scriptनवरात्र पर राजस्थान पुलिस का अनोखा कैम्पेन: ‘बहू-बेटी न बहन, अब हो दहेज का दहन’ | Rajasthan Police Launched A Unique Campaign On Navratri 2023 To End Dowry System | Patrika News
जयपुर

नवरात्र पर राजस्थान पुलिस का अनोखा कैम्पेन: ‘बहू-बेटी न बहन, अब हो दहेज का दहन’

Navratri 2023: इस समय चारों तरफ नवरात्र की धूम है। मंदिरों में पूजन, घरों में जागरण और गरबा नाइट्स… हर ओर माता का गुणगान हो रहा है। ऐसे में राजस्थान पुलिस सोशल मीडिया के जरिए एक तरफ मां की महिमा का गुणगान कर रही है तो दूसरी तरफ महिला अत्याचारों व उनके खिलाफ हो रहे अपराधों के बारे में जागरूकता लाने का प्रयास कर रही है।

जयपुरOct 21, 2023 / 10:30 am

Nupur Sharma

rajasthan_police_campaign_.jpg

रवि शंकर शर्मा
जयपुर। Navratri 2023: इस समय चारों तरफ नवरात्र की धूम है। मंदिरों में पूजन, घरों में जागरण और गरबा नाइट्स… हर ओर माता का गुणगान हो रहा है। ऐसे में राजस्थान पुलिस सोशल मीडिया के जरिए एक तरफ मां की महिमा का गुणगान कर रही है तो दूसरी तरफ महिला अत्याचारों व उनके खिलाफ हो रहे अपराधों के बारे में जागरूकता लाने का प्रयास कर रही है। राजस्थान पुलिस सोशल मीडिया पर फिल्मी गानों, शायरी, पंचलाइन, संवाद आदि से रोचक संदेश दे रही है, ताकि आमजन को ये आसानी से समझ में आ सकें।

यह भी पढ़ें

Rajasthan Election 2023 : चुनाव में जीत का मिशन, प्रचार के लिए अब अपना रहे ये लेटेस्ट तरीका

नौ दिन महिला सशक्तीकरण के नाम
द्मशेर पर सवार, गोद में लिए स्कंद कुमार, जिस घर में होती घरेलू हिंसा, मैया नहीं जाती है उस द्वारद्य छेड़छाड़ और घरेलू हिंसा न करने का भी संदेश दिया गया है। राजस्थान पुलिस के सोशल मीडिया पर हर दिन पूजी जाने वाली माता के चित्र के साथ महिला सशक्तीकरण का एक संदेश भी दिया जा रहा है।

बाल विवाह पर रोक लगाने का संदेश
पुलिस ने नवरात्र के दूसरे दिन की पोस्ट में ‘माता-पिता वो हैं, जो करें मासूमों की परवाह, भूल से भी न करें उनका बाल विवाह’ से बाल विवाह पर रोक लगाने का संदेश दिया है। वहीं, एक पोस्ट में ‘न बहू-बेटी न बहन, अब हो दहेज का दहन’ के जरिए दहेज प्रथा का विरोध करने का संदेश दिया है।

यह भी पढ़ें

Rajasthan Election 2023 : वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने का ये आखिरी मौका, 27 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन

बाहुबली के दृश्य से कन्या भ्रूण हत्या रोकने की पहल
सोशल मीडिया कैम्पेन की शुरूआत राजस्थान पुलिस के हैंडल पर फिल्म बाहुबली के एक सीन के वीडियो से हुई। इस वीडियो से कन्या भ्रूण हत्या जैसे अपराध को रोकने का संदेश दिया गया। इसमें नवरात्र के पहले दिन मां शैलपुत्री को वंदन करने के साथ घर में बेटी का स्वागत करने का मैसेज देते हुए वीडियो बनाया और लिखा गया पहले दिन कहिए जय मां शैलपुत्री, बाकी दिन कहिए वेलकम पुत्री।

Hindi News/ Jaipur / नवरात्र पर राजस्थान पुलिस का अनोखा कैम्पेन: ‘बहू-बेटी न बहन, अब हो दहेज का दहन’

ट्रेंडिंग वीडियो