scriptकोरोना से बचने के लिए मेथनॉल पी गए लोग, एक अफवाह ने ली 300 लोगों की जान | Coronavirus: 300 Dead in Iran By drinking Methanol believing in Rumor | Patrika News

कोरोना से बचने के लिए मेथनॉल पी गए लोग, एक अफवाह ने ली 300 लोगों की जान

Published: Mar 28, 2020 05:41:55 pm

Submitted by:

Soma Roy

Death After Drinking Methanol : ईरान के सोशल मीडिया पर अरबी भाषा में एक फेक न्यूज वायरल हो रही थी
खबर में दावा किया गया था कि मेथेनॉल पीने से शरीर में मौजूद वायरस मर जाएंगे

dead1.jpg

Death After Drinking Methanol

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से लगभग पूरी दुनिया प्रभावित है। सबसे बुरा हाल इटली, स्पेन और ईरान का है। सभी लोग अपने बचाव के लिए अलग—अलग तरीके आजमा रहे हैं। मगर कोरोना के इस दौर में अफवाहों का भी बाजार काफी गर्म है। ईरान में भी ऐसी एक फेक खबर वायरल हुई। जिसमें कहा गया कि मेथेनॉल पीने से वायरस मर जाएंगे। इस खबर को सच मानकर वहां के कई लोगों ने कोरोनो से बचने के लिए मेथेनॉल पी लिया। जिसकी वजह से करीब 300 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ईरान के सोशल मीडिया पर फारसी भाषा में एक संदेश वायरल हुआ था, जिसमें लिखा था, ‘एक अखबार के मुताबिक, ब्रिटेन में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों को व्हिस्की और शहद से ठीक किया गया है। इसलिए अल्कोहल पिएं। चूंकि ईरान में अल्कोहल पीने पर प्रतिबंध है। इसके बावजूद लोगों ने अफवाह के चक्कर में पड़कर मेथेनॉल पी लिया, जिसका नतीजा घातक साबित हुआ। इसे पीने से करीब 300 लोगों की मौत हो गई, जबकि 1000 से ज्यादा लोग बीमार हैं।
jzahar1.jpg
मालूम हो कि मेथेनॉल एक कार्बनिक यौगिक है। यह हल्का, वाष्पशील, रंगहीन और ज्वलनशील द्रव है। इसकी महक एथेनॉल यानी अल्कोहल जैसी होती है, लेकिन यह जहरीला होता है। एक अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक हेल्थ केयर वर्कर ने बताया कि एक पांच साल के बच्चे को उसके माता-पिता ने वायरल खबर सुनकर उसे मेथेनॉल पिला दिया, जिसके बाद वह अंधा हो गया।

ट्रेंडिंग वीडियो