scriptजयपुर के डॉ. दूबे को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक दिन में इसकी सर्जरी का बनाया रिकॉर्ड, जानें मामला | Golden Book of World Records given to Dr. Dubey of Jaipur, Most joint replacement surgeries in a day record | Patrika News
जयपुर

जयपुर के डॉ. दूबे को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक दिन में इसकी सर्जरी का बनाया रिकॉर्ड, जानें मामला

जयपुर में अनोखे विश्व रिकॉर्ड (knee replacement surgeries record) को स्थापित किया। इस रिकॉर्ड एक्टिविटी में 19 पेशेंट्स शामिल हुए, जिनमें अलग-अलग मरीजों के एक ही या दोनों जोड़ों की रिप्लेसमेंट सर्जरी की गई। सभी सर्जरी का डाटा रिकॉर्ड संस्थाओं को भेजा गया, जहां उन्होंने डाटा को वेरिफाई कर रिकॉर्ड को मान्यता प्रदान की।

जयपुरJul 10, 2024 / 05:57 pm

Gaurav Mayank

जयपुर। चिकित्सा क्षेत्र में जयपुर के नाम एक और बड़ी उपलब्धि शामिल हुई है। शहर के जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जन डॉ. धीरज दूबे ने एक दिन में सबसे अधिक जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी (Most joint replacement surgeries in a day record) कर विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया है। उन्होंने एक दिन में 34 जॉइंट रिप्लेसमेंट, जिसमें 33 घुटनों की और एक कूल्हे के जोड़ की प्रत्यारोपण सर्जरी शामिल है। उनके इस रिकॉर्ड को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, इंडिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड और फोर्ब्स वर्ल्ड रिकॉर्ड ने मान्यता दी है।
19 मरीजों की 34 जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी

डॉ. धीरज दूबे (DrDheerajDubay) ने बताया कि 9 मई 2024 को उन्होंने ये 34 जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी की। वे इसकी तैयारी कर रहे थे। जब उन्हें मौका मिला तो जयपुर में उन्होंने इस तरह के अनोखे विश्व रिकॉर्ड (knee replacement surgeries record) को स्थापित किया। उन्होंने जानकारी दी कि इस रिकॉर्ड एक्टिविटी में 19 पेशेंट्स शामिल हुए, जिनमें अलग-अलग मरीजों के एक ही या दोनों जोड़ों की रिप्लेसमेंट सर्जरी की गई। सभी सर्जरी का डाटा रिकॉर्ड संस्थाओं को भेजा गया, जहां उन्होंने डाटा को वेरिफाई कर रिकॉर्ड को मान्यता प्रदान की।
इस मौके पर डॉ. धीरज ने कहा कि एक ही दिन में इतनी जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी का रिकॉर्ड बनाना हमारी पूरी टीम की मेहनत और समर्पण के कारण है।

Hindi News/ Jaipur / जयपुर के डॉ. दूबे को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक दिन में इसकी सर्जरी का बनाया रिकॉर्ड, जानें मामला

ट्रेंडिंग वीडियो