scriptइटारसी रेलवे स्टेशन पर मनमानी का कारोबार…. | The business of arbitrage at Itarsi railway station .... | Patrika News
इटारसी

इटारसी रेलवे स्टेशन पर मनमानी का कारोबार….

-ताक पर रेलवे के नियम, मुनाफा बना टारगेट-स्टॉल के बाहर तक फैला रहे सामान

इटारसीOct 08, 2018 / 08:04 am

Rahul Saran

itarsi, raiway officer, stall, plateforms, illeagle vendouring

itarsi, raiway officer, stall, plateforms, illeagle vendouring

इटारसी। रेलवे स्टेशन पर लाखों रुपए खर्च कर क्लोज सर्किट टेलीविजन कैमरा लगाए गए हैं ताकि स्टेशन पर होने वाली हर गतिविधि उसमें कैद हो सके। प्लेटफॉर्मों पर खानपान स्टॉल संचालकों का स्टॉल के बाहर तक सामान फैलाने का कारोबार हो या फिर बासी गुलाब जामुन बेचने का धंधा यह सब सीसीटीवी कैमरों में दिख रहा है मगर रेलवे के अफसर उन पर नकेल कसने की जगह चुपचाप हैं। उनकी यह चुप्पी या तो स्टॉल संचालकों से उनकी सांठगांठ के संकेत दे रही है या फिर उनकी लाचारी उजागर कर रही है।
स्टेशन पर स्टॉल/रिफ्रेशमेंट रूम पर नजर
रेलवे स्टेशन पर सत्कार कैटर्स, आरडी शर्मा, सत्यम कैटर्स, सुचिता उइके, सुरेश गोयल, सोपान रेस्टॉरेंट, कंचन रेस्टारेंट, होटल धर्मराज, सईद इंटरप्राइजेस,हकीमचंद केटर्स, एएस सेल्स कॉर्पोरेशन, हेमंत शुक्ला, आरएन व्यास, शुभम अवस्थी के नाम से खानपान स्टॉल और एक्सप्रेस फूड के नाम से रिफ्रेशमेंट रूम संचालित है।
इसलिए बिगाड़ रहे व्यवस्था
प्लेटफॉर्मों पर जिन जगहों पर इन खानपान लाइसेंसियों ने स्टॉल रेलवे से लिए हैं उनके एवज में भारी भरकम लाइसेंसी फीस चुकाई है। उस लाइसेंसी फीस की वसूली के लिए अधिकांश स्टॉल संचालकों ने कारोबार के नियमों को ताक पर रखा हुआ है। प्लेटफॉर्म नंबर 1 से 7 तक जहां स्टॉलों के बाहर खानपान सामग्री, टेबिल और फ्रीजर फैला दिए जाते हैं वहीं प्लेटफॉर्म 6-७ पर ट्रेनों के रुकते ही दर्जनों टेबल लगाकर अंडा-चावल, गुलाब जामुन आदि का कारोबार होता है और इस दौरान खाद्य सामग्री की स्वच्छता को ताक पर रख दिया जाता है।
छापा मारा तो खुली पोल
रविवार को प्लेटफॉर्मों पर रोजाना की तरह मनमाना कारोबार हो रहा था उसी दौरान डीसीआई अंकभूषण दुबे ने स्टाफ को साथ लेकर छापामार कार्यवाही शुरू की। कार्यवाही के दौरान कई स्टालों का सामान बेरतीब तरीके से बाहर फैला मिला। डीसीआई की कार्यवाही की भनक मिलते ही वेंडरों ने अपना सामान प्लेटफॉर्मों पर ही लावारिस छोड़ दिया जिसे जब्त कर एलपीओ में जमा कराया गया। कार्यवाही के दौरान गोविंद मेहरा व दिलीप कुमार नामक दो अवैध वेंडर जरुर पकड़ाए।
किसने क्या कहा
यह समस्या हमारे संज्ञान में है और हम इसका स्थाई निराकरण करने की कोशिश में है। हमने रेलवे बोर्ड को कुछ सुझाव भेजे थे जो मंजूर हो गए हैं। जल्द ही उन्हें यहां लागू किया जाएगा। स्टॉल संचालकों की मनमानी यदि आपको कभी नजर आए तो आप तत्काल ही हमें उसकी सूचना दें हम उन पर कड़ी कार्यवाही करेंगे।
विनोद तमोरी, सीनियर डीसीएम भोपाल

Hindi News / Itarsi / इटारसी रेलवे स्टेशन पर मनमानी का कारोबार….

ट्रेंडिंग वीडियो