scriptफ्रीज खाता खोलने के नाम पर वसूले करोड़ों रुपए | जिला कलक्टर ने दिए जांच के आदेश | Patrika News
झालावाड़

फ्रीज खाता खोलने के नाम पर वसूले करोड़ों रुपए

चार माह पहले दूसरे जिलों से खातों में आए थे पैसे

झालावाड़Jul 26, 2024 / 09:18 pm

harisingh gurjar


खाते शुरू करने की एवज में लिए आठ से दस हजार रुपए वसूलने का आरोप

जिले के मनोहरथाना स्थित बड़ौदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के प्रबंधक और बीसी पर मिलीभगत कर करीब ढाई हजार किसानों के फ्रीज खाते शुरू करने के बदले 8 से 10 हजार रुपए वसूल करने का आरोप लगा है। जबकि पैसे नहीं देने के कारण करीब साढ़े सात हजार किसानों के खाते अभी भी फ्रिज पड़े है। इन खातों में प्रदेश के अन्य जिलों से करीब 25 करोड़ रुपए जमा हुए थे। ये राशि विभिन्न जिलों में किसानों के खातों में जमा होनी थी, जो मनोहरथाना के करीब 9 हजार किसानों के खाते में चली गई।
मनोहरथाना स्थित बैंक की शाखा में क्षेत्र के हजारों किसानों के खाते है। इन खातों में उनके विभिन्न सरकारी योजनाओं का पैसा जमा होता है। जानकारी के अनुसार गत 29 मार्च और 30 मार्च को करीब 9 हजार खातों में 34-34 हजार रुपए जमा हुए। यह राशि अन्य जिलों से इस शाखा में ट्रांसफर हुई थी। राशि जमा होने की जानकारी सामने आने के बाद दो अप्रेल को इन सभी खातेदारों के खाते सीज कर दिए। इधर लोगों के खाते में बड़ी राशि जमा हुई तो वे इसे निकलवाने के लिए बैंक पहुंचे।
लोगों का आरोप है कि जब खाते सीज होने की जानकारी मिलने पर वे बैंक के प्रबंधक अश्वनी कुमार से मिले तो नायक ने उन्हें बैंक के बाहर सेंटर चलाने वाले बैंक के बीसी नंदराम के पास भेज दिया। किसानों का आरोप है कि नंदराम ने लोगों से उनके खाते शुरू करवाने के बदले आठ से दस हजार रुपए वसूले। ऐसे करीब ढाई हजार खाताधारक है, जिनसे पैसे लेकर खाते फिर से
चालू कर दिए गए।

जांच के आदेश

पिछले दिनों मनोहरथाना में जनसुनवाई के दौरान खाते सीज करने के बारे में शिकायत मिलने पर जिला कलेक्टर अजय सिंह राठौड़ ने जांच के आदेश दिए थे। उन्होंने टोंक, जयपुर, अलवर और नागौर समेर 7 जिलों के कलेक्टरों को पत्र लिखकर मामले में जानकारी मांगी है, जहां से इन खातों में पैसा आया था। जिला कलेक्टर ने बताया कि इस मामले में बैंक के कर्मियों द्वारा पैसे लेकर वापस खाते चालू करने की बात सामने आ रही है, इसकी जांच करवाई जा रही है।
शाखा प्रबंधक को हटाया
मनोहर थाना स्थित बड़ौदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक फ्रीज खाते पुन: चालू करने की एवज में 8 से 10 हजार रुपए वसूली की शिकायत के बाद यहां के शाखा प्रबंधक अश्विनी कुमार को हटा दिया गया। उनकी जगह विपुल शर्मा को शाखा प्रबंधक लगाया है।
बैंक प्रबंधन के विरुद्ध जो शिकायत मिली है, उसकी जांच की जा रही है। पैसा कहां से आया, इसकी भी जांच कर रहे हैं। प्रशासनिक जांच भी करवाई जा रही है। मामले में जांच पूरी होने के बाद ही स्पष्ट रूप से कुछ कहा जा सकेगा।
आशुतोष कुमार, प्रबंधक, अग्रणी बैंक, झालावाड़

मनोहरथाना बड़ौदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के मामले में हम पता कर रहे हैं, ये पैसा किस मद का आया है। गलती से आया है या जानबूझकर किया तो उससे भी वसूली होगी। पहले जहां से पैसा आया है उन जिलों के कलक्टर को लैटर लिखा है। इसमें थोड़ा समय लगेगा। किसी गरीब का इसमें पेंशन का या अन्य कोई पैसा नहीं है। सब कुछ रिर्कोडेड है, बीसी ने पैसे लिए है तो उससे भी वसूली होगी।
अजयसिंह राठौड़, जिला कलक्टर, झालावाड़

Hindi News/ Jhalawar / फ्रीज खाता खोलने के नाम पर वसूले करोड़ों रुपए

ट्रेंडिंग वीडियो