scriptफेरी वालों को बालों के व्यापार में हो रहा मोटा मुनाफा, चीन है इसका सबसे बड़ा खरीदार | Hawkers are making huge profits in the hair trade, China is its biggest buyer | Patrika News
झालावाड़

फेरी वालों को बालों के व्यापार में हो रहा मोटा मुनाफा, चीन है इसका सबसे बड़ा खरीदार

Jhalawar News: फेरी वाले ने बताया कि कॉलोनियों में अब ग्राहक बन गए हैं। सप्ताह या 15 दिन में अलग-अलग क्षेत्रों में पहुंच बाइक पर स्पीकर लगाकर आवाज लगाते हैं।

झालावाड़Sep 25, 2024 / 11:50 am

Santosh Trivedi

hair Business: पहले कहावत थी कि माथे से टूटा बाल कहीं भी जाए हमें क्या… अब इस कहावत के विपरित उलटा हो रहा है, अब माथे टूटे बाल को महिलाएं सहेज रही हैं क्योंकि अब टूटे और झड़े बाल बिकने लगे हैं। जी हां, झालावाड़ जिले की गलियों में घूम-घूमकर फेरी वाले 2500 से 3000 रुपए किलो तक बाल खरीद रहे हैं। जिससे बाल के बदले में मिलने वाली धनराशि अब खुशी भी दे रही है।
मंगलवार को घूम रहे ऐसे ही एक फेरी वाले ने बताया कि कॉलोनियों में अब ग्राहक बन गए हैं। सप्ताह या 15 दिन में अलग-अलग क्षेत्रों में पहुंच बाइक पर स्पीकर लगाकर आवाज लगाते हैं। झालावाड़ जिले के भवानीमंडी, डग, सुनेल, पिड़ावा, झालरापाटन आदि क्षेत्रों के एक चक्कर में 50 से 300 ग्राम तक बाल मिल जाते हैं। एक घर से अधिकतम आठ से 15 ग्राम तक बाल मिलते हैं। अब तो कुछ लोगों ने मोबाइल नंबर ले लिया है।
यह भी पढ़ें

New Districts in Rajasthan: राजस्थान में 17 नए जिलों को लेकर परीक्षा में नहीं पूछे जा रहे सवाल, आखिर क्या है सरकार की मंशा ?

बाल की लंबाई सात से 10 इंच होनी चाहिए


बाल खरीददार व्यापारी विजय जेरीवाल ने बताया कि सुबह से ही बाल खरीदारी को लेकर घर से निकल जाते है। बाल खरीदने में शर्त बस इतनी कि बाल कटे न हो, बल्कि कंघी से झड़े हो। बाल की लंबाई कम से कम 5 इंच से कम ना हो व करीब 10 इंच तक की लंबाइ वाले हो।
भरतपुर निवासी विजय जेरीवाल ने बताया कि मेरे पूरे परिवार के सदस्य इसी काम में लगे हुए है। हम परिवार के 6 सदस्य झालावाड़ जिले के हर गांव में घूम-घूम कर बाल खरीदते हैैं। इसके साथ ही हम कबाड़ खरीद का काम भी ग्रामीण क्षेत्र में कर लेते हैं। कंघी से झड़े बालों को ट्रांसप्लांट करना और विग बनाना आसान है। झड़े बालो को साफ कर केमिकल में रखा जाता है। फिर इसे सीधा कर उपयोग में लिया जाता है।
यह भी पढ़ें

पुलिस मुख्यालय ने जारी की फर्जीवाड़े करने वाले 419 डिबार परीक्षार्थियों की सूची, आगामी भर्तियों में नहीं मिलेगी नियुक्ति

अब तो फोन कर बुला लेते हैं लोग


भवानीमंडी व आसपास गांवों में फेरी लगाने वाले ने बताया कि कॉलोनियों में अब तो ग्राहक भी बन गए हैं। अब तो कुछ लोगों ने मोबाइल नंबर ले लिया है। अगर क्षेत्र में निर्धारित अवधि में नहीं पहुंचे तो वे फोन कर देते हैं।

कोलकाता, दिल्ली, मुम्बई व अलवर में बेचते


संतोष कुमार ने बताया कि झालावाड़ जिले में फेरी लगाकर बालों को एकत्रित कर के इन्हे अलवर थोक विक्रेता को जाकर बेच देते है। एक फेरी वाला एक दिन में कम से कम 200-300 ग्राम तक बाल खरीद लाता है, जिसमें महिलाओं के ही बाल होते हैं। इन बालों को दिल्ली, कोलकता, मुम्बई के व्यापारियों को बेचा जाता है। वहां पर गंदे बालों को स्वच्छ एवं व्यवस्थित कर दूसरे देशों को बेचा जाता है। सबसे बड़ा इनका खरीदार चीन है।

Hindi News / Jhalawar / फेरी वालों को बालों के व्यापार में हो रहा मोटा मुनाफा, चीन है इसका सबसे बड़ा खरीदार

ट्रेंडिंग वीडियो