scriptबीएड परीक्षा के मूल्यांकन में झोल, 200 छात्रों को दिए गए मनमाने अंक, 50 अंक के पेपर में दिए 75 नंबर | Problems in evaluation B.Ed exam arbitrary marks given to 200 students irregularities found in 50 marks paper in Jaunpur Purvanchal University | Patrika News
जौनपुर

बीएड परीक्षा के मूल्यांकन में झोल, 200 छात्रों को दिए गए मनमाने अंक, 50 अंक के पेपर में दिए 75 नंबर

B.Ed Exam: उत्तर प्रदेश की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में बीएड परीक्षा के मूल्यांकन में भारी गड़बड़ी सामने आई है। यहां शिक्षक ने 200 छात्रों की कॉपियों का मूल्यांकन अपने हिसाब से कर दिया। पेपर 50 अंक का था। जबकि शिक्षक ने परीक्षार्थियों को 75 अंक दे डाले।

जौनपुरSep 03, 2024 / 04:10 pm

Vishnu Bajpai

B.Ed Exam: बीएड परीक्षा के मूल्यांकन में झोल, 200 छात्रों को दिए गए मनमाने अंक, 50 अंक के पेपर में सामने आई गड़बड़ी

B.Ed Exam: बीएड परीक्षा के मूल्यांकन में झोल, 200 छात्रों को दिए गए मनमाने अंक, 50 अंक के पेपर में सामने आई गड़बड़ी

B.Ed Exam: यूपी के प्रतिष्ठित पूर्वांचल विश्वविद्यालय में बीएड परीक्षा के मूल्यांकन में अजब-गजब कारनामा प्रकाश में आया है। यहां शिक्षक ने 50 अंकों के पूर्णांक वाली कॉपियों के मूल्यांकन में परीक्षार्थियों को 65 से 75 तक अंक दे दिए गए। वह भी एक-दो नहीं बल्कि करीब 200 छात्रों की कॉपियों में इस तरह अंक बांटे गए। इसकी जानकारी होने पर विश्वविद्यालय प्रशासन ने कॉपियों का मूल्यांकन करने वाले शिक्षक को फटकार लगाई। इसके बाद शिक्षक ने देर रात तक बैठाकर इनका पुन: मूल्यांकन किया। तब जाकर कॉपियों में गड़बड़ी ठीक की जा सकी।

कई दिनों से चल रहा था परीक्षा का मूल्यांकन

दरअसल, बीते कई दिनों से जौनपुर स्थित पूर्वांचल यूनिवर्सिटी के बाला साहब देवरस केंद्रीय मूल्यांकन कक्ष में बीएड के द्वितीय और चतुर्थ सेमेस्टर की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन चल रहा था। इसके लिए लगभग 200 आंतरिक एवं बाह्य परीक्षक बुलाए गए थे। इसी में एक परीक्षक ने एन्वायरमेंट एजुकेशन की कॉपी का मूल्यांकन करने के दौरान मनमाने अंक दे डाले। परीक्षक ने 50 अंक के पेपर में किसी को 65 तो किसी को 70-75 अंक दे दिए। इसके बाद 50-50 कॉपियों के बंडल बनाकर अंक पोस्ट करने के लिए एजेंसी को भी भेज दिया गया।
यह भी पढ़ें

मुरादाबाद डीएम का बड़ा एक्‍शन, चार एसडीएम के कार्यक्षेत्र में किया बदलाव, जानें कौन कहां गया?

एजेंसी ने पकड़ी गड़बड़ी तो मचा हड़कंप

यूनिवर्सिटी से मिले कॉपियों के बंडल को खोले को एजेंसी कर्मी परेशान हो गए। दरअसल, बंडल की कॉपियों और पोर्टल पर फीड डेटा मिसमैच हो गया। इसके बाद एजेंसी कर्मचारियों ने मामले की जांच की। इसमें पता चला कि 50 के पूर्णांक पर 60 से अधिक अंक दे डाले गए हैं। एजेंसी कर्मियों ने इसकी शिकायत यूनिवर्सिटी के संयोजक प्रोफेसर अजय कुमार दुबे से की। उन्होंने मामले को गंभीरता से लेते हुए कॉपियों के बंडल जांचे। इस दौरान कॉपियों के मूल्यांकन में भारी गड़बड़ी सामने आई। इसके बाद उन्होंने संबंधित शिक्षक को तलब कर लिया।

रात नौ बजे तक जंचवाई गईं कॉपियां

विश्वविद्यालय में बीएड परीक्षा मूल्यांकन के संयोजक प्रो. अजय दुबे ने बताया कि एजेंसी ने कॉपियों के मूल्यांकन में गड़बड़ी पकड़ी थी। इसके बाद परीक्षक को तलब किया गया। उसने इस लापरवाही के लिए मानवीय भूल स्वीकार कर ली। जबकि पेपर के पूर्णांक समेत सभी जानकारियां परीक्षकों को दी गई थी। हालांकि इस लापरवाही पर एक मौका और देते हुए शिक्षक को कॉपियों के पुन: मूल्यांकन का आदेश दिया गया। इसके बाद शिक्षक ने रात में बैठकर सारी कॉपियां दोबारा जांचीं। अब सभी गड़बड़ियां सही कर ली गई हैं।
B.Ed Exam: बीएड परीक्षा के मूल्यांकन में झोल, 200 छात्रों को दिए गए मनमाने अंक, 50 अंक के पेपर में बांटे 75 नंबर

पहले भी मनमाने अंक देने का सामने आया था मामला

यूपी की प्रतिष्ठित पूर्वांचल यूनिवर्सिटी में पहले भी ऐसा ही मामला सामने आ चुका है। इसमें फॉर्मेंसी की कॉपियों में उत्तर की जगह जयश्री राम और फिल्मी स्टारों के नाम लिखे गए थे। इसके बाद भी परीक्षकों ने परीक्षार्थियों को मनमाने अंक दे दिए थे। विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र दिव्यांशु सिंह ने सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत विश्वविद्यालय से जानकारी मांगकर इसका खुलासा किया था। अब दोबारा बीएड परीक्षा मूल्यांकन में भी ऐसी ही गड़बड़ी सामने आई है। बताया गया कि 50 की जगह शिक्षक ने 90 अंक का पेपर समझ कर ऐसी गलती की है। हालांकि दोबारा कॉपियों की जांच करवाकर गड़बड़ी ठीक करा दी गई है।

Hindi News / Jaunpur / बीएड परीक्षा के मूल्यांकन में झोल, 200 छात्रों को दिए गए मनमाने अंक, 50 अंक के पेपर में दिए 75 नंबर

ट्रेंडिंग वीडियो