scriptGood News for Rain : अगले तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट! टिटिहरी के अंडे भी दे रहे हैं बारिश का संकेत | Good News for Rain in Rajasthan for Next Three Days! Titahari Eggs Also Indicate Good Rain | Patrika News
जयपुर

Good News for Rain : अगले तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट! टिटिहरी के अंडे भी दे रहे हैं बारिश का संकेत

Good News for Rain in Rajasthan : हाल ही में राजस्थान विधानसभा के गार्डन में टिटिहरी ने तीन अंडे दिए थे, जिसे ज्योतिष शास्त्र में श्रेष्ठ वर्षा का द्योतक माना जा रहा है।

जयपुरJul 22, 2024 / 07:45 am

Manoj Kumar

Heavy Rain Alert in Rajasthan for Next Three Days

Heavy Rain Alert in Rajasthan for Next Three Days

टिटिहरी के अंडे: बारिश का शुभ संकेत Titahari eggs: a good sign of rain

Good News for Rain in Rajasthan : मान्यता के अनुसार, यदि टिटिहरी विषम संख्या में अंडे देती है, तो यह अच्छी बारिश का संकेत (Good News for Rain in Rajasthan) होता है। इस बार भी, राजस्थान में मानसून मेहरबान है और अच्छी बारिश हो रही है।

राजस्थान के जिलों में भारी बारिश का अलर्ट Good News for Rain in Rajasthan

मौसम विभाग (Weather department) ने अगले तीन दिनों के लिए राजस्थान के सभी जिलों में बारिश का अलर्ट (Heavy Rain Alert) जारी किया है। इनमें भीलवाड़ा, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा, कोटा और उदयपुर जैसे जिलों में तेज बारिश की संभावना है। इसके अलावा, राज्य के 31 जिलों में बारिश के साथ 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की भी संभावना है।

सामान्य से अधिक बारिश Above normal rainfall

एक जून से 20 जुलाई तक के मौसम की स्थिति के अनुसार, राजस्थान में सामान्य से 3.29 प्रतिशत ज्यादा बारिश हो चुकी है। हालांकि, मानसून की रफ्तार पिछले कुछ दिनों में थोड़ी धीमी हुई है, लेकिन अगले तीन दिनों में तेज बारिश की संभावना को देखते हुए स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है।



तूफान और बिजली गिरने का अलर्ट Storm and lightning alert

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, और मध्य प्रदेश में भी तूफान और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है। इन राज्यों में भी भारी बारिश की संभावना है।

वायु धारिणी पूर्णिमा पर वर्षा की भविष्यवाणी Prediction of rain on Vayu Dharini Purnima

आषाढ़ शुक्ल चतुर्दशी युक्त पूर्णिमा यानी वायु धारिणी पूर्णिमा के दिन जयपुर के जंतर-मंतर और शास्त्रीनगर स्थित साइंस पार्क में वायु परीक्षण किया गया। परीक्षण के अनुसार, हवा का रुख पूर्व से पश्चिम की ओर रहा, जिसे ज्योतिषियों ने श्रेष्ठ वर्षा (Heavy Rain Alert) का योग बताया है।

राजस्थान और आसपास के राज्यों में श्रेष्ठ वर्षा Best rainfall in Rajasthan and surrounding states

वायु परीक्षण के अनुसार, इस साल राजस्थान और आसपास के राज्यों जैसे हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश आदि में श्रेष्ठ वर्षा होने का अनुमान है। श्रावण मास में पांच सोमवार होने के कारण इन राज्यों में अच्छी बारिश (Heavy Rain Alert) की संभावना जताई गई है।



निचले क्षेत्रों में जलभराव की संभावना Possibility of waterlogging in low lying areas

भारी बारिश के कारण राजस्थान के निचले क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति बन सकती है। प्रशासन ने लोगों से सतर्क रहने और आवश्यक सावधानियाँ बरतने की अपील की है। बारिश के दौरान जलभराव और बाढ़ जैसी स्थितियों से निपटने के लिए जिला प्रशासन को पूरी तरह तैयार रहने का निर्देश दिया गया है।
राजस्थान में मानसून (Monsoon in Rajasthan) ने अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है और अगले तीन दिनों में तेज बारिश की संभावना को देखते हुए राज्यवासियों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। टिटिहरी के अंडों और वायु परीक्षण के अनुसार, इस बार की बारिश श्रेष्ठ होगी, जिससे कृषि और जल स्रोतों में सुधार की उम्मीद है।

Hindi News/ Jaipur / Good News for Rain : अगले तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट! टिटिहरी के अंडे भी दे रहे हैं बारिश का संकेत

ट्रेंडिंग वीडियो