scriptWeather Update : राजस्थान में मौसम विभाग का आया बड़ा अपडेट, जयपुर समेत इन 17 जिलों में आज आंधी – बारिश का अलर्ट | Weather Update Big update from the Meteorological Department in Rajasthan, storm and rain alert 17 districts | Patrika News
जयपुर

Weather Update : राजस्थान में मौसम विभाग का आया बड़ा अपडेट, जयपुर समेत इन 17 जिलों में आज आंधी – बारिश का अलर्ट

Rajasthan Weather Update : मौसम विभाग ने आज आंधी – बारिश का अलर्ट जारी किया है। दौसा, अलवर, भरतपुर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, जयपुर, झुंझुनूं, सीकर, धौलपुर और करौली में येलो अलर्ट जारी किया है। यहां आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है।

जयपुरJun 14, 2024 / 06:25 pm

Omprakash Dhaka

Rajasthan Weather Update
Rajasthan Weather Update : राजस्थान के अलवर और भरतपुर में दोपहर बाद मौसम में बदलाव आया। यहां दिन में करीब 3 बजे बादल छाए और तेज हवा चलने लगी। कुछ देर बाद बरसात हुई। बारिश के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली।

17 जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज 17 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। कोटा, बारां, झालावाड़, बूंदी, जयपुर, सीकर, दौसा, झुंझुनूं, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में बरसात के साथ तेज हवा चलने की संभावना जताई।
जयपुर, कोटा और झुंझुनूं में कल दोपहर बाद आंधी चली और बादल छाए। जयपुर में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई। झुंझुनूं में तेज हवा के साथ बारिश हुई। तेज हवा के कारण कुछ जगह पेड़-पौधे और बिजली के ट्रांसफार्मर गिर गए। कोटा में भी गरज-चमक के साथ कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी हुई। मौसम के इस बदलाव के बाद इन शहरों में तापमान में मामूली गिरावट हुई।
मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल मानसून अरब सागर से चलकर महाराष्ट्र होते हुए गुजरात की सीमा में प्रवेश कर चुका है। सामान्य तौर पर राजस्थान में मानसून 25 जून तक प्रवेश कर जाता है, लेकिन इस बार बंगाल की खाड़ी में अभी बंगाल की खाड़ी में कोई सिग्निफिकेंट सिस्टम नहीं बन रहा है। उम्मीद है कि 15 जून के बाद बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम बनेगा जो यहां से आने वाले मानसून को रफ्तार देगा। इसके बाद मानसून बिहार, ओड़िशा, यूपी और एमपी में पहुंचेगा फिर राजस्थान में मानसून दस्तक देगा।
मौसम विभाग के अनुसार 14 जून से 20 जून तक पश्चिमी राजस्थान में आगामी तीन दिन और पूर्वी राजस्थान में आगामी 4-5 दिन दोपहर बाद कहीं-कहीं आंधी बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावना है। बता दें मानसून ने इस बार एक दिन पहले केरल में दस्तक दे दी थी। मानसून के केरल पहुंचने की सामान्य डेट एक जून थी, जबकि वह 30 मई को केरल पहुंच गया. इस साल मौसमी कारक अलनीनो की परिस्थितियां कमजोर पड़ गईं और वर्तमान में अलनीनो न्यूट्रल हो गया है, जिसके कारण मानसून अपनी सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है।

Hindi News/ Jaipur / Weather Update : राजस्थान में मौसम विभाग का आया बड़ा अपडेट, जयपुर समेत इन 17 जिलों में आज आंधी – बारिश का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो