scriptRajasthan Weather: मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट, राजस्थान के इन 13 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट | Rajasthan-weather-update-imd-issues-orange-and-yellow-alert-in 13 district of Rajasthan | Patrika News
झुंझुनू

Rajasthan Weather: मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट, राजस्थान के इन 13 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग राजस्थान ने प्रदेश के 13 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट इन जिलों में अगले 3 घंटे के लिए जारी किया गया है।

झुंझुनूJun 13, 2024 / 08:35 pm

Suman Saurabh

Rajasthan-weather-update-imd-issues-orange-and-yellow-alert-in 13 district of Rajasthan

Weather Update : मौसम विभाग राजस्थान ने प्रदेश के 13 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग (IMD Alert) के ताजा अपडेट के मुताबिक, उत्तरी जयपुर, झुंझुनू, चूरू, सीकर, अलवर, सवाईमाधोपुर और करौली और आसपास जिलों में अलग-अलग स्थानों पर मेघगर्जन/धूल भरी आंधी (हवा की गति 30-50 KMPH)/के साथ हल्की और मध्यम बारिश की संभावना के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं, झालावाड़, बारां, बूंदी, कोटा, भरतपुर, धौलपुर और आसपास जिलों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन/वज्रपात/ ओलावृष्टि के साथ हल्की बारिश और आंधी (हवा की गति 20-30 KMPH) की संभावना के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। यह अलर्ट इन जिलों में अगले 3 घंटे के लिए जारी किया गया है। विभाग ने इन जगहों पर रहने वाले लोगों को आंधी-तूफान के दौरान सुरक्षित स्थान पर शरण लेने, पेड़ों के नीचे शरण नहीं लेने और मौसम सामान्य होने तक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करने की सलाह दी है।

राज्य के इन स्थानों पर 44 डिग्री से अधिक रहा तापमान

गुरूवार (13 जून) को राज्य के कुछ हिस्सों में हीट वेव दर्ज की गई है। सर्वाधिक अधिकतम तापमान प्रदेश के गंगानगर में 46 डिग्री दर्ज किया गया है। इसके अलावा, हनुमानगढ़, भरतपुर और धौलपुर में 44 डिग्री से अधिक तापमान रिकॉर्ड किया गया। विभाग के मुताबिक, आगामी दिनों में राज्य के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में 3-5 डिग्री की कमी होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें

825 करोड़ और 8 साल तब भी अधूरी चंबल लिफ्ट सिंचाई परियोजना

राजस्थान में यहां हुई बारिश

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर जारी है। राज्य के कुछ हिस्सों में अंधड़ और तेज हवा के साथ हल्की और मध्यम बारिश हुई। जयपुर में दोपहर बाद मौसम बदला रहा। कभी घूप तो कभी बादल छाए, हालांकि मौसम बनने के बाद भी बारिश नहीं हुई। जबकि झालावाड़ जिले के रटलाई व पनवाड़ कस्बे में गुरुवार शाम अचानक मौसम बदला और तेज हवा के झमाझम बारिश हुई। बारिश का दौर लगभग आधे घंटे चला। इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली।

Hindi News/ Jhunjhunu / Rajasthan Weather: मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट, राजस्थान के इन 13 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो