scriptNav Samvatsar: 30 साल बाद इस राजयोग से हिंदू नववर्ष की शुरुआत, मेष, वृषभ समेत इन राशियों को मिलेगा धन, करियर में सफलता और सुख शांति | Nav samvatsar Rashifal After 30 years Hindu New Year in Shash Rajyoga all with Aries Taurus will get peace wealth success in career hindu nav varsh raja mangal mantri shani effect | Patrika News
राशिफल

Nav Samvatsar: 30 साल बाद इस राजयोग से हिंदू नववर्ष की शुरुआत, मेष, वृषभ समेत इन राशियों को मिलेगा धन, करियर में सफलता और सुख शांति

Nav samvatsar Rashifal: नव संवत्सर 2081 इस साल शश राजयोग में शुरू हो रहा है। ऐसी घटना 30 साल बाद हो रही है। इसके अलावा इस वर्ष के राजा मंगल और मंत्री शनि हैं तो आइये स्वर्ण पदक विजेता ज्योतिषाचार्य डॉ. पंडित गणेश शर्मा से जानते हैं मेष से मीन तक की राशियों पर इसका क्या असर पड़ेगा (Hindu New Year in Shash Rajyoga effect), सभी राशियों का हिंदू नव वर्ष का राशिफल क्या होगा ।

Apr 09, 2024 / 08:37 am

Pravin Pandey

nav_samvatsar_rashifal_after_30_years.jpg

हिंदू नव वर्ष 2028 किसके लिए शुभ है यहां जानिए

Nav samvatsar Rashifal: हिंदू नव वर्ष विक्रम संवत 2081 का चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल 2024 से शुभारंभ हो रहा है। इस नवसंवत्सर 2081 का नाम और प्रभाव होता है। इस बार नए साल की शुरुआत शश राजयोग से हो रही है। यह योग 30 साल बाद बन रहा है। वहीं, इस समय अमृत सिद्ध और सर्वार्थ सिद्ध योग भी हैं। इसी के साथ इस वर्ष ग्रहों के दशाधिकार में 7 विभाग क्रूर ग्रहों को और 3 विभाग शुभ ग्रहों को मिले हुए हैं। मंगल के राजा और शनि के मंत्री होने से यह वर्ष बहुत ही उथल पुथल वाला रहेगा।

स्वर्ण पदक विजेता ज्योतिषाचार्य डॉ. पंडित गणेश शर्मा बताते हैं कि इस बार शासन में कड़ा अनुशासन देखने को मिलेगा। पत्रिका से बातचीत में ज्योतिषाचार्य डॉ. पंडित गणेश शर्मा ने बताया कि इस साल राशियों के हिसाब से जातक को फल मिलेगा। कुछ के लिए यह साल मिला-जुला रहेगा, वहीं कुछ के लंबे समय से रूके कार्य पूर्ण होंगे।

मेष राशि के स्वामी मंगल हैं। मंगल इस वर्ष के राजा हैं। इस कारण मेष राशि वालों के लिए नया वर्ष शुभ फलदायी रहेगा। गुरु की शुभ स्थिति के कारण आपको लाभ होगा। अटके कार्य पूर्ण होंगे। गुरु और मंगल की ओर से इस वर्ष आपको खास तोहफा मिलने वाला है।
ये भी पढ़ेंः Shani Gochar: गुरु के नक्षत्र में आए शनि, जानें 181 दिन किन राशियों को होगा फायदा और किसे नुकसान


वृषभ राशि के स्वामी शुक्र हैं। शुक्र-शनि की मित्रता होती है। शनि इस वर्ष के मंत्री हैं। इसलिए वृषभ राशि वालों के लिए नया संवत्सर लाभदायक होगा। इस राशि में गुरु का गोचर होने वाला है। कार्य में सफलता मिलेगी। धर्म और कर्म के काम में मन लगेगा। शनि और गुरु की ओर से खास तोहफा मिल सकता है।

मिथुन राशि के लिए नया वर्ष विक्रम संवत 2081 शुभ साबित हो सकता है। परिवार और दांपत्य जीवन में मधुरता बढ़ेगी। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। समाज में मान सम्मान बढ़ेगा।


कर्क राशि के स्वामी चंद्रमा है। प्रतिपदा तिथि की सोमवार से प्रारंभ हो रही है। आपकी राशि पर शनि की ढैय्या का प्रभाव है। हिंदू नववर्ष में इस प्रभाव से आपको थोड़ी राहत मिलेगी और आपको आपकी मेहनत का फल मिलेगा। शनि देव के साथ ही चंद्रमा आपके लिए सफलता की नई राह खोलेंगे।

सिंह राशि के लिए नवसंवत्सर मिश्रित परिणाम देने वाला रहेगा। हालांकि नौकरी में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। जीवनसाथी के साथ संबंधों को अच्छा बनाकर रखने की जरूरत है। सेहत का ध्यान रखें।

ये भी पढ़ेंः Surya Grahan: सोमवती अमावस्या पर लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए कहां-कहां दिखेगा और सूतक काल मान्य होगा या नहीं

कन्या राशि के लिए नवसंवत्सर 2081 मिश्रित परिणाम देने वाला रहेगा। इस वर्ष सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है। शनिदेव की कृपा से नौकरी में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। वैवाहिक जीवन में राहु और केतु के प्रभाव से समस्याएं बढ़ेंगी।

तुला राशि के लिए भी हिंदू नववर्ष शुभ फलदायक रह सकता है। गुरु आपके लाभ भाव में विराजमान हैं। आपकी आय के नए स्रोत बनेंगे। भाग्य का साथ मिलेगा, जिसके चलते पुराने निवेश से लाभ मिलेगा और शेयर बाजार, सट्टा और लॉटरी में भी लाभ मिल सकता है। अगर नौकरी या कारोबार में कोई बदलाव के लिए प्रयास कर रहे हैं तो आपको इस कार्य में सफलता मिलेगी।

यह साल आर्थिक तंगी को दूर करने वाला रहेगा, जिसके चलते भौतिक सुख-सुविधाओं में विस्तार होगा। वर्ष का राजा मंगल होने के कारण नौकरीपेशा हैं तो पदोन्नति के योग बनेंगे। व्यापारी हैं तो कोई नय व्यापार प्रारंभ कर सकते हैं। लंबी यात्रा का योग है।

धनु राशि के लिए हिंदू नववर्ष 2081 काफी सकारात्मक सिद्ध होगा। नौकरी और करियर में सफलता मिलेगी। आर्थिक स्थिति में मजबूत होगी। दांपत्य जीवन में सुधार होगा। धार्मिक कार्यों में रूचि बढ़ेगी।

ये भी पढ़ेंः भूतड़ी अमावस्या पर भूत प्रेत हो जाते हैं बलवान, इस दिन बन रहा भयंकर संयोग, जानें कौन से उपाय प्रेतबाधा को रखेंगे दूर

मकर राशि वालों के लिए हिंदू नववर्ष लोगों से संबंध बेहतर बनाएगा। प्रॉपर्टी से जुड़े मामले सुलझेंगे। मान सम्मान में बढ़ोतरी होगी। सुख और शांति स्थापित होगी। निवेश से लाभ होगा। नौकरी में सावधानी से कार्य करना होगा।

आपकी राशि के स्वामी शनि है और शनि इस वर्ष के मंत्री है। इस राशि के जातकों के लिए मंगल का राजा होना और शनि का मंत्री होना लाभकारी रहेगा। शनिदेव का विशेष आशीर्वाद मिलने के कारण आपके जीवन में कुछ नया होने वाला है।

मीन राशि के लिए मंगल सहयोगी हो सकता है। इसके प्रभाव के चलते नौकरीपेशा जातकों को कार्यस्थल पर सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। धार्मिक यात्रा के भी योग बन रहे हैं। सेहत में सुधार होगा। जीवनसाथी और भाइयों का सहयोग प्राप्त होगा।
https://youtu.be/Lop_eMdwNpY

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Horoscope / Nav Samvatsar: 30 साल बाद इस राजयोग से हिंदू नववर्ष की शुरुआत, मेष, वृषभ समेत इन राशियों को मिलेगा धन, करियर में सफलता और सुख शांति

ट्रेंडिंग वीडियो