scriptट्रेन यात्रियों के लिए है ये खास खबर, रेलवे ने लागू की ‘नो बिल- फ्री फूड योजना’ | railway launches 'no bill- free food' scheme | Patrika News
झांसी

ट्रेन यात्रियों के लिए है ये खास खबर, रेलवे ने लागू की ‘नो बिल- फ्री फूड योजना’

ट्रेन यात्रियों के लिए है ये खास खबर, रेलवे ने लागू की ‘नो बिल- फ्री फूड योजना’

झांसीJun 25, 2018 / 01:30 pm

BK Gupta

railway launches 'no bill- free food' scheme

ट्रेन यात्रियों के लिए है ये खास खबर, रेलवे ने लागू की ‘नो बिल- फ्री फूड योजना’

झांसी। रेलवे ने ट्रेन यात्रियों को पेंट्री कार वालों की मनमानी का शिकार होने से बचाने के लिए नई योजना लागू करने की पहल कर दी है। इसके तहत पेंट्रीकार वालों को खानपान सामग्री के साथ ही उसका बिल जरूर देना पड़ेगा। अगर इसका बिल नहीं दिया जाता है तो यात्री उसका भुगतान नहीं करेंगे। इस अनूठी योजना को रेलवे ने नाम दिया है ‘नो बिल-फ्री फूड’। रेलवे ने इसकी शुरुआत झांसी मंडल से गुजरने वाली केरला एक्सप्रेस से की है। जल्द ही इस योजना को पेंट्रीकार वाली सभी ट्रेनों में लागू किया जाएगा। इससे रेलयात्रियों को राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है।
अभी नहीं हो रहा है नियम का पालन

ट्रेन यात्रियों को अक्सर ही पेंट्रीकार वालों की मनमानी का शिकार होना पड़ता है। पेंट्रीकार वाले खानपान की चीजों के ज्यादा ही दाम वसूलते हैं। हालांकि, अब रेलवे ने इस पर लगाम लगाने की योजना को अमल में लाने की कवायद शुरू कर दी है। इसके तहत पेंट्रीकार के कर्मचारी खाना या नाशअते में अब तय रेट से अधिक की वसूली नहीं कर सकेंगे। बिल नहीं देने की शिकायत पर यात्री को परोसा गया भोजन मुफ्त देना होगा। प्रत्येक यात्री को बिल देने का नियम तो पहले से ही है, लेकिन अधिकतर ट्रेनों के पेंट्रीकार में इसका पालन नहीं हो रहा है। लगातार शिकायतें मिलने के कारण ही रेलवे ने यह बेहद महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इसकी सूचना ज्यादा से ज्यादा यात्रियों तक जल्द ही पहुंचाने के लिए ट्रेनों में स्टीकर लगाने का भी निर्णय रेलवे ने लिया है। ये स्टीकर ही यात्रियों को जागरूक करेंगे। ऐसे में स्टीकरों को मिटाने से लेकर खराब करने का भी डर रहता है, इसीलिए खास तरीके से स्टीकर तैयार किए जा रहे हैं। इन स्टीकरों को न तो मिटाया जा सकेगा और न ही खराब किया जा सकेगा। ट्रेनों की धुलाई के समय भी स्टीकर खराब नहीं हो सकेंगे।

Hindi News/ Jhansi / ट्रेन यात्रियों के लिए है ये खास खबर, रेलवे ने लागू की ‘नो बिल- फ्री फूड योजना’

ट्रेंडिंग वीडियो