scriptवजन कम करना चाहते हैं? इन 5 चीजों को आज ही डाइट से बाहर करें | Patrika News
स्वास्थ्य

वजन कम करना चाहते हैं? इन 5 चीजों को आज ही डाइट से बाहर करें

सर्दियों में वजन बढ़ाने के खतरे को कम करने के लिए अपने आहार में ध्यान देना जरूरी है। यहाँ 5 खाद्य पदार्थ जिनका सेवन कम करना चाहिए

Feb 08, 2024 / 02:37 pm

Manoj Kumar

foods-for-gain-weight.jpg
1/6

5 Foods to Avoid in Winter to Prevent Weight Gain : सर्दियों में गरमा-गरम चाय, परांठे, सूप, हलवा और लड्डू का स्वाद लाजवाब होता है। लेकिन इन स्वादिष्ट व्यंजनों का अत्यधिक सेवन आपके वजन को तेजी से बढ़ा सकता है। गर्मी की तुलना में सर्दियों में वजन कम करना अधिक चुनौतीपूर्ण होता है। ठंड के मौसम में हमारा चयापचय (मेटाबॉलिज्म) धीमा हो जाता है, जिसके कारण शरीर में वसा (फैट) जमा होने लगती है। इसके अलावा, सर्दियों में कम शारीरिक गतिविधि भी वजन बढ़ने का कारण बन सकती है।

यदि आप सर्दियों में वजन कम करना या नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आपको अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना होगा आइए, 5 ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं जिनसे सर्दियों में वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है:

potato-parathas.jpg
2/6

परांठे
सर्दियों में घरों में परांठे बहुत पसंद किए जाते हैं। ठंड के मौसम में गोभी, आलू, मूली और मटर के परांठे सभी को बहुत अच्छे लगते हैं। लेकिन ध्यान देना जरूरी है कि परांठों में अधिक घी या मक्खन डालने से आपका वजन बढ़ सकता है। अगर आप अपने वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो परांठे में कम घी या मक्खन का इस्तेमाल करें।

halwa.jpg
3/6

हलवा और मिठाइयां
सर्दियों में लोग गाजर का हलवा, गुलाब जामुन, गुड़ की पट्टी, तिल के गजक और लड्डू बहुत पसंद से खाते हैं। लेकिन ध्यान देना जरूरी है कि इनमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे वजन बढ़ सकता है। तो, इन चीजों को खाते समय उनकी मात्रा का ध्यान रखें।

creamy-soup.jpg
4/6

सर्दियों में सूप का स्वाद
सर्दियों में सूप का स्वाद ही कुछ अलग होता है। सूप में पोषक तत्व भरपूर होते हैं और यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आप हर दिन क्रीमी सूप पीते हैं, तो आपका वजन बढ़ सकता है। सर्दियों में फिट रहने के लिए बेहतर है कि आप प्लेन और वेजिटेबल सूप पिएं। इससे आपका वजन नियंत्रित रहेगा और आप हेल्दी रहेंगे। इसके साथ ही, आपका शरीर भी गर्म रहेगा।

fried-foods.jpg
5/6

ज्यादा तला-भुना खाना
ज्यादा तला-भुना खाना खाने से दिल की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। पूड़ी, परांठा, समोसा, पकौड़े और फ्रेंज फ्राइज जैसी चीजें तली होती हैं, और इनमें ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट की अधिक मात्रा होती है, जो धमनियों में ब्लॉकेज को बढ़ा सकती है। इससे हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है।

tea-or-coffee.jpg
6/6

चाय या कॉफी
सर्दियों में चाय या कॉफी पीने का मन ज्यादा होता है। गरमा-गरम चाय या कॉफी आपके शरीर को गर्म बनाए रखने में मदद करती हैं। लेकिन इसमें चीनी की मात्रा ज्यादा होती है, जो वजन बढ़ाने का काम करती है। इसलिए चाय या कॉफी को कम मात्रा में ही पिएं। आप सर्दियों में दूध वाली चाय के बजाय हर्बल टी या ग्रीन टी पी सकते हैं।

Hindi News / Photo Gallery / Health / वजन कम करना चाहते हैं? इन 5 चीजों को आज ही डाइट से बाहर करें

अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.