scriptRajasthan: थोड़ी सी लापरवाही से बुझे कई घरों के चिराग, इस बार बारिश ने ली इतने लोगों की जान | Rajasthan Monsoon Update 207 people died due to drowning this time due to heavy rains in rajasthan | Patrika News
जयपुर

Rajasthan: थोड़ी सी लापरवाही से बुझे कई घरों के चिराग, इस बार बारिश ने ली इतने लोगों की जान

Rajasthan Weather News: राजस्थान में इस बार के मानसून में पानी में डूबने से 207 लोगों की जान चली गई हैं। इनमें अधिकांश बच्चे और युवा है, जो तैरना नहीं आने के बाद भी पानी में चले गए और फिर उनके शव ही बाहर निकाले गए।

जयपुरSep 21, 2024 / 10:00 am

Nirmal Pareek

Rajasthan Monsoon Update: राजस्थान में इस बार मानसून काफी मेरबान है…लेकिन इस दौरान थोड़ी सी लापरवाही ने कई घरों के चिराग बुझा दिए। किसी के घर का मुखिया चला गया तो किसी का चिराग बुझ गया। इस बार के मानसून में पानी में डूबने से 207 लोगों की जान चली गई हैं। इनमें अधिकांश बच्चे और युवा है, जो तैरना नहीं आने के बाद भी पानी में चले गए और फिर उनके शव ही बाहर निकाले गए।
भारी बारिश के चलते नदियां उफान पर है तो तालाब, बांध, एनीकट, गड्ढे, खदान सहित कई स्थानों पर पानी लबालब भरा है। प्रदेश में 25 जून के बाद पानी में बहने या फिर डूबने से इन 207 लोगों की जान चली गई। कोई घर जाने के लिए पानी में से रास्ता पार कर रहा था तो कोई नहाने या फिर पानी के पास जाने पर पैर फिसलने से डूब गया।
राज्य आपदा प्रतिसाद बल (एसडीआरएफ) की माने तो इस वर्ष अब तक पानी में डूबने या फिर अन्य आपदा में 258 लोगों की मौत हो चुकी जबकि 323 घटनाओं में 645 लोगों को रेस्क्यू कर बचाया जा सका। जयपुर जिले में इस बार मानसून आने के बाद 18 लोगों की पानी में डूबने से मौत हो चुकी है।
यह भी पढ़ें

किरोड़ी लाल मीणा के घर पहुंचे कांग्रेस के सांसद-विधायक, किसकी बढ़ेंगी मुश्किलें

गत वर्ष की तुलना में अब तक 70 जान अधिक गई

राजस्थान में गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष पानी में डूबने और आपदा में अधिक जान गई । गत वर्ष 187 लोगों की मौत हुई थी, वहीं इस वर्ष 17 सितम्बर तक 257 लोगों की जान चली गई। सतर्क और सावधान होने की बजाय गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष 70 लोग अधिक मौत का शिकार हुए। इन लोगों के परिवार को गहरा सदमा तो लगा है, जबकि इन स्थानों पर ऐसा हादसा न हो, इसके लिए ठोस कदम उठाने चाहिए।

तैरना नहीं आता है तो पानी में नहीं जाएं- SDRF

एसडीआरएफ के कमाण्डेंट राजेन्द्र सिंह सिसोदिया का कहना है कि, जलभराव वाले स्थानों पर चेतावनी बोर्ड लगाएं बारिश में प्रशासन को जलभराव वाले स्थानों पर चेतावनी बोर्ड लगाने चाहिएं। परिजन भी खासतौर पर बच्चों का ध्यान रखें और युवाओं को सावधान करें, तैरना नहीं जानने वालों को पानी से दूर रहने की नसीहत दें। जिन्हें तैरना नहीं आता है तो पानी में नहीं जाएं। एसडीआरएफ ने इस वर्ष 323 रेस्क्यू ऑपरेशन चलाए, जिनमें 645 लोगों की जान बचाई। इस दौरान 257 लोगों की मौत भी हुई। इनमें इस बार मानसून के बाद 207 लोगों की मौत हो गई।
यह भी पढ़ें

ओला परिवार के गढ़ में बन रहे नए समीकरण, राजेन्द्र गुढ़ा ने बढ़ाई BJP-कांग्रेस की टेंशन

टॉप टेन जिले, जिनमें अधिक मौत हुई

जयपुर- 18
भरतपुर- 13
राजसमंद- 12
भीलवाड़ा- 11
झालावाड़- 11
बीकानेर- 08
टोंक- 08
स. माधोपुर- 08
बांरा- 07
धोलपुर- 07

यह भी पढ़ें

उपचुनाव में हनुमान बेनीवाल और BAP से होगा गठबधंन? पायलट ने इशारो में दिया ये संकेत

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan: थोड़ी सी लापरवाही से बुझे कई घरों के चिराग, इस बार बारिश ने ली इतने लोगों की जान

ट्रेंडिंग वीडियो