scriptयहां है रावण का मंदिर, होती है आरती, बच्चों के नाम भी रखे | temple of Raavan in indore | Patrika News
इंदौर

यहां है रावण का मंदिर, होती है आरती, बच्चों के नाम भी रखे

इंदौर में रावण का मंदिर, होती है आरती, बच्चों के नाम भी रखे, रावण को मानते है देवतुल्य, उनके इस रूप

इंदौरSep 29, 2017 / 06:35 pm

अर्जुन रिछारिया

indore raavan
इंदौर. प्रकांड पंडित लंकाधिपति लंकेश को दशहरे पर जलाया जाता है, लेकिन इंदौर में एक परिवार ऐसा है जो रावण की पूजा करता है। यह परिवार रावण को महान विद्वान मानता है। लंबे समय तक आसपास किसी को पता नहीं चला कि यह परिवार रावण की पूजा करता है, लेकिन कुछ दिन पूर्व इस परिवार के सदस्य ने प्रशासन से जनसुनवाई में कहा कि रावण का दहन रोका जाए। यह परिवार रावण को देवतुल्य मानता है और घर में बने मंदिर में रोज पूजन करता है।
परदेशीपुरा निवासी परिवार है महेश गौहर व उनका परिवार । इस परिवार ने अपने घर में रावण का मंदिर बना रखा है और मंदिर में सुबह शाम आरती होती है। इस आरती में घर के सभी सदस्य, बच्चे शामिल होते है। परिवार में बच्चों के नाम मेघनाथ, लंकेश भी रखे गए है। महेश गौहर मानते है कि दशहरा पर्व अच्छाई पर बुराई की जीत का प्रतीक माना जाता है, लेकिन रावण बुरा व्यक्ति नहीं था। समय बलशाली था। इससे रावण देव से भूल हुई। रावण महान विद्वान व प्रकांड पंडित था। उसे इस रूप को लोग जानना नहीं चाहते। देश की संस्कृति भी रावण के देवतुल्य रूप को सामने नहीं लाती। उसे बुरा व्यक्ति ही माना जाता है। जबकि हमने हमारे परिवार में बच्चों के नाम मेघनाथ, लंकेश भी रखे गए है।
परिवार के बच्चे जब परीक्षा देने जाते है तो घर में बने रावण के मंदिर में आशीर्वाद लेते है। यह क्रम पिछले 12 साल से चल रहा है। मंदिर में रावण के 10 सिर के ऊपर नागदेव फन फैलाए हुए है। रोजाना आरती होती है। पूरे विधान से रावण का पूजन किया जाता है। गौहर बताते है कि वे इस दिन विशेष हवन करते है और मोक्ष दिवस के रूप में मनाते है। इस साल परिवार राजबाड़ा पर मोक्ष पूजन करेगा।
प्रशासन रोके रावण दहन
जय लंकेश मित्र मंडल के बैनर तले प्रिय कुमार शर्मा व महेश गौहर ने प्रशासन को जनसुनवाई में ज्ञापन देते हुए रावण दहन पर रोक लगाने का निवेदन किया था।

Hindi News/ Indore / यहां है रावण का मंदिर, होती है आरती, बच्चों के नाम भी रखे

ट्रेंडिंग वीडियो