scriptSurat Airport: पीएम ने सूरत में नए एयरपोर्ट टर्मिनल का लोकार्पण किया, तस्वीरों में देखें इसका शानदार लुक | Patrika News
सूरत

Surat Airport: पीएम ने सूरत में नए एयरपोर्ट टर्मिनल का लोकार्पण किया, तस्वीरों में देखें इसका शानदार लुक

6 Photos
5 months ago
1/6

सूरत में नया एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग लुक

टर्मिनल विस्तार प्रोजेक्ट में टर्मिनल बिल्डिंग और एप्रन का विस्तार व टैक्सी ट्रैक का निर्माण शामिल है। अब यात्रियों को 20 चेक इन काउंटर, 5 एरोब्रिज, 13 इमिग्रेशन काउंटर की सुविधाएं भी मिलेंगी। मौजूदा टर्मिनल इमारत 8474 वर्गमीटर में थी। विस्तार के बाद यह 25520 वर्गमीटर की हो गई है। पीक आवर्स के दौरान यह टर्मिनल 1800 यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा।

2/6

दो दिन पहले मिला इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दर्जा

यह नए एयरपोर्ट टर्मिनल की बीते शुक्रवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सूरत एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इससे सूरत को इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दर्जा भी मिल गया। पिछले 3 साल से इसकी मांग की जा रही थी। सूरत एयरपोर्ट को अंतर राष्ट्रीय दर्जा दिलाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी अभियान चलाया जा रहा था।

पहली फ्लाइट दुबई के लिए

एअर इंडिया एक्सप्रेस का विमान आज लोकार्पण के बाद सूरत से दुबई के लिए उड़ान भरी। फ्लाइट ने सूरत से सुबह 11:40 बजे उड़ान भरी और दोपहर 1:30 बजे दुबई में लैंड करी। इसके बाद यही फ्लाइट दोपहर 2:30 बजे दुबई से रवाना होगी और शाम 7 बजे सूरत में लैंड करेगी।

3/6

टर्मिनल के अंदर गुजरात राज्य और सूरत शहर के कल्चर और संस्कृति को चित्रों के जरिए दर्शाया गया है।

4/6

पीएम ने सूरत में नए एयरपोर्ट टर्मिनल का लोकार्पण किया।

आज ही यहां से पहली इंटरनेशनल फ्लाइट दुबई के लिए भरेगी उड़ान। सूरतियों को आज दो बड़ी सौगात मिली है जिनमें से एक यह एयरपोर्ट टर्मिनल है। हवाई अड्डे की इस परियोजना की लागत लगभग 353.25 करोड़ रुपए है।

एयरपोर्ट पर चार पहिया वाहनों, टैक्सियों, बसों, दोपहिया वाहनों के लिए एक विशाल पार्किंग एरिया और कर्मचारियों और वीआईपी के लिए भी एक पार्किंग बनाई गई है।

टर्मिनल के उद्घाटन के बाद सूरत एयरपोर्ट की क्षमता दोगुना बढ़ जाएगी। ऐसे में यहां से दुबई, बैंकॉक, मलेशिया और सिंगापुर को डायरेक्ट फ्लाइट से जोड़ने की कवायद तेज हो गई है। डायरेक्ट फ्लाइट के अलावा कई देश सिंगल पीएनआर कनेक्टेड फ्लाइट से भी जुड़ सकते हैं।

5/6

न्यू टर्मिनल सूरत एयरपोर्ट

6/6

10 घंटे में कर सकेंगे इंटरनेशनल सफर

एअर इंडिया और एअर इंडिया एक्सप्रेस ने देश के कई मेट्रो शहरों से संचालित होने वाली इंटरनेशनल फ्लाइट को सिंगल पीएनआर से सूरत से जोड़ने की तैयारी भी शुरू कर दी है। सूरत एयरपोर्ट से दिल्ली और दिल्ली से इंटरनेशनल फ्लाइट लेने के लिए सिंगल पीएनआर होगा। इससे यात्री सूरत से दिल्ली होकर 10 घंटे में इंटरनेशनल सफर कर सकेंगे।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.