scriptHoliday : 1 मई को रहेगा अवकाश, आदेश जारी | Labour Day Holiday on 1 May Rajasthan Government Department issued order | Patrika News
जयपुर

Holiday : 1 मई को रहेगा अवकाश, आदेश जारी

Labour Day Holiday : 1 मई को Labour Day है। राजस्थान सरकार ने 1 मई को अवकाश घोषित किया है। सरकार ने आदेश जारी कर दिया है। इस अवकाश का फायदा महात्मा गांधी नरेगा मजदूर, डिस्कॉम श्रमिक को मिलेगा। साथ ही प्रदेश की कृषि उपज निबाहेड़ा और सवाईमाधोपुर मंडी भी बंद रहेगी।

जयपुरApr 30, 2024 / 05:20 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Labour Day on 1 May Holiday

राजस्थान राज्यपाल कलराज मिश्र ने अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर बधाई और शुभकामनाएं दीं

Labour Day Holiday : राजस्थान में अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस (1 मई) मनाया जाएगा। राजस्थान राज्यपाल कलराज मिश्र ने अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस (Labour Day) पर बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। इसके साथ ही राजस्थान सरकार के कई विभागों ने 1 मई को अवकाश घोषित किया है। विभागों ने आदेश जारी कर दिया है। इस अवकाश का फायदा महात्मा गांधी नरेगा मजदूर, डिस्कॉम श्रमिक को मिलेगा। साथ ही प्रदेश की कृषि उपज मंडी भी बंद रहेगी।

निबाहेड़ा मंडी में रहेगा अवकाश

चित्तौड़ागढ़ के निबाहेड़ा में कृषि उपज मंडी परिसर में बुधवार को अवकाश रहेगा। मंडी सचिव संतोष मोदी ने बताया कि एक मई को विश्व मजदूर दिवस होने पर मंडी प्रांगण में जिन्स क्रय विक्रय का कार्य बंद रहेगा। इसलिए किसान अपनी उपज विक्रय के लिए मंडी प्रांगण लेकर नहीं आए।
यह भी पढ़ें –

महात्मा गांधी विद्यालय पर नया अपडेट, दाखिले को लेकर आई बड़ी न्यूज

श्रमिक दिवस पर डिस्कॉम कार्मिकों मिलेगा सवैतनिक अवकाश

जयपुर डिस्कॉम की ओर से एक आदेश जारी कर श्रमिक दिवस के अवसर पर 1 मई को भरतपुर में निगम कर्मचारियों के लिए सवैतनिक अवकाश घोषित किया है। जयपुर डिस्कॉम की ओर से जारी आदेश के अनुसार यह अवकाश पूर्ववर्ती ग्रेड-पे 1750 से 4200 एवं सातवें वेतन आयोग में वर्णित पे-मेट्रिक्स लेवल-11 तक में वर्गीकृत पदों पर कार्यरत निगम कर्मचारियों को देय होगा।

एक मई को रहेगा श्रमिकों का अवकाश

सवाईमाधोपुर में महात्मा गांधी नरेगा योजना में कार्यरत श्रमिकों की मांग पर प्रत्येक वर्ष मजदूर दिवस पर 1 मई को अवकाश रखा जाता है। इस दिन मजदूरों से कार्य नहीं कराया जाएगा। इसकी एवज में निकटतम अवकाश दिवस को कार्य दिवस रखा जा सकता है। महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत 1 मई 2024 को श्रमिकों का अवकाश रखते हुए श्रम दिवस पश्चात 2 मई को कार्य दिवस रखा जाएगा। इसके साथ ही कृषि उपज मंडी में मंगलवार को जिंसों की खरीदफरोख्त का कार्य बंद रहेगा। मंडी सचिव प्रेमप्रकाश यादव ने बताया कि समर्थन मूल्य पर गेंहू खरीद केंद्र के लिए भारतीय खाद्य निगम को जगह आवंटित किए जाने के कारण ग्रेन मर्चेंट एसोसिएशन की ओर से मंडी बंद करने का निर्णय किया गया है।

श्रमिक राष्ट्र की अनमोल धरोहर – राज्यपाल कलराज मिश्र

1 मई के अवसर पर राज्यपाल राज्यपाल कलराज मिश्र ने श्रम संस्कृति के सम्मान से राष्ट्र के नव निर्माण का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि श्रमिक राष्ट्र की अनमोल धरोहर है, उनके अथक परिश्रम से ही देश निरंतर प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने श्रमिक दिवस पर श्रमिकों के विकास की सोच रखकर कार्य करने पर जोर दिया है। राज्यपाल मिश्र ने अंतरराष्ट्रीय मज़दूर दिवस पर सभी श्रमिकों के खुशहाल और समृद्ध जीवन की कामना की है।

Hindi News/ Jaipur / Holiday : 1 मई को रहेगा अवकाश, आदेश जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो