scriptराजस्थान में बजट सत्र से पहले ब्यूरोक्रेसी में होगा बदलाव! गहलोत राज में जमे अफसरों में फेरबदल संभव | Rajasthan : Major Changes In Bureaucracy Before Budget Session 2024-25 | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में बजट सत्र से पहले ब्यूरोक्रेसी में होगा बदलाव! गहलोत राज में जमे अफसरों में फेरबदल संभव

आगामी माह में विधानसभा बजट सत्र भी शुरू होने जा रहा है। इसे देखते हुए माना जा रहा है कि महत्वपूर्ण विभागों में बदलाव बजट सत्र के बाद होगा।

जयपुरJun 16, 2024 / 07:56 am

Anil Prajapat

Bhajan lal Sharma
Rajasthan News : जयपुर। राजस्थान की भजनलाल सरकार सत्ता में आते ही ब्यूरोक्रेसी में लगातार बदलाव कर रही है। छह माह बाद भी अभी तक सौ से ज्यादा आईएएस, आईपीएस और आईएफएस पुराने पदों पर ही जमे हैं। इनमें वित्त, चिकित्सा, राजस्व मंडल सहित कई अहम पदों पर पिछली कांग्रेस सरकार के समय के ही अधिकारी काम संभाल रहे हैं।
अब एक बार फिर ब्यूरोक्रेसी में बदलाव को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। आगामी माह में विधानसभा बजट सत्र भी शुरू होने जा रहा है। इसे देखते हुए माना जा रहा है कि महत्वपूर्ण विभागों में बदलाव बजट सत्र के बाद होगा। पिछली कांग्रेस सरकार के समय से ही करीब 45 आईएएस, 55 आईपीएस और 25 आईएफएस पदों पर जमे हैं। इनमें भी ज्यादातर 2022 से एक ही पद पर लगे हैं।

आईपीएस-आईएफएस का भी यही हाल

राजस्थान के दर्जनभर जिलों के एसपी और कई रेंज आईजी भी पूर्ववर्ती सरकार के समय से कामकाज संभाल रहे हैं। पुलिस महानिदेशक ट्रेनिंग, एडीजी प्लानिंग, एडीजी पुलिस आधुनिकीकरण, रेलवे, ट्रेनिंग, क्राइम, यातायात पुराने पदों पर जमे हैं। जयपुर पुलिस आयुक्त, उदयपुर आईजी और करीब 25 आईएफएस राज्य की पूर्ववर्ती कांग्रेस के समय से ही अपने पदों पर काम कर रहे हैं।

ये जमे हुए हैं

वित्त, चिकित्सा, राजस्व मंडल, कार्मिक के अलावा चार संभागीय आयुक्त और तीन जिलों के कलक्टर पिछली कांग्रेस सरकार के समय से ही कामकाज संभाले हुए हैं। इनमें जयपुर, जोधपुर, बांसवाड़ा और भरतपुर संभागीय आयुक्त और कलक्टर जयपुर, अजमेर, उदयपुर भी पिछले सरकार के समय से जमे हैं।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में बजट सत्र से पहले ब्यूरोक्रेसी में होगा बदलाव! गहलोत राज में जमे अफसरों में फेरबदल संभव

ट्रेंडिंग वीडियो