scriptदार्जिलिंग रेल खो सकती है हेरिटेज का तमगा | Darjeeling Rail Can Lose Heritage Team | Patrika News
कोलकाता

दार्जिलिंग रेल खो सकती है हेरिटेज का तमगा

– हिंसक आंदोलन की भेंट चढ़े गयाबाड़ी व सोनादा स्टेशनों की मरम्मत का मामला

कोलकाताAug 17, 2018 / 09:15 pm

Vanita Jharkhandi

kolkata west bengal

दार्जिलिंग रेल खो सकती है हेरिटेज का तमगा

दार्जिलिंग. यूनेस्को की ओर से दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे (डीएचआर) को दिया गया हेरिटेज का तमगा छिन सकता है। वजह इस रेलवे के हेरिटेज घोषित किए गए दो रेलवे स्टेशन एक साल से टूटी फूटी हालत में हैं। जिनकी मरम्मत कब होगी, इसको लेकर भी संशय है। वर्ष 2017 में गोरखा मुक्ति मोर्चा के आन्दोलन के दौरान गयाबाड़ी व सोनादा स्टेशन में आग लगा दी गई थी। तभी से दोनों स्टेशनों की मरम्मत नहीं की गई है।

क्या है मुश्किलें

डीएचआर के आला अधिकारी ने बताया कि इस स्थिति की जानकारी यूनेस्को को दी गई है। उसकी हेरिटेज कमेटी मई महीने में आकर दोनों स्टेशनों का दौरा कर चुकी है। उनकी मरम्मत के दौरान मूल संरचना में किसी प्रकार का बदलाव नहीं हो सकता है। बदलाव करने पर धरोहर का सम्मान खो सकता है। कमेटी के निर्णय का इंतजार किया जा रहा है।

ट्वॉय ट्रेन बन्द होना नुकसानदायक

दुर्गा पूजा आने वाली है तब तक यदि ट्वॉय ट्रेन नहीं चलती है तो पयर्टन में नुकसान हो सकता है। दार्जिलिंग का मुख्य आकर्षण ट्वॉय ट्रेन है। पयर्टक मंत्री गौतम देब ने बताया कि रेलवे से इस संबंध में बात की जा रही है।

 

पाण्डुआ के नाले से मिले आधार कार्ड

हुगली . हुगली जिले के पाण्डुआ स्थित एक नाले से बड़ी संख्या में आधार कार्ड मिले। अनुमान लगाया जा रहा है कि आधार कार्ड फर्जी हैं। पुलिस मामले की जांच कर रही है। सूत्रों के अनुसार पाण्डुआ के सराई गांव स्थित षष्टीतला में एक नाले में आधार कार्ड पड़े होने की सूचना बीडीओ ने थाने को दी। पुलिस ने आधार कार्ड जब्त कर लिए। सूत्रों ने बताया कि बरामद किए गए ज्यादातर आधार कार्ड लेमीनेट किए गए हैं। ज्यादातर में सिमलागढ़, बैंची गांव का पता पर था।

बीडीओ समीरन भट्टाचार्य ने बताया कि प्राथमिक तौर पर लग रहा है कि सारे आधारकार्ड फर्जी हैं। पुलिस जांच कर रही है।

Hindi News/ Kolkata / दार्जिलिंग रेल खो सकती है हेरिटेज का तमगा

ट्रेंडिंग वीडियो