scriptJEE Main 2024: अब 25 अप्रेल को ही जारी होगा एआईआर व फाइनल रिजल्ट | AIR and final result will be released on April 25 | Patrika News
कोटा

JEE Main 2024: अब 25 अप्रेल को ही जारी होगा एआईआर व फाइनल रिजल्ट

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन अप्रेल सेशन की बीई बीटेक परीक्षा 4 से 9 अप्रेल के मध्य हो चुकी है। स्टूडेंट्स को अब अपने अप्रेल परीक्षा के प्रश्नपत्र, प्रोविजनल आंसर की और रिकॉर्डेड रेस्पोंस का इंतजार हैं। अप्रेल परीक्षा के लिए 12 लाख 57 हजार स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। परीक्षा के प्रश्नपत्र, प्रोविजनल आंसर की और रिकॉर्डेड रेस्पोंस दो-तीन दिन में जारी होंगे। इस वर्ष जेईई मेन दोनों सेशन मिलकर 15 लाख यूनिक कैंडिडेट हो चुके है।

कोटाApr 10, 2024 / 06:57 pm

Abhishek Gupta

JEE Main 2024: अब 25 अप्रेल को जारी होगा एआईआर व फाइनल रिजल्ट

JEE Main 2024: अब 25 अप्रेल को जारी होगा एआईआर व फाइनल रिजल्ट

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन अप्रेल सेशन की बीई बीटेक परीक्षा 4 से 9 अप्रेल के मध्य हो चुकी है। स्टूडेंट्स को अब अपने अप्रेल परीक्षा के प्रश्नपत्र, प्रोविजनल आंसर की और रिकॉर्डेड रेस्पोंस का इंतजार हैं। अप्रेल परीक्षा के लिए 12 लाख 57 हजार स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। परीक्षा के प्रश्नपत्र, प्रोविजनल आंसर की और रिकॉर्डेड रेस्पोंस दो-तीन दिन में जारी होंगे। इस वर्ष जेईई मेन दोनों सेशन मिलकर 15 लाख यूनिक कैंडिडेट हो चुके है। स्टूडेंट्स अपने जेईई मेन स्कोर के आधार पर कॉलेजेस मिलने की संभावनाओं को तलाश रहे है।
कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि स्टूडेंट्स में जेईई मेन एआईआर एवं फाइनल रिजल्ट की तिथि को लेकर असमंजस बना हुआ था। आईआईटी मद्रास की ओर से पूर्व में जारी सूचना के अनुसार जेईई एडवांस्ड की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 21 अप्रेल से प्रारंभ होनी थी। इधर, एनटीए को जेईई मेन के लिए जेईई मेन की ऑल इंडिया रैंक 25 अप्रेल को जारी किया जाना प्रस्तावित था। ऐसे में जब तक जेईई मेन का परिणाम जारी नहीं होता, तब तक जेईई एडवांस्ड की आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ नहीं की जा सकती है। इसलिए अब आईआईटी मद्रास की ओर से जेईई एडवांस्ड के आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया गया है। अब आवेदन प्रक्रिया 27 अप्रेल से प्रारंभ होगी एवं आवेदन की अंतिम तिथि को भी 7 मई तक कर दिया गया है। जेईई-मेन की कटऑफ क्वालाफाई कर 2.50 लाख स्टूडेंट्स जेईई एडवांस्ड के आवेदन कर पाएंगे।

Hindi News/ Kota / JEE Main 2024: अब 25 अप्रेल को ही जारी होगा एआईआर व फाइनल रिजल्ट

ट्रेंडिंग वीडियो