scriptसावन में गिरे अंडे के भाव, रोजाना 50 लाख का नुकसान | Prices of eggs fell in Sawan, loss of 50 lakhs daily | Patrika News
जयपुर

सावन में गिरे अंडे के भाव, रोजाना 50 लाख का नुकसान

सावन के महीने में डिमांड कम होने के कारण बीते 18 दिन से अंडे के भाव लगातार गिर रहे हैं। इससे अजमेर के पोल्ट्री व्यवसायियों को अंडे की लागत भी नहीं मिल रही, जिससे प्रतिदिन करीब 50 लाख रुपए का नुकसान झेलना पड़ रहा है। जुलाई माह की शुरुआत में अंडे के भाव 505 रुपए (प्रति सौ) थे।

जयपुरJul 20, 2022 / 07:55 pm

Anand Mani Tripathi

सावन के महीने में डिमांड कम होने के कारण बीते 18 दिन से अंडे के भाव लगातार गिर रहे हैं। इससे अजमेर के पोल्ट्री व्यवसायियों को अंडे की लागत भी नहीं मिल रही, जिससे प्रतिदिन करीब 50 लाख रुपए का नुकसान झेलना पड़ रहा है। जुलाई माह की शुरुआत में अंडे के भाव 505 रुपए (प्रति सौ) थे। मांग कम होने से इसके भाव लगातार गिरते गए। 9 जुलाई को यह चार सौ रुपए पहुंच गया और 17 जुलाई तक लगातार गिरते हुए 360 रुपए प्रति सौ पहुंच गया। अंडे के भावों में आई इस कमी से पोल्ट्री फार्मर्स परेशान हैं। इससे पहले जून में अंडे के भाव चार सौ रुपए से बढ़ कर पांच सौ रुपए तक पहुंच गए थे। जबकि अप्रेल व मई में भाव चार सौ रुपए के आसपास रहे।
बढ़ी हुई है लागत
राजस्थान पोल्ट्री फार्मर्स सोसायटी के फखरे मोईन ने बताया कि वर्तमान में करीब 360 रुपए प्रति सौ अंडों की कीमत है। लेकिन इसकी लागत इससे कहीं अधिक है। मुर्गी दाना 25 रुपए किलो है। इसके अलावा बिजली, परिवहन, दवाई की भी लागत रहती है। अधिकांश पोल्ट्री फार्मर्स कर्ज तले दबे हुए हैं। लोन की किस्त बकाया है। ये सब फिक्स खर्च हैं।

स्टोरेज के साधन नहीं, रोज अंडे बेचना मजबूरी
14 जुलाई से सावन महीना शुरू हो गया। ट्रेडर्स ने माह की शुरुआत में ही अंडे की खरीद कम कर दी। इसके चलते बाजार में अंडे का ओवर स्टॉक होने लगा। किसानों के पास अंडा स्टोरेज के साधन नहीं होने से उन्हें रोज अंडे बेचना मजबूरी है। ट्रेडर्स इसी का फायदा उठा रहे हैं।

Hindi News/ Jaipur / सावन में गिरे अंडे के भाव, रोजाना 50 लाख का नुकसान

ट्रेंडिंग वीडियो