scriptसमान पात्रता परीक्षा : आज पूरे राजस्थान में साढ़े छह लाख अभ्यर्थी दे रहे हैं परीक्षा | Patrika News
जयपुर

समान पात्रता परीक्षा : आज पूरे राजस्थान में साढ़े छह लाख अभ्यर्थी दे रहे हैं परीक्षा

— आज सुबह 9 बजे पहली पारी हुई शुरू, कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ अभ्यर्थियों का प्रवेश जयपुर। समान पात्रता परीक्षा स्नातक (सीईटी) का आज दूसरा दिन है। आज 25 जिलों में परीक्षा का आयोजन हो रहा है। इस परीक्षा में दोनों पारियों में लगभग साढ़े छह लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। […]

जयपुरSep 28, 2024 / 10:00 am

Mohan Murari

— आज सुबह 9 बजे पहली पारी हुई शुरू, कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ अभ्यर्थियों का प्रवेश

जयपुर। समान पात्रता परीक्षा स्नातक (सीईटी) का आज दूसरा दिन है। आज 25 जिलों में परीक्षा का आयोजन हो रहा है। इस परीक्षा में दोनों पारियों में लगभग साढ़े छह लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। पहले दिन की परीक्षा में 89 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज की गई।
पहली पारी की परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू हुई। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश देने से पहले सुरक्षा जांच की गई। सभी अभ्यर्थियों की फोटो चेकिंग और गहन जांच के बाद ही उन्हें परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया गया। प्रशासन ने परीक्षा केंद्रों पर सख्त नियम लागू किए हैं। परीक्षा से एक घंटे पहले केंद्रों का प्रवेश बंद कर दिया गया था, ताकि समय पर सभी अभ्यर्थी अपनी-अपनी जगह पर पहुंच सकें।
इस समान पात्रता परीक्षा में कुल चार पारियों में करीब 13 लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना है। पहले दिन की परीक्षा में उपस्थित रहे अभ्यर्थियों की संख्या 2,90,363 थी, जो कुल पंजीकृत अभ्यर्थियों का 89.06 प्रतिशत है। दूसरी पारी में भी 2,90,165 अभ्यर्थियों ने अपनी परीक्षा दी, जिससे कुल उपस्थिति लगभग 89% रही।
जयपुर में 149 परीक्षा केंद्रों पर करीब 2 लाख अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। परीक्षा केंद्रों पर सभी गतिविधियों की निगरानी की जा रही है। इस मुख्य द्वार से लेकर परीक्षा कक्ष तक वीडियोग्राफी कराई जा रही है, ताकि किसी भी तरह की नकल या धांधली की गतिविधियों को रोका जा सके।
कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष मेजर जनरल आलोक राज ने अभ्यर्थियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि यदि उन्हें नकल या अनुचित साधनों के उपयोग करते हुए पकड़ा गया, तो उनके खिलाफ राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके अतिरिक्त, ऐसे अभ्यर्थियों को आगे की भर्ती परीक्षाओं में डिबार किया जाएगा।

Hindi News / Jaipur / समान पात्रता परीक्षा : आज पूरे राजस्थान में साढ़े छह लाख अभ्यर्थी दे रहे हैं परीक्षा

ट्रेंडिंग वीडियो