scriptINDIAN RAILWAY–कोहरे को कारण बता रेलवे ने रद्द की ट्रेन | WEST BENGAL NEWS | Patrika News
कोलकाता

INDIAN RAILWAY–कोहरे को कारण बता रेलवे ने रद्द की ट्रेन

अजमेर-सियालदह और सियालदह-अजमेर स्पेशल 1 अप्रैल तक रद्द, कई महत्वपूर्ण ट्रेनों को किया रद्द

कोलकाताMar 14, 2021 / 04:09 pm

Shishir Sharan Rahi

INDIAN RAILWAY

INDIAN RAILWAY

WEST BENGAL RAIL NEWS-कोलकाता (शिशिर शरण राही)। सर्दी समाप्त होने के बावजूद ट्रेनों को लग रही सर्दी के तहत अब कोहरे को कारण बताते हुए रेलवे ने कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इन ट्रेनों में अजमेर-सियालदह, सियालदह-अजमेर स्पेशल ट्रेन भी शामिल है जबकि गंगा-सतलज एक्सप्रेस का फेरा सप्ताह में एक दिन घटाया। ट्रेनों के रद्द होने से रिजर्वेशन करा चुके यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। रेलवे के मुताबिक कोहरे से ट्रेनों के चलाने में परेशानी हो रही इसलिए ट्रेनों को रद्द किया जा रहा। उत्तर-पश्चिम रेलवे जयपुर की 25 फरवरी २०२१ को जारी रिपोर्ट में कहा गया था कि कोहरे से रद्द अजमेर-सियालदह, सियालदह-अजमेर स्पेशल (डेली) ट्रेन सर्विस की रद्दकरण अवधि को बढाया गया है। उधर
पूर्व मध्य रेलवे पटना समेत जोन के अलग-अलग स्टेशनों से कई ट्रेनों को रद्द किया गया। पूर्व मध्य रेलवे ने 5 जोड़ी ट्रेनों को अलग-अलग तारीखों में कैंसिल कर दिया जबकि 2 जोड़ी ट्रेनों को 1 अप्रैल तक पूरी तरह रद्द कर दिया है। पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य यात्री परिचालन प्रबंधक ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। जिन ट्रेनों को रद्द किए जाने की घोषणा हुई उनमें सभी महत्वपूर्ण ट्रेनें पटना से नई दिल्ली जाने वाली संपूर्ण क्रांति, पाटलिपुत्र से आने-जाने वाली कामाख्या-आनंद विहार एक्सप्रेस शामिल है। गया-नई दिल्ली महाबोधि स्पेशल ट्रेन, भागलपुर आनंद विहार स्पेशल समेत 5 जोड़ी ट्रेनें अलग-अलग तारीखों में रद्द की गई है। पूर्व मध्य रेलवे ने अलीपुरद्वार से दिल्ली और दिल्ली से अलीपुरद्वार स्पेशल ट्रेन के अलावा अजमेर-सियालदह और सियालदह-अजमेर स्पेशल को 1 अप्रैल तक के लिए रद्द कर दिया है।
रेलवे बोर्ड के आदेश पर कोहरा के चलते रद्द
पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ के मुताबिक रेलवे बोर्ड के आदेश पर कोहरा के चलते ट्रेनें रद्द की गई हैं। डीडीयू से कानपुर और इटावा के बीच में अब भी कोहरा रहने के कारण ट्रेनों के परिचालन में बाधा आ रही। इसी वजह से ट्रेनें रद्द हुई हैं। बक्सर और दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के बीच रात के समय कोहरा की स्थिति बन रही है। जबकि हावड़ा-जोधपुर एक्सप्रेस का ठहराव भी 1 जून से कोडरमा में वापस ले लिया गया है। कोटा जाने के साथ अजमेर शरीफ दरगाह, खाटू श्याम के दर्शन को राजस्थान जाने वाले लोगों की परेशानी बढ़ गई है। होली के पहले धनबाद, गिरिडीह, कोडरमा से हजारों की संख्या में खाटू वाले श्यामबाबा के भक्त खाटू प्रतिवर्ष जाते हैं। वर्तमान में कोविड 19 की वजह से कई ट्रेनें पटरी पर नहीं लौटी हैं। इसमें कोडरमा के रास्ते जाने वाली आधा दर्जन ट्रेनें शामिल हैं।पूर्व रेलवे के सीपीआरओ कमलदेव दास का कहना है कि २०२०-२०२१ के कोहरे सीजन में मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के संचालन में कुछ बदलाव हुए हैं। जिसमें ०२९८८अजमेर-सियालदह स्पेशल (डेली) अजमेर से ०१ मार्च से ३१ मार्च तक और ०२९८७ सियालदह-अजमेर स्पेशल (डेली) को सियालदह से २ मार्च से १ अप्रैल तक रद्द किया गया है। इसके अलावा भागलपुर-आनंद विहार स्पेशल भी कोहरे से कैंसिल की गई। उधर पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के सीपीआरओ राजेश कुमार का कहना है कि कोहरे और संरक्षा के मद्देनजर 2 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन रद्द किया गया है। इसमें धनबाद, कोडरमा और गया के रास्ते होकर चलने वाली 02988 को 1 मार्च से 31 मार्च तक तथा 02987 को 2 मार्च से 1 अप्रैल तक रद करने का निर्णय लिया गया।

Hindi News / Kolkata / INDIAN RAILWAY–कोहरे को कारण बता रेलवे ने रद्द की ट्रेन

ट्रेंडिंग वीडियो