scriptRajasthan Pre – Monsoon 2024 : राजस्थान में आज शाम तक होगी भारी बारिश, इन जिलों के लिए IMD Alert जारी | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Pre – Monsoon 2024 : राजस्थान में आज शाम तक होगी भारी बारिश, इन जिलों के लिए IMD Alert जारी

Rajasthan Pre- Monsoon Activity : आइएमडी ने येलो अलर्ट जारी करते हुए कई जिलों में आज शाम तक बारिश होने की संभावना जताई है।

जयपुरJun 24, 2024 / 04:00 pm

Supriya Rani

Weather news

Rajasthan Pre- Monsoon Season : प्री – मानसून के प्रभाव की वजह से राजस्थान का मौसम बदल रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान जोधपुर में 43.6 डिग्री और न्यूनतम 33.2 डिग्री दर्ज हुआ है। जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, भरतपुर, अजमेर, व जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में कड़कती बिजली और आंधी के साथ हल्की से माध्यम बारिश दर्ज हुई है। पश्चिमी राजस्थान के नावां और नागौर में 68 एमएम और पूर्वी राजस्थान के टोंक और मालपुरा में 30 एमएम बारिश रिकॉर्ड हुई। अब आइएमडी ने येलो अलर्ट जारी करते हुए कई जिलों में आज शाम तक बारिश होने की संभावना जताई है।

इन जिलों में आज शाम तक होगी बारिश

weather

मौसम विभाग के मुताबिक, आज दोपहर बाद राजस्थान के जोधपुर, उदयपुर, कोटा, जयपुर और भरतपुर में अंधड़ के साथ हल्की बारिश व बिजली कड़कने और कहीं – कहीं तेज वर्षा होने की संभावना है।

इन जिलों में हीटवेव की संभावना प्रबल

मौसम विभाग के मुताबिक, जहां आगामी दिनों में राजस्थान के दक्षिणी व दक्षिणी-पूर्व संभाग जैसे उदयपुर, कोटा, अजमेर व जोधपुर के कुछ भागों में प्री – मानसून की गतिविधियां जोरो पर है। वहीं जोधपुर, बीकानेर संभाग तथा अन्य शेखावटी क्षेत्रों में आगामी 3 दिनों तक बारिश की गतिविधियों में कमी और तापमान में 2 – 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी नज़र आ सकती है, इस दौरान हीटवेव दर्ज होने की भी प्रबल संभावना है।

इस दिन से राजस्थान में मानसून की धमाकेदार एंट्री

राजस्थान में प्री-मानसून सक्रीय हो गया है। अब महज कुछ दिनों में ही मानसून का आगमन हो जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक, 26 जून के बाद राज्य में मानसून की एंट्री हो सकती है। 26 से 28 जून के बीच प्रदेश में मानसून प्रवेश कर जाएगा। मानसून के आगमन के साथ ही राजस्थान का मौसम बदल जाएगा। तापमान में गिरावट के साथ कई जगहों पर बारिश होगी। 27 जून से पूर्वी राजस्थान के कुछ स्थानों में मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा बारिश का येलो अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी दिनों में उदयपुर, कोटा, जोधपुर, अजमेर के कुछ भागों में मानसून पूर्व की गतिविधियां जारी रहेंगी। वहीं बीकानेर व जयपुर संभाग में बारिश का दौर थमेगा।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Pre – Monsoon 2024 : राजस्थान में आज शाम तक होगी भारी बारिश, इन जिलों के लिए IMD Alert जारी

ट्रेंडिंग वीडियो