scriptकुलपति की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पचास हजार की कॉस्ट के साथ खारिज | Patrika News
जोधपुर

कुलपति की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पचास हजार की कॉस्ट के साथ खारिज

राजस्थान हाईकोर्ट ने बीकानेर तकनीकी यूनिवर्सिटी के कुलपति पद पर डॉ. अंबरीश सरण विद्यार्थी की नियुक्ति को चुनौती देने वाली जनहित याचिका को खारिज करते हुए याचिकाकर्ता पर 50 हजार रुपए की कॉस्ट लगाई है।

जोधपुरMay 08, 2024 / 06:47 pm

Avinash Kewaliya

राजस्थान हाईकोर्ट ने बीकानेर तकनीकी यूनिवर्सिटी के कुलपति पद पर डॉ. अंबरीशसरण विद्यार्थी की नियुक्ति को चुनौती देने वाली जनहित याचिका को खारिज करते हुए याचिकाकर्ता पर 50 हजार रुपए की कॉस्ट लगाई है।
न्यायाधीश डॉ. पुष्पेंद्र सिंह भाटी और न्यायाधीश मुन्नुरी लक्ष्मण की खंडपीठ में याचिकाकर्ता हनुमानगढ़ निवासी सुरेंद्र कुमार जाखड़ की ओर से कहा गया कि डॉ. विद्यार्थी बीकानेर तकनीकी यूनिवर्सिटी अधिनियम की धारा 11 के अनुसार पद धारण करने के लिए अयोग्य हैं। प्रावधान के अनुसार कोई भी व्यक्ति कुलपति के रूप में नियुक्ति के लिए तब तक पात्र नहीं होगा, जब तक कि उसके पास तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में यूनिवर्सिटी या कॉलेज में प्रोफेसर के रूप में या किसी प्रतिष्ठित शोध या शैक्षणिक प्रशासनिक संस्थान में समकक्ष पद पर कम से कम 10 वर्ष का अनुभव न हो। याचिका में कहा गया कि याचिकाकर्ता के पास निर्धारित अवधि से कम अनुभव है और उन पर प्रशासनिक और वित्तीय अनियमितताओं के आरोप हैं। अतिरिक्त महाधिवक्ता मनीष पटेल ने कहा कि डॉ. विद्यार्थी की नियुक्ति से पहले समस्त प्रक्रिया का पालन किया गया था। उसके बाद ही नियुक्ति की गई। उन्होंने कहा कि राज्यपाल की ओर से गठित दो सदस्यीय समिति ने नियुक्ति की जांच की और कोई अनियमितता नहीं पाई। जांच के बाद समिति ने कुलपति को उनके खिलाफ लगे आरोपों से भी बरी कर दिया। खंडपीठ ने कहा कि दो सदस्यीय समिति ने जांच के बाद प्रतिवादी कुलपति को उन पर लगे आरोपों से बरी कर दिया है। इसलिए, वर्तमान जनहित याचिका याचिका को पचास हजार रुपए की कॉस्ट के साथ खारिज कर दिया गया।

Hindi News/ Jodhpur / कुलपति की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पचास हजार की कॉस्ट के साथ खारिज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो