scriptमहिलाओं को सुरक्षा देने वाली सरकार की ये ऐप भी हुई फ्लॉप, 8 साल से शुरू होने का हो रहा इंतजार | Jaipur crime news today women safety Raj Mahila Suraksha app failure | Patrika News
जयपुर

महिलाओं को सुरक्षा देने वाली सरकार की ये ऐप भी हुई फ्लॉप, 8 साल से शुरू होने का हो रहा इंतजार

Jaipur Crime News: महिला सुरक्षा की बातें सब करते हैं… लेकिन सुरक्षा के इंतजाम को जमीन पर कोई नहीं उतारना चाहता।

जयपुरSep 21, 2024 / 09:50 am

Supriya Rani

Jaipur News: महिला सुरक्षा की बातें सब करते हैं… लेकिन सुरक्षा के इंतजाम को जमीन पर कोई नहीं उतारना चाहता। वर्ष 2016 में सपना दिखाया गया कि ‘राज महिला सुरक्षा’ चालू किया जा रहा है। पुलिस कन्ट्रोल रूम में 50-50 पुलिसकर्मियों को इस संबंध में प्रशिक्षण दिया गया और मात्र छह मिनट में मदद के लिए पुलिस पीड़िता तक पहुंच जाएगी… ऐसे सपने दिखाए गए।
इस ऐप को शुरू करने के लिए लाखों रुपए खर्च किए गए। दावे किए गए कि मोबाइल की स्क्रीन पर तीन बार टच करने पर ऐप स्वत: सक्रिय हो जाएगा और जयपुर पुलिस कन्ट्रोल रूम व महिला आयोग के पास पीड़ित महिला की मदद मांगने का अलर्ट पहुंच जाएगा। अलर्ट भेजने वाली महिला के पास 6 मिनट में पुलिस पहुंच जाएगी लेकिन महिलाओं को सुरक्षा देने वाला यह ऐप कभी सामने ही नहीं आ पाया।

‘राजकॉप सिटीजन’ ऐप योजना भी फ्लॉप

‘राज महिला सुरक्षा’ ऐप के विफल होने के बाद वर्ष 2018 में महिला अत्याचार के मामले बढ़ने पर ‘राजकॉप सिटीजन’ ऐप योजना लाई गई। मोबाइल पर ‘राजकॉप सिटीजन’ ऐप के अलर्ट बटन को दबाते ही पुलिस कन्ट्रोल रूम को महिला के संकट में फंसे होने की सूचना मिल जाएगी।
डेढ़ माह में इस योजना को धरातल पर उतारने के दावे किए गए। लाखों रुपए योजना पर खर्च किए गए। ऐप तो चालू हुआ, लेकिन महिला सुरक्षा का अलर्ट बटन आज तक नहीं दब सका। न जाने अभी कितने समय बाद महिलाओं को ‘राजकॉप सिटीजन’ ऐप पर सुरक्षा का बटन मिल सकेगा, जिससे संकट के समय में बटन दबाते ही पुलिस तक सूचना पहुंच जाए।

काश ऐप होता तो …

सोडाला के राम नगर में कैब चालक द्वारा दो युवतियों के सामने अश्लील हरकत करने के एक माह बाद उसकी गिरफ्तारी हो सकी। दोनों युवतियों ने थाने में जाकर शिकायत दी। हालांकि अब आरोपी चालक की अश्लील हरकत क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। वीडियो सामने आने पर लोग आक्रोशित हो गए और पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार किया। महिला सुरक्षा ऐप चालू होता तो उसी समय दोनों युवतियों को मदद मिल सकती थी। जबकि रोज महिलाएं, युवतियां व छात्राएं किसी न किसी मनचले का शिकार होती हैं।

Hindi News/ Jaipur / महिलाओं को सुरक्षा देने वाली सरकार की ये ऐप भी हुई फ्लॉप, 8 साल से शुरू होने का हो रहा इंतजार

ट्रेंडिंग वीडियो