scriptकरौली में रेल के लिए सांसद जसकौर से मांगा सहयोग | Seeks cooperation with MP Jaskaur for rail in Karauli | Patrika News
करौली

करौली में रेल के लिए सांसद जसकौर से मांगा सहयोग

करौली में रेल के लिए सांसद जसकौर से मांगा सहयोगरेल विकास समिति ने सवाईमाधोपुर जाकर की मुलाकात
करौली को रेल लाइन से जोड़े जाने के लिए धौलपुर-गंगापुरसिटी की रेल परियोजना के शीघ्र क्रियान्विति में सहयोग का आग्रह करने को लेकर करौली रेल विकास समिति के प्रतिनिधि मण्डल ने सोमवार को दौसा सांसद जसकौर मीणा से सवाई माधोपुर जाकर मुलाकात की। इस दौरान सांसद ने विश्वास दिलाया कि वह जनवरी में होने वाली रेल परामर्शदात्री समिति की बैठक में धौलपुर-गंगापुर सिटी रेल परियोजना का मामला पुरजोर तरीके से उठाएंगी।

करौलीDec 28, 2020 / 07:12 pm

Surendra

करौली में रेल के लिए सांसद जसकौर से मांगा सहयोग

करौली में रेल के लिए सांसद जसकौर से मांगा सहयोग

करौली में रेल के लिए सांसद जसकौर से मांगा सहयोग
रेल विकास समिति ने सवाईमाधोपुर जाकर की मुलाकात

करौली. जिला मुख्यालय को रेल लाइन से जोड़े जाने के लिए धौलपुर-गंगापुरसिटी की रेल परियोजना के शीघ्र क्रियान्विति में सहयोग का आग्रह करने को लेकर करौली रेल विकास समिति के प्रतिनिधि मण्डल ने सोमवार को दौसा सांसद जसकौर मीणा से सवाई माधोपुर जाकर मुलाकात की। इस दौरान सांसद ने विश्वास दिलाया कि वह जनवरी में आयोजित होने वाली रेल परामर्शदात्री समिति की बैठक में धौलपुर-गंगापुर सिटी रेल परियोजना का मामला पुरजोर तरीके से उठाएंगी। प्रतिनधि मण्डल की ओर से दिए गए ज्ञापन में जसकौर मीणा को रेल परियोजना में हो रही देरी तथा इस परियोजना की जरूरतों के बारे में जानकारी दी। उनको यह स्मरण भी कराया गया कि उन्होंने स्वयं ने 20 वर्ष पहले 16 फरवरी 2000 को हुई रेल मंत्रालय की परामर्शदात्री समिति की बैठक में तथा अपने 21 फरवरी 2000 को तत्कालीन रेल मंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखकर करौली के रेल लाइन की मांग प्रमुखता से उठाई थी।
रेल समिति के सदस्यों ने सांसद से अब फिर से प्रभावी सहयोग का आग्रह किया और जानकारी दी कि रेलवे बोर्ड में करौली रेल लाइन का मामला लम्बित है। इसकी स्वीकृति में वे सहयोग करें।
सांसद जसकौर ने कहा कि करौली को रेल से जोड़ा जाना हर दृष्टि से जरूरी है। सवाईमाधोपुर की सांसद निर्वाचित होने के दौरान करौली को रेल लाइन से जोड़े जाने के लिए उन्होंने प्रयास भी काफी किए थे। उन्होंने करौली रेल विकास समिति के इस तर्क पर सहमति जताई कि दौसा-गंगापुर सिटी रेल लाइन के बेहतर उपयोग तभी संभव है जब गंगापुरसिटी से धौलपुर की रेल परियोजना पूरी हो। इससे रेलवे के लिए नया कॉरीडोर मिल सकेगा। सांसद ने कहा कि कहा कि दौसा-गंगापुर सिटी रेल लाइन का निर्माण जल्दी पूरा होने जा रहा है। इसके बाद वे इस लाइन को धौलपुर से जोडऩे के लिए हर संभव सहयोग करेंगी। सांसद ने धौलपुर -सरमथुरा के बीच नैरोगेज को ब्रॉडगेज में आमान परिवर्तन के लिए 170 करोड़ की निविदाएं आमंत्रित करके निर्माण प्रक्रिया शुरू करवाने के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार व्यक्त किया।
सांसद ने धौलपुर-सरमथुरा-गंगापुर सिटी रेल लाइन के पुनरीक्षित विस्तृत प्राक्कलन की रेलवे बोर्ड से स्वीकृति करवाने और निर्माण कार्य शुरू करवाने के लिए सवाई माधोपुर सांसद सुखवीर सिंह जौनपुरिया के साथ मिलकर पूरा प्रयास करने का विश्वास रेल विकास समिति के प्रतिनिधि मण्डल को दिलाया। उन्होंने भूमि अधिग्रहण से सम्बंधित प्रपोज़ल तैयार करने की प्रक्रिया को भी गति प्रदान करने के कार्यवाही करने की बात कही। रेल विकास समिति के प्रतिनिधि मण्डल में महासचिव वेणुगोपाल शर्मा के अलावा सत्येन चतुर्वेदी, पूरण प्रताप शामिल थे।
गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले रेल विकास समिति ने कोटा जाकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिडला से भी करौली में रेल लाइन के बारे में मुलाकात करके सहयोग मांगा था।

Hindi News/ Karauli / करौली में रेल के लिए सांसद जसकौर से मांगा सहयोग

ट्रेंडिंग वीडियो