scriptWeather Update : मौसम विभाग का ताजा अलर्ट, सिर्फ 20 मिनट में इन 20 जिलों में होगी भारी बारिश | Weather Update Meteorological Department Latest Alert in Just 20 Minutes Rajasthan these 20 districts Heavy Rain Hailstorm | Patrika News
जयपुर

Weather Update : मौसम विभाग का ताजा अलर्ट, सिर्फ 20 मिनट में इन 20 जिलों में होगी भारी बारिश

Weather Update : मौसम विभाग का ताजा अपडेट है कि सिर्फ 20 मिनट में राजस्थान के इन 20 जिलों में भारी बारिश की संभावना है। इस दौरान मेघगर्जन और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

जयपुरJul 26, 2024 / 07:22 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Weather Update Meteorological Department Latest Alert in Just 20 Minutes Rajasthan these 20 districts Heavy Rain Hailstorm

Weather Update : मौसम विभाग का ताजा अलर्ट, सिर्फ 20 मिनट में इन 20 जिलों में होगी भारी बारिश

Weather Update : मौसम विभाग का ताजा अपडेट। मौसम विभाग ने डबल अलर्ट जारी किया है। राजस्थान के चार जिलों में आरेंज अलर्ट तो 16 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का अलर्ट है कि सिर्फ 20 मिनट में राजस्थान के इन 20 जिलों में भारी बारिश की संभावना है। इस दौरान मेघगर्जन और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। मौसम केंद्र जयपुर ने उदयपुर, अजमेर, झुंझुनू, दौसा जिलों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन, वज्रपात के साथ माध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ही तेज हवा के साथ भी बारिश होने की भी संभावना है। चलेगी। इस दौरान चलने वाली हवा की गति 30-40 KMPH की रहेगी।

मौसम विभाग का 16 जिलों के लिए येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने 16 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। जिसमें जयपुर, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, भीलवाड़ा, सवाईमाधोपुर, बारां, कोटा, बूंदी, झालावाड़, चूरू, नागौर, पाली, चित्तौड़गढ़, राजसमंद जिलों में कहीं-कहीं पर तेज सतही हवा, मेघगर्जन और वज्रपात के साथ हल्की सी मध्यम वर्षा होने की संभावना है। इस दौरान 20-30 KMPH गति से हवा चलेगी।
यह भी पढ़ें –

फैमिली पेंशन के नियमों में बड़ा बदलाव, विधवा या तलाकशुदा पुत्री के लिए नए निर्देश जारी

25 जुलाई तक राजस्थान में 175.5 MM बारिश

राजस्थान में इस मानसून सीजन में 25 जुलाई तक 175.5MM बारिश हो चुकी है। यह अभी तक की हुई सामान्य बारिश से 3 फीसदी कम है। राजस्थान में मानसून सीजन में अब तक सामान्य बारिश 180.8MM होती है। दौसा जिले में सर्वाधिक बारिश 387MM हो चुकी है। बीते 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बरसात बांसवाड़ा के केसरपुरा में 152 एमएम (6 इंच) दर्ज हुई।

मौसम विभाग ने नुकसान के बारे में बताया

मौसम विभाग ने अपने अलर्ट के प्रभाव से होने वाले नुकसान के बारे में सतर्क किया है। कमजोर संरचनाओं, कच्चे घरों, दीवारों, हल्की व ढीली बंधी वस्तुएं, बिजली की लाइनें, पेड़ों आदि को नुकसान हो सकता है।

आम जनता को मौसम विभाग ने किया सतर्क

मौसम विभाग इस मौके पर आम जनता को सतर्क करते हुए कहा कि मेघ गर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लें। पेड़ों के नीचे शरण किसी भी हालत में नहीं लें। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें। साथ ही मौसम के सामान्य होने की प्रतीक्षा करें।

Hindi News/ Jaipur / Weather Update : मौसम विभाग का ताजा अलर्ट, सिर्फ 20 मिनट में इन 20 जिलों में होगी भारी बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो