scriptनगर निगम और बिजली कंपनी में ठनी : कनेक्शन काटने पर एमडी के घर जेसीबी लेकर पहुंचा निगम | nagar nigam commissioner and bijli company gwalior | Patrika News
ग्वालियर

नगर निगम और बिजली कंपनी में ठनी : कनेक्शन काटने पर एमडी के घर जेसीबी लेकर पहुंचा निगम

बिजली कंपनी ने निगम पर 98 लाख बकाया होने पर 145 एमएलडी ट्रीटमेंट प्लांट का काटा कनेक्शन

ग्वालियरNov 30, 2023 / 11:25 pm

monu sahu

नगर निगम और बिजली कंपनी में ठनी : कनेक्शन काटने पर एमडी के घर जेसीबी लेकर पहुंचा निगम

नगर निगम और बिजली कंपनी में ठनी : कनेक्शन काटने पर एमडी के घर जेसीबी लेकर पहुंचा निगम

ग्वालियर। ग्वालियर में नगर निगम और बिजली कंपनी के बीच विवाद छिड़ गया है। दोपहर से शुरू हुआ ड्रामा रात सवा 8 बजे तक चला और निगम आयुक्त व बिजली अधिकारी आमने-सामने हो गए। हालांकि रात को कनेक्शन को जोड़ दिया गया। शुरूआत निगम के जलालपुर स्थित 145 एमएलडी सीवरेज प्लांट व पंपिंग स्टेशन से हुई, जहां दोपहर 3 बजकर 47 मिनट पर बिजली कंपनी ने कनेक्शन काट दिया। कनेक्शन काटे जाने की वजह सीवरेज प्लांट पर 65 लाख और पंपिग स्टेशन प्लांट पर 33 लाख रुपए बकाया होना।
शाम तक कनेक्शन जोड़े जाने की बात आयुक्त व सीवरेज प्लांट प्रभारी बिजली कंपनी के अधिकारियों से कहते रहे। लेकिन शाम साढ़े छह बजे तक जब कनेक्शन नहीं जोड़ा गया तो निगम ने जेसीबी के साथ सहायक सिटी प्लानर, भवन अधिकारी, जेडओ, मदाखलत अधिकारी व अमले को बिजली कंपनी के सिटी सर्कल के महाप्रबंधक का रवि नगर स्थित घर तोडऩे भेज दी। इसके साथ ही आयुक्त ने भोपाल बैठे वरिष्ठ अधिकारी से चर्चा की, वहीं वर्तमान प्रत्याशी व ऊर्जा मंत्री प्रद्मन सिंह तोमर ने दोनों अधिकारियों से चर्चा कर पहले कनेक्शन जोडऩे के लिए कहा और रात 8 बजकर 10 मिनट पर बिजली कनेक्शन जोड़ दिया गया। उसके बाद निगम ने महाप्रबंधक के घर तोडऩे भेजी गई जेसीबी को वापस बुला लिया।
मामले को ऐसे समझिए…स्क्रैप से छिड़ा अफसरों में झगड़ा
बिजली कंपनी व निगम के बीच विवाद का मुख्य कारण पांच साल के स्क्रैप के बकाया एक करोड़ 2 लाख रुपए जमा नहीं होना है। इससे जहां बिजली कंपनी निगम को चार्जिंग स्टेशन के लिए कनेक्शन नहीं दे रही है, वहीं निगम उन पैसों को जमा होने की बात कह रहा है। इसको लेकर दोनों ने एक दूसरे को पत्र भी लिखे। वहीं बिजली कंपनी ने साफ कह दिया जब तक बकाया जमा नहीं तब तक कनेक्शन नहीं दिया जाएगा। कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि आयुक्त ने कंपनी के एमडी गणेश मिश्रा मुलाकात कर इस राशि को जमा होने के लिए कहा था, लेकिन अब वह इंकार कर रहे है। इसके बाद दोनों विभाग आमने-सामने आ गए और एक सप्ताह पूर्व निगम ने कलेक्ट्रेट व झांसी रोड से सडक़ चौडीकरण में बाधा बन रहे बिजली कंपनी के पांच पोल को हटाते हुए जप्त कर लिया। इसके बदले बिजली कंपनी के अधिकारियों ने मंगलवार को 145 एमएलडी सीवेरेज प्लांट का बिजली बिल का 98 लाख जमा नहीं होने पर कनेक्शन काट दिया।
100 करोड़ में बनाया 145 एमएलडी सीवरेज प्लांट
नगर निगम ने अमृत योजना फेज-1 के तहत तीन साल पूर्व 100 करोड़ की लागत से जलालपुर पर 145 एमएलडी सीवरेज प्लांट बनाया है। इस प्लांट पर दक्षिण व ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र का सीवरेज का गंदा पानी पाइप लाइन से आता है और प्लांट प्रतिदिन 90 एमएलडी पानी को ट्रीट करता है। वहीं इस पानी का उपयोग जलालपुर व महूजमार क्षेत्र के किसानों के खेती-किसानी के लिए दिया जाता है।
ग्वालियर व दक्षिण के वार्डों में भर जाता गंदा पानी
नगर निगम अधिकारियों ने बताया कि यदि प्लांट एक घंटे और बंद रहता तो वार्ड 7, 8, 11 व 13 सहित लोअर साइट के आसपास के क्षेत्र में गंदा पानी जमा हो जाता है। साथ ही धीरे-धीरे ग्वालियर और दक्षिण विस में गंदा पानी भर जाता।
घर तोडऩे जेसीबी लेकर पहुंचा निगम, कनेक्शन जोडऩे तक खड़े रहे अधिकारी
बिजली कंपनी के सिटी सर्कल के महाप्रबंधक नितिन मांगलिक का घर तोडऩे शाम को मदाखलत नोडल अधिकारी डॉ अतिबल सिंह यादव, मदाखलत अधिकारी केशव सिंह चौाहान, सहायक सिटी प्लानर प्रदीप जादौन, भवन अधिकारी यशवंत मैकेले, क्षेत्रीय अधिकारी कार्तिक पटेल व मदाखलत अमला जेसीबी लेकर पहुंचे। हालांकि उन्होंने तुड़ाई नहीं की, लेकिन मांगलिक के घर के बाहर जेसीबी को तब तक खड़ा करके रखा गया तब तक कनेक्शन नहीं जोड़ गया।

Hindi News / Gwalior / नगर निगम और बिजली कंपनी में ठनी : कनेक्शन काटने पर एमडी के घर जेसीबी लेकर पहुंचा निगम

ट्रेंडिंग वीडियो