scriptमच्छरों का प्रकोप शुरू : जिले में डेंगू के दो और मलेरिया के 58 मरीज मिल चुके, दवाई छिड़काव के निर्देश | डेंगू के मरीज प्राथमिक उपचार कराकर पश्चिम बंगाल लौट गए | Patrika News
बालोद

मच्छरों का प्रकोप शुरू : जिले में डेंगू के दो और मलेरिया के 58 मरीज मिल चुके, दवाई छिड़काव के निर्देश

मानसून सीजन शुरू होते ही मच्छर पनपने लगे हैं। डेंगू व मलेरिया के मरीज भी सामने आने लगे हैं। जिले में दो डेंगू व 58 मलेरिया के मरीज सामने आ चुके हैं।

बालोदJul 15, 2024 / 11:46 pm

Chandra Kishor Deshmukh

मानसून सीजन शुरू होते ही मच्छर पनपने लगे हैं। डेंगू व मलेरिया के मरीज भी सामने आने लगे हैं। जिले में दो डेंगू व 58 मलेरिया के मरीज सामने आ चुके हैं।

Mosquito outbreak मानसून सीजन शुरू होते ही मच्छर पनपने लगे हैं। डेंगू व मलेरिया के मरीज भी सामने आने लगे हैं। जिले में दो डेंगू व 58 मलेरिया के मरीज सामने आ चुके हैं। डेंगू के मरीज पश्चिम बंगाल के निवासी थे। डेंगू का प्राथमिक उपचार कराकर वे लौट गए।

साफ-सफाई और दवा छिड़काव के निर्देश

वहीं बीते 10 दिनों में जिले में 10 मलेरिया के नए मरीज मिले हैं, जिनका उपचार चल रहा है। लगातार मिल रहे मरीजों को देखते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग के मलेरिया विभाग सक्रिय हो गया है। ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकाय क्षेत्रों में साफ-सफाई के निर्देश दिए गए हैं। नालियों व अन्य स्थानों पर पानी के जमाव पर दवा छिड़काव के निर्देश दिए गए हैं। अभी तक शहर सहित ग्रामीण अंचल में दवाई का छिड़काव शुरू नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें

स्कूल में शिक्षक की कमी, राघोनवागांव के स्कूल में ग्रामीणों ने लगाया ताला

ग्रामीणो का ले रहे रक्त सैंपल

जिले में जहां मलेरिया के मरीज ज्यादा मिल रहे हैं, वहां मलेरिया जांच कैंप लगाकर ग्रामीणों का रक्त सैंपल लिया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को भी सावधानी बरतने व मच्छरदानी का उपयोग करने के निर्देश दिए हंै।

सबसे ज्यादा प्रकोप डौंडी व डौंडीलोहारा ब्लॉक में

मलेरिया के मरीजों की संख्या में वृद्धि देखी गई है। मलेरिया विभाग की माने तो जिले में सबसे ज्यादा मच्छर का प्रकोप डौंडी, डौंडीलोहारा ब्लॉक में है। यही क्षेत्र जंगल से लगा है। जहां ज्यादा नमी पाई जाती है, वहां मच्छर का प्रकोप अधिक रहता है। यही वजह है कि इन ब्लॉक में मलेरिया के मरीज अधिक मिलते हैं।

यह भी पढ़ें

देवरानी-जेठानी और सांकरा नाले पर 20 करोड़ से बन रहे दो पुल, डेढ़ साल में होगा पूरा

जिले के किस ब्लॉक में कितने मलेरिया के मरीज

ब्लॉक – मरीज
बालोद – 5
डौंडी – 29
डौंडीलोहारा – 12
गुंडरदेही – 5
गुरुर – 7
कुल – 58

बालोद, गुंडरदेही, गुरुर में कम मरीज

जिले के पांचो विकासखंड की बात करे तो बालोद व गुंडरदेही में मलेरिया के पांच-पांच व गुरुर में सात मरीज मिले हंै। जिले के इन तीनों विकासखंडों में सबसे काम मरीज मिले हैं।

यह भी पढ़ें

खेत में लगे बिजली के तार में बह रही थी करंट, करंट में चिपकने से हुई मौत

मलेरिया के लक्षण

मलेरिया के लक्षण फ्लू से मिलते-जुलते हैं।
बुखार और पसीना आना।
ऐसी ठंड लगना, जो आपके पूरे शरीर को हिला दे।
सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द।
थकान।
सीने में दर्द, सांस लेने में समस्या और खांसी।
दस्त, मतली और उल्टी

मलेरिया से बचाव

खुली त्वचा पर डीईईटी (डाइएथिलटोलुआमाइड) युक्त मच्छर निरोधक लगाएं।
सोते समय मच्छरदानी लगाएं।
खिड़कियों और दरवाजों पर जालियां लगाएं।
कपड़ों, मच्छरदानियों, टेंटों, स्लीपिंग बैगों और अन्य कपड़ों को पर्मेथ्रिन नामक कीट विकर्षक से उपचारित करें।
अपनी त्वचा को ढंकने के लिए लंबी पेंट और लंबी आस्तीन वाले कपड़े पहनें।

यह भी पढ़ें

शिक्षक देरी से आते हैं स्कूल इसलिए प्राचार्य ने मेन गेट पर लगवा दिया ताला

रक्त सैंपल लेकर जांच की जा रही

बालोद जिला मलेरिया अधिकारी रमेश सोनबोईर ने कहा कि मलेरिया प्रभावित क्षेत्रों में रक्त सैंपल लेकर जांच की जा रही है। शहरी व ग्रामीण इलाकों में मच्छररोधी दवाई के छिड़काव के निर्देश दिए गए हैं। किसी को मलेरिया का लक्षण दिखे तो तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र ले जाएं, वहां इलाज की पूरी सुविधाएं उपलब्ध है।

Hindi News/ Balod / मच्छरों का प्रकोप शुरू : जिले में डेंगू के दो और मलेरिया के 58 मरीज मिल चुके, दवाई छिड़काव के निर्देश

ट्रेंडिंग वीडियो