scriptजयपुर हैरिटेज मेयर की कुर्सी संभालते ही ‘कुसुम यादव’ ने खोले पत्ते, बताई प्राथमिकताएं; जानें किस तरह बदलेंगी सूरत | Jaipur Heritage Mayor Kusam Yadav revealed his priorities Know how your appearance will change jaipur | Patrika News
जयपुर

जयपुर हैरिटेज मेयर की कुर्सी संभालते ही ‘कुसुम यादव’ ने खोले पत्ते, बताई प्राथमिकताएं; जानें किस तरह बदलेंगी सूरत

जयपुर में हैरिटेज नगर निगम की मेयर कुसुम यादव ने पत्रिका से बातचीत करते हुए प्राथमिकताओं के बारे में बताया। पढ़ें पूरा इंटरव्यू …

जयपुरSep 25, 2024 / 10:03 am

Lokendra Sainger

Jaipur Heritage Mayor: राजधानी जयपुर में हैरिटेज नगर निगम में मंगलवार को बड़ा राजनीतिक बदलाव हुआ, जब कुसुम यादव (Kusum Yadav) को 60 दिनों के लिए कार्यवाहक महापौर नियुक्त किया गया। इस पद के साथ कुसुम यादव हैरिटेज निगम की दूसरी महिला मुखिया बन गईं। महापौर पद संभालने के बाद कुसुम यादव ने जयपुर को स्वच्छ और हैरिटेज संरक्षण की दिशा में काम करना अपनी प्राथमिकताओं में शामिल बताया।

राजनीतिक घटनाक्रम: कांग्रेस से समर्थन

इस बीच, कांग्रेस के 7 पार्षदों और एक निर्दलीय पार्षद ने बीजेपी को समर्थन देने का ऐलान किया है। इन पार्षदों ने भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़ और यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा को समर्थन पत्र सौंपा। अगर महापौर पद के लिए चुनाव होते हैं, तो ये पार्षद बीजेपी का बोर्ड बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

किरोड़ी लाल की मांग के बाद CM भजनलाल का बड़ा एक्शन, RAS पेपर लीक व JJM घोटाले को लेकर उठाया ये कदम

इन पार्षदों ने दिया समर्थन

  • सिविल लाइंस से 3 पार्षद (मनोज मुद्गल, उत्तम शर्मा, ज्योति चौहान)
  • किशनपोल से 3 पार्षद (अरविंद मेठी, सुशीला देवी व मो. जकारिया, जकारिया निर्दलीय पार्षद हैं, जिन्होंने कांग्रेस को समर्थन दे रखा था)
  • आदर्श नगर से 2 पार्षद (पारस जैन व संतोष कंवर)

कार्यवाहक महापौर कुसुम यादव से बातचीत…

सवाल: आपकी प्राथमिकताएं क्या रहेंगी?
कुसुम यादव: सबसे पहले जयपुर को साफ-सुथरा और स्वच्छ रखना प्राथमिकता में शामिल है। इसके साथ ही टूटी सड़कों की मरम्मत करवाना और सीवर लाइन जाम की समस्या को हल करना हमारी मुख्य चुनौतियों में से एक है।
सवाल: स्वच्छता सर्वेक्षण में जयपुर को नंबर एक पर लाने के लिए क्या कदम उठाए जाएंगे?

कुसुम यादव: हम जयपुर की जनता और जनप्रतिनिधियों को साथ लेकर काम करेंगे, ताकि स्वच्छ जयपुर की कल्पना साकार हो सके। हमारा लक्ष्य है कि जयपुर स्वच्छता के सर्वेक्षण में नंबर एक पर आए, और इसके लिए हम हर संभव प्रयास करेंगे।
सवाल: साधारण सभा की बैठक को लेकर क्या योजना है?

कुसुम यादव: साधारण सभा के लिए जल्द ही संगठन और पार्षदों से बात की जाएगी। हम पार्षदों से प्रस्ताव लेकर इस पर निर्णय करेंगे और शीघ्र ही बैठक बुलाएंगे।
सवाल: परकोटे के हैरिटेज संरक्षण को लेकर आपकी क्या कार्ययोजना है?

कुसुम यादव: हैरिटेज के मूल स्वरूप को संरक्षित करना एक बड़ी चुनौती है। हैरिटेज नगर निगम का मुख्य उद्देश्य ही इसका संरक्षण है। हमारी प्राथमिकता होगी कि हम हैरिटेज को नुकसान पहुँचाने वालों पर सख्ती से रोक लगाएँ और इसकी सुरक्षा सुनिश्चित करें।

बर्खास्त करने की सिफारिश की…

पहले से ही पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने पर इन पार्षदों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था, जिसका जवाब नहीं देने पर इसको बर्खास्त करने की सिफारिश अनुशासन समिति से की। समिति ने भी सिफारिश प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को भेज दी थी।- आर.आर. तिवाड़ी, अध्यक्ष, जयपुर शहर जिला कांग्रेस कमेटी

Hindi News / Jaipur / जयपुर हैरिटेज मेयर की कुर्सी संभालते ही ‘कुसुम यादव’ ने खोले पत्ते, बताई प्राथमिकताएं; जानें किस तरह बदलेंगी सूरत

ट्रेंडिंग वीडियो