्या होने जा रहा है इंतजाम

ट्रेंडिंग वीडियो