scriptRajasthan News: खेत तैयार, अब किसानों को मानसून का बेसब्री से इंतजार | Jalore farmers are now waiting for monsoon | Patrika News
जालोर

Rajasthan News: खेत तैयार, अब किसानों को मानसून का बेसब्री से इंतजार

Rajasthan News: कृषि विस्तार विभाग के मुताबिक जिले में इस बार 2 लाख 93 हजार 127 हैक्टेयर में खरीफ फसल का लक्ष्य है।

जालोरJun 18, 2024 / 02:45 pm

Rakesh Mishra

rajasthan farmers
Rajasthan News: मानसून के आगमन की तैयारी के साथ ही किसानों ने खरीफ फसल के बुवाई की तैयारियां शुरू कर दी है। किसान खेतों की सफाई कर साथ में जुताई भी कर रहे है। किसानों का कहना है कि खेत तैयार किए जा रहे हैं, जिससे बरसात होने पर समय पर फसलों की बुवाई हो सकेगी। इधर, कृषि विस्तार विभाग की ओर से जिले में खरीफ फसल की बुवाई का लक्ष्य तय कर दिया है। जिले में 2 लाख 93 हजार 127 हैक्टयर में खरीफ फसल की बुवाई होने की संभावना है। समय पर मानसून पहुंचा, तो अधिकांश किसान बाजरे की बुवाई करेंगे। कृषि विस्तार विभाग के अधिकारियों का कहना है कि समय पर मानसून पहुंचा, तो खरीफ फसल का लक्ष्य और बढ़ भी सकेगा। गत साल बिपरजॉय तूफान के चलते क्षेत्र में अच्छी बरसात हुई थी, जिससे किसानों ने खेतों में फसलों की बुवाई कर दी थी।

93 हजार हैक्टेयर में होगी बाजरे की बुवाई

कृषि विस्तार विभाग के मुताबिक जिले में इस बार 2 लाख 93 हजार 127 हैक्टेयर में खरीफ फसल का लक्ष्य है। जिसमें बाजरा 92 हजार 950 हैक्टेयर, मूंग एक लाख 7 हजार 500 हैक्टेयर, मूंगफली 5 हजार 250 हैक्टेयर, तिल 10 हजार 815 हैक्टेयर, अरण्डी 55 हजार 115 हैक्टेयर, गवार 11 हजार 908, इसके अलावा 9 हजार 700 हैक्टेयर में सब्जियां व हरे चारे की बुवाई होगी।
मानसून के आगमन की तैयारी के साथ ही किसानों ने खरीफ फसल के बुवाई की तैयारी कर दी है। किसानों ने खेतों की सफाई कर दी है। इसके अलावा जुताई भी कर रहे है। समय पर मानसून पहुंचा तो अच्छी बुवाई करेंगे।

Hindi News / Jalore / Rajasthan News: खेत तैयार, अब किसानों को मानसून का बेसब्री से इंतजार

ट्रेंडिंग वीडियो