scriptराजस्थान में पहली बार होगा इस परीक्षा का आयोजन, एग्जाम से सर्च करेंगे टैलेंट, हर माह मिलेगा इतने रुपए का इनाम | Rajasthan Board Will Conduct Talent Search Exam Ntse Scholarship For 10th To 12th Class And Graduation | Patrika News
झुंझुनू

राजस्थान में पहली बार होगा इस परीक्षा का आयोजन, एग्जाम से सर्च करेंगे टैलेंट, हर माह मिलेगा इतने रुपए का इनाम

राजस्थान के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबर है। ऐसे छात्र-छात्राओं को ढूंढकर हर माह 1250 रुपए दिए जाएंगे। इसके लिए परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा।

झुंझुनूOct 12, 2023 / 11:37 am

Kirti Verma

ntse.jpg

झुंझुनूं. राजस्थान के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबर है। ऐसे छात्र-छात्राओं को ढूंढकर हर माह 1250 रुपए दिए जाएंगे। इसके लिए परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा। राजस्थान में पहली बार होने वाली इस परीक्षा का नाम राजस्थान टैलेंट सर्च एग्जाम दिया गया है। इस परीक्षा में चयनित 10 हज़ार विद्यार्थियों को कक्षा 11 व 12 में प्रतिमाह 1250 और स्नातक व स्नातकोत्तर कक्षाओं के लिए हर माह 2000 रुपए की छात्रवृत्ति मिलेगी। मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों इस प्रस्ताव को मंज़ूरी प्रदान की है।

केन्द्र की तर्ज पर
ऐसी परीक्षा केन्द्र सरकार की ओर राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के माध्यम से आयोजित करवाई जाती है। इस परीक्षा का नाम राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) है। यह परीक्षा भी 10वीं कक्षा में पढऩे वाले छात्र-छात्राएं दे सकते हैं। परीक्षा दो अलग-अलग चरणों में आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में सफल होने पर कक्षा ग्यारह से बारह के लिए प्रति माह 1250 रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। स्नातक और स्नातकोत्तर के लिए प्रति माह 2000 रुपए तथा पीएचडी के लिए छात्रवृत्ति राशि यूजीसी मानदंडों के अनुसार तय की जाती है।


यह भी जानें
इस परीक्षा के लिए कक्षा 10वीं में पहली बार प्रविष्ठ हो रहे विद्यार्थी पात्र होंगे। परीक्षा हिन्दी व अंग्रेज़ी दोनों माध्यम में होगी। परीक्षा के लिए नोडल एजेंसी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर को बनाया गया है। परीक्षा में दो प्रश्न-पत्र होंगे। पहला, मानसिक योग्यता परीक्षा और दूसरा, शैक्षिक योग्यता परीक्षा का होगा। इसमें विद्यार्थी नि:शुल्क आवेदन कर सकेंगे। मुख्यमंत्री ने बजट वर्ष 2023-24 में इसकी घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें

Exam Guide: प्रतियोगी परीक्षाओं में बहुत बार पूछे जाते हैं सामान्य ज्ञान से जुड़े ये प्रश्न, यहां पढ़ें



बच्चों को तराशने के लिए द्मराजस्थान टैलेंट सर्च एग्जामद्य का आयोजन अच्छा कदम है। इससे प्रतिभाएं आगे आएंगी। हर माह 1250 रुपए मिलेंगे। इससे वे पाठ्य पुस्तकें व अन्य परीक्षा उपयोगी सामग्री खरीद सकेंगे।
-उपेन्द्र शर्मा, प्रदेश महामंत्री राजस्थान शिक्षक संघ (शेखावत)

Hindi News / Jhunjhunu / राजस्थान में पहली बार होगा इस परीक्षा का आयोजन, एग्जाम से सर्च करेंगे टैलेंट, हर माह मिलेगा इतने रुपए का इनाम

ट्रेंडिंग वीडियो