scriptनाक से अलगोजा बजाने वाले राजस्थान के इस कलाकार ने बनाया रिकॉर्ड, बिल क्लिंटन से लेकर कई दिग्गज इनके दीवाने | Rajasthan Algoja Wadak Ramnath Choudhary name registered in India Book of Records | Patrika News
जयपुर

नाक से अलगोजा बजाने वाले राजस्थान के इस कलाकार ने बनाया रिकॉर्ड, बिल क्लिंटन से लेकर कई दिग्गज इनके दीवाने

Ramnath Choudhary : राजस्थान के 74 साल के रामनाथ चौधरी नाक से अलगोजा बजाने और अपनी मूछों के लिए जाने जाते हैं। वे रोजाना दो घंटे तक रियाज़ करते हैं।

जयपुरMay 08, 2024 / 03:12 pm

Anil Prajapat

Algoja Wadak Ramnath Choudhary
Algoja Wadak Ramnath Choudhary : राजस्थान के अंतरराष्ट्रीय अलगोजा वादक रामनाथ चौधरी का इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में नाम दर्ज हुआ है। रामनाथ चौधरी ने नाक से 5 मिनट 5 सैकण्ड अलगोजा बजाने का रिकार्ड अपने नाम किया है। चौधरी नाक से अलगोजा बजाने वाले दुनिया के एकमात्र कलाकार है और 12 फीट लम्बी मूंछे रखने का भी रिकॉर्ड है। रामनाथ चौधरी राजस्थानी कला एवं संस्कृति का देश-विदेशों में प्रचार-प्रसार कर चुके है।
बता दें कि राजस्थान के 74 साल के रामनाथ चौधरी नाक से अलगोजा बजाने और अपनी मूछों के लिए जाने जाते हैं। वे रोजाना दो घंटे तक रियाज़ करते हैं। अद्भुत कला के धनी रामनाथ चौधरी अलगोजा से अलग-अलग धुन निकालते हैं। वो अपनी सुरीली धुन गाकर तेजाजी महाराज, भैरुजी, माताजी और डिग्गी कल्याण की कहानियां भी गाकर सुनाते है। इनकी इस अनूठी कला को देखकर हर कोई मंत्रमुग्ध हो जाता है।
Ramnath Choudhary

जानिए कैसे बजाने लगे नाक से अलगोजा

रामनाथ चौधरी का कहना है कि आठ की उम्र में जब वो पहली बार अलगोजा बजा रहे थे। तब अलगोजा मुंह की जगह नाक के पास चला गया। नाक से सांस खींचते ही अलगोजा बज गया। इसके बाद नाक से अलगोजा बजाना शुरू कर दिया। हालांकि, ये सब आसान नहीं था। रोज रियाज के कारण धीरे-धीरे अलगोजा बजाने में पारंगत हासिल कर ली। मूछों के बारे में रामनाथ चौधरी ने बताया कि जब मैं 11 साल का था, तब एक दिन मेरे दादा ने कहा बेटा इन मूछों को कभी मत काटना, ये मूछें तुझे देश-विदेश में विशेष स्थान दिलाएगी। बस तब से ही मूछों को बढ़ाना शुरू कर दिया।

बिल क्लिंटन इन्हें अपने साथ ले गए थे अमेरिका

साल 2000 में अमरीका के तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन भी रामनाथ चौधरी की मूंछे व नाक से अलगोजा बजाने की कला से प्रसन्न होकर अपने साथ अमेरिका ले गए थे। इसके बाद चौधरी कई देशों की यात्रा कर राजस्थान की कला व संस्कृति का प्रचार-प्रसार कर चुके है। चौधरी अब तक अमेरिका, जर्मनी, दुबई, ऑस्ट्रेलिया, जापान सहित एक दर्जन से अधिक देशों में अलगोजा के सुर के साथ-साथ अपनी मूंछों का प्रदर्शन कर चुके हैं।

देश में भी कई दिग्गज नेता इनके मुरीद

रामनाथ को मुंह और नाक से अलगोजा बजाने में महारत हासिल है। साथ ही रामनाथ अपनी लंबी मूंछों के कारण भी काफी फेमस है। यही वजह है कि अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के अलावा देश में कई दिग्गज नेता इनके दिवाने है। उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़, पूर्व सीएम अशोक गहलोत, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट सहित कई राजनैतिक दलों के नेता इनकी तारीफ कर चुके है।

कौन हैं रामनाथ चौधरी?

रामनाथ चौधरी का जन्म राजधानी जयपुर के बाड़ा पदमपुरा गांव में साल 1950 में जाट परिवार में हुआ। रामनाथ चौधरी ने आठ साल की उम्र में गांव में ही अलगोजा बजाना सीखा। वे करीब 66 साल से अलगोजा बजा रहे हैं और नाक से अलगोजा बजाने वाले दुनिया के एकमात्र कलाकार है।

Hindi News/ Jaipur / नाक से अलगोजा बजाने वाले राजस्थान के इस कलाकार ने बनाया रिकॉर्ड, बिल क्लिंटन से लेकर कई दिग्गज इनके दीवाने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो