scriptRajasthan: 30 सितंबर तक कर लें ये काम… वरना नहीं मिलेगा फ्री राशन | Rajasthan Ration Card e-KYC extended last date do kyc otherwise you will not get free ration ration card dismiss | Patrika News
जयपुर

Rajasthan: 30 सितंबर तक कर लें ये काम… वरना नहीं मिलेगा फ्री राशन

Ration Card e-KYC last date : राजस्थान में राशन कार्ड धारकों को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। अगर फ्री राशन लेना तो 30 जून से पहले ये काम जरूर कर लें।

जयपुरJun 17, 2024 / 11:25 am

Lokendra Sainger

Ration Card e-KYC Extended last date : राजस्थान में राशन कार्ड धारकों को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। फ्री राशन लेने के लिए आपको अपने राशन कार्ड की ई-केवाईसी करवानी होगी। केवाईसी कराने की अंतिम तिथि 30 सितंबर रखी गई है। राशन कार्ड धारक को केवाईसी नहीं पर करवाने पर अगस्त माह से राशन मिलना बंद हो जाएगा। केवाईसी जन वितरण प्रणाली की दुकान उचित मूल्य की दुकान पर निशुल्‍क होगा। बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने केवाईसी करवाने की अंतिम तिथि 30 जून रखी थी। जिसे बढ़ाकर अब 30 सितंबर कर दिया है।
केंद्र सरकार ने इस योजना में गड़बड़झाला बंद करने और हकदारों को समय पर राशन देने के लिए केवाईसी को अनिवार्य किया है। कई जगह लोग मृत सदस्‍यों का भी राशन उठा रहे हैं। केंद्र सरकार ने सही लाभार्थियों की पहचान करने के लिए फिर केवाईसी को अनिवार्य किया है।
यह भी पढ़ें

Good News: राजस्थान के इन 3 रेलवे स्टेशनों की अब बदलेगी सूरत, रेलमंत्री वैष्णव ने दी बड़ी खुशशबरी

यह भी पढ़ें

राजस्थान में ये संविदाकर्मी हो जाएंगे बेरोजगार, भजनलाल सरकार ने आदेश किए जारी

परिवार के सभी सदस्यों की केवाईसी जरूरी

राशनकार्ड धारक परिवार के मुखिया सहित परिवार के सभी सदस्यों की बायोमेट्रिक केवाईसी होगी। यानि सभी के ऊंगलियों के निशान लिए जाएंगे। यह काम जन वितरण प्रणाली की दुकान पर कोटेदार/डिपू होल्‍डर करेगा। इसके लिए राशनकार्ड धारक को कोई पैसा नहीं देना होगा।
किसी परिस्थितिवश कोई सदस्य फिंगर प्रिंट नहीं देता है यानि केवाईसी नहीं करवाता है तो ऐसी स्थिति में उस सदस्य का नाम राशन कार्ड से कट जाएगा और बाकी सदस्यों के नाम से राशन मिलता रहेगा।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan: 30 सितंबर तक कर लें ये काम… वरना नहीं मिलेगा फ्री राशन

ट्रेंडिंग वीडियो