bell-icon-header
झांसी

Jhansi News: स्मार्ट सिटी की 23 हजार स्ट्रीट लाइट ऑटोमैटिक जलेगी और बुझेगी, नगर निगम ने बनाया कंट्रोल रूम

Jhansi News: झांसी स्मार्ट सिटी में लगी स्ट्रीट लाइट अब अपने आप जलने-बुझने लगेंगी। इसके लिए नगर निगम ने पुरानी बिल्डिंग में कंट्रोल रूम बनाया है। अभी महानगर में 35 हजार से ज्यादा लाइट लगीं हैं।

झांसीSep 15, 2023 / 07:56 am

Ramnaresh Yadav

स्मार्ट सिटी झांसी की 23 हजार स्ट्रीट लाइट ऑटोमैटिक जलेगी और बुझेगी।

Jhansi News: महानगर के गली-मोहल्लों और सड़कों को रोशन करने के लिए लगाई गईं स्ट्रीट लाइट अब शाम ढलते ही अपने आप जल जाएंगी तो सुबह सूरज निकलने से पहले बंद हो जाएंगी। इन लाइटों का संचालन अब कंट्रोल रूम से होगा। महानगर में लगीं 36 हजार स्ट्रीट लाइट में से 23 हजार को कंट्रोल रूम से लिंक कर दिया गया है। यह लाइट अब खराब होंगी तो कण्ट्रोल रूम को तत्काल सूचना भी मिल जाएगी।

35 हजार से ज्यादा लाइट लगी हैं

महानगर की सड़कों को रोशन करने के लिए नगर निगम द्वारा 35 हजार से अधिक लाइट लगाई गई हैं। अब तक इन लाइट को जलाने-बुझाने के लिए कर्मचारियों को लगाया जाता था। और इससे अक्सर दिन चढ़ने के बाद भी लाइट जलती रहती थीं तो कई जगह पर रात को भी लाइट चालू नहीं हो पाती थी। यही स्थिति लाइट खराब होने पर होती थी। लोग जब तक शिकायत लेकर नगर निगम नहीं आते थे, तब तक लाइट खराब होने की जानकारी ही नहीं मिल पाती थी। अब ऐसा नहीं होगा। नगर निगम ने सीसीएमएस (सेंट्रल कण्ट्रोल एंड मॉनिटरिंग सिस्टम) स्थापित गई हैं। अब यह लाइट 24 घंटे कंट्रोल रूम की स्क्रीन पर नजर कर दिया है। इससे महानगर की 23,444 लाइट कनेक्ट कर दी आने लगी हैं। कंट्रोल रूम से ही यह लाइट जलाई व बुझाई जाने लगी हैं। लाइट खराब होते ही स्क्रीन पर संकेत मिलने लगता है, जिससे तत्काल उसकी मरम्मत कराई जा सकेगी।

23,444 लाइट कंट्रोल रूम से जुड़ी

जानकारी देते हुए नगर निगम के अधिशासी अभियंता रिजवान जैदी ने बताया है कि नगर निगम की पुरानी बिल्डिंग में सेंट्रल कण्ट्रोल एंड मॉनिटरिंग सिस्टम प्रारम्भ कर दिया गया है। महानगर में स्थापित 36 हजार स्ट्रीट लाइट में से 23,444 लाइट कंट्रोल रूम से कनेक्ट कर दी गई हैं। अब यह लाइट कंट्रोल रूम से ही जलाई-बुझाई जाने लगी हैं तो खराब होने पर सूचना भी मिल जाती है, जिससे तत्काल मरम्मत कराई जाने लगी है। शेष 13 हजार लाइट भी कंट्रोल रूम से कनेक्ट कर दी जाएंगी।

Hindi News / Jhansi / Jhansi News: स्मार्ट सिटी की 23 हजार स्ट्रीट लाइट ऑटोमैटिक जलेगी और बुझेगी, नगर निगम ने बनाया कंट्रोल रूम

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.