scriptपहले 15 दिन समझाइश, इसके बाद पानी कनेक्शन नहीं लिया तो कार्रवाई, घर बैठे करें ऑनलाइन आवेदन | Water Supply Department Drinking water supply Plan | Patrika News
जयपुर

पहले 15 दिन समझाइश, इसके बाद पानी कनेक्शन नहीं लिया तो कार्रवाई, घर बैठे करें ऑनलाइन आवेदन

water supply department: जयपुर शहर में पानी के अवैध कनेक्शनों के खिलाफ जलदाय विभाग का आज से विशेष अभियान शुरू हो रहा है। हालांकि अभी 15 दिन तक अभियान के तहत लोगों से समझाइश की जाएगी। इसके बाद कनेक्शन नहीं लेकर अवैध तरीके से पानी चोरी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

जयपुरDec 18, 2023 / 10:51 am

Girraj Sharma

जयपुर। शहर में पानी के अवैध कनेक्शनों के खिलाफ जलदाय विभाग का आज से विशेष अभियान शुरू हो रहा है। हालांकि अभी 15 दिन तक अभियान के तहत लोगों से समझाइश की जाएगी। इसके बाद कनेक्शन नहीं लेकर अवैध तरीके से पानी चोरी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पानी के अवैध कनेक्शनों को हटाने के साथ लोगों को पाबंद भी किया जाएगा। एक बार हटाने के बाद दुबारा अवैध नल कनेक्शन किया तो एफआईआर दर्ज होगी।

जलदाय विभाग के अधिकारियों की मानें तो शहर में अवैध कनेक्शनों के चलते लाखों लीटर पानी ‘बर्बाद’ हो रहा है। इसे रोकने और लोगों को पानी कनेक्शन जारी करने के लिए विभाग ने अवैध कनेक्शनों को चिह्नित करने का काम शुरू कर रखा है। इसके साथ ही आज से पानी के अवैध कनेक्शन हटाने का काम भी शुरू कर दिया है।

डिवीजन पर एक—एक विशेष टीम
जलदाय विभाग ने हर डिवीजन पर एक—एक विशेष टीम बनाई है यानी आठ डिवीजनों में 8 विशेष टीमें बनाई गई है। प्रथम चरण में यह टीम अवैध कनेक्शनों को हटाने और लोगों को पानी के कनेक्शन लेने के लिए समझाइश कर रही है। इस दौरान अवैध कनेक्शनों को हटाने की कार्रवाई भी की जाएगी। हालांकि जिन लोगों ने पानी के कनेक्शन के लिए आवदेन कर रखा है, उनके कनेक्शन नहीं हटाए जाएंगे।

सर्वे कार्य भी रहेगा जारी
जलदाय विभाग ने राजधानी में सभी डिवीजनों से पानी के अवैध कनेक्शनों की रिर्पोट तैयार करवाई जा रही है। इसके लिए सभी डिवीजनों में सर्वे कार्य चल रहा है। इसमें सभी डिवीजनों में इंजीनियर्स घर—घर अवैध कनेक्शन की सूची तैयार करने में लगे हुए है। यह सर्वे कार्य अभियान के दौरान भी जारी रहेगा।

अभियान के दौरान यहां फोकस
अभियान के दौरान जलदाय विभाग का मुख्य फोकस शहर के खोहनागोरियान, जगतपुरा, आमेर व जामड़ोली क्षेत्र के अलावा पृथ्वीराज नगर आदि में रहेगा। इन क्षेत्रों को हाल ही में बीसलपुर पेयजल प्रोजेक्ट से जोड़ा गया है। यहां बीसलपुर पानी पहुंचने से लोगों ने बड़ी संख्या में अवैध नल कनेक्शन कर लिए है, जिससे लाखों लीटर पानी चोरी हो रहा हैै। इससे शहर में पानी की किल्लत बनी हुई है। विभाग को राजस्व का चूना भी लग रहा है।

 

यह भी पढ़ें

राजस्थान में अब केन्द्र सरकार की योजनाओं का मिलेगा फायदा, घर के पास देंगे योजनाओं की जानकारी, जानें जयपुर में कहां लगेंगे विशेष शिविर



घर बैठे करें ऑनलाइन आवेदन
जलदाय विभाग के जयपुर क्षेत्र द्वितीय के अतिरिक्त मुख्य अभियंता अजय सिंह राठौड़ का कहना है कि पानी के अवैध कनेक्शन करने वालों से समझाइश कर रहे है। इसके साथ ही पानी के कनेक्शन जारी करने के लिए सभी एईएन को निर्देश जारी कर रखे हैं, लोग भी ऑनलाइन आवेदन कर पानी के कनेक्शन ले सकते है। जिन लोगों ने आवेदन कर रखा है, उनके कनेक्शन नहीं हटाए जाएंगे। बाकि कनेक्शन हटाने की कार्रवाई की जाएगी।

Hindi News/ Jaipur / पहले 15 दिन समझाइश, इसके बाद पानी कनेक्शन नहीं लिया तो कार्रवाई, घर बैठे करें ऑनलाइन आवेदन

ट्रेंडिंग वीडियो